टेक्नोलॉजी

Google Apple Search Engine Deal : Safari के डिफ़ॉल्ट सर्च इंजन के रूप में बने रहने के लिए Google ने Apple को डाले इतने रुपये?

Google Apple Search Engine Deal : ब्लूमबर्ग के अनुसार, Google की मूल कंपनी अल्फाबेट ने कथित तौर पर Apple के Safari वेब ब्राउज़र पर डिफ़ॉल्ट सर्च इंजन के रूप में अपनी स्थिति सुरक्षित करने के लिए 2022 में Apple को 20 बिलियन डॉलर (1.6 लाख करोड़ रुपये) की भारी राशि वितरित की।
Google Apple Search Engine Deal:
Google के खिलाफ अमेरिकी न्याय विभाग(US Department of Justice) के अविश्वास मुकदमे के हिस्से के रूप में प्रकट किए गए दस्तावेजों के अनुसार, यह पर्याप्त राशि 2021 में Google द्वारा भुगतान की गई लगभग $15 बिलियन (1.2 लाख करोड़ रुपये) से एक महत्वपूर्ण वृद्धि दर्शाती है।

Google Apple Search Engine Deal: पिछले कुछ वर्षों में Google ने Apple को कितना पैसा भुगतान किया है?

जैसे ही Google Apple के साथ अपने समझौते और ऑनलाइन सर्च मार्केट पर एकाधिकार के लिए इसके निहितार्थों की जांच कर रहा है, हाल की रिपोर्टें Google द्वारा Apple को किए गए भुगतान में उल्लेखनीय वृद्धि को उजागर करती हैं। 2021 में, यह आंकड़ा 15 बिलियन डॉलर था, जो हाल के वर्षों में एक महत्वपूर्ण वृद्धि का संकेत देता है। यह उछाल अपने सर्च इंजन के साथ अपनी डिफ़ॉल्ट स्थिति को बनाए रखने, प्रतिस्पर्धी गतिशीलता और डिजिटल परिदृश्य को आकार देने वाली रणनीतिक अनिवार्यताओं पर प्रकाश डालने के Google के दृढ़ संकल्प को रेखांकित करता है।

क्या Apple उपयोगकर्ताओं को अपना सर्च इंजन बदलने का विकल्प प्रदान करता है?

Apple उपयोगकर्ताओं को अपने सभी उपकरणों पर अपना पसंदीदा सर्च इंजन चुनने की अनुमति देता है, हालाँकि iPhones, iPads और Mac पर Safari में Google सर्च डिफ़ॉल्ट विकल्प है। उपयोगकर्ताओं के लिए बिंग और डकडकगो जैसे वैकल्पिक विकल्प भी उपलब्ध हैं।

क्या अन्य कंपनियों ने एप्पल के साथ समझौते पर बातचीत करने की कोशिश की है?

जबकि माइक्रोसॉफ्ट जैसी कंपनियों ने ऐप्पल के साथ तुलनीय समझौतों पर बातचीत करने की मांग की है, लेकिन कथित तौर पर ऐसे प्रयास सफल नहीं हुए हैं। पिछली रिपोर्टों ने बिंग को एप्पल के मुकाबले में लाने में माइक्रोसॉफ्ट की रुचि का संकेत दिया था, हालांकि कोई समझौता नहीं हो सका। इसके विपरीत, ऐसे सुझाव हैं कि ऐप्पल अपने उपकरणों में जेमिनी एआई के एकीकरण के संबंध में Google के साथ चर्चा में शामिल हो सकता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button