ट्रेंडिंगबिजनेस

Gautam Singhania-Nawaz Modi controversy: सिंघानिया की पत्नी 3 कंपनियों के बोर्ड से बाहर, मांगी 11 हजार करोड़ की संपत्ति

जेके इन्वेस्टर्स लिमिटेड (JKI), रेमंड कंज्यूमर केयर (RCCL) और स्मार्ट एडवाइजरी और फिनसर्व ने 31 मार्च को एक एक्स्ट्रा ऑर्डिनरी जनरल मीटिंग (EGM) के जरिए नवाज मोदी को अपने बोर्ड से बाहर कर दिया है।

Gautam Singhania-Nawaz Modi controversy: रेमंड ग्रुप की तीन कंपनियों ने विवादों के बीच पत्नी नवाज मोदी को अपने बोर्ड से बाहर कर दिया है। जेके इन्वेस्टर्स लिमिटेड (JKI), रेमंड कंज्यूमर केयर (RCCL) और स्मार्ट एडवाइजरी और फिनसर्व ने 31 मार्च को एक एक्स्ट्रा ऑर्डिनरी जनरल मीटिंग (EGM) के जरिए नवाज मोदी को अपने बोर्ड से बाहर कर दिया है। इकोनॉमिक्स टाइम्स ने अपनी एक रिपोर्ट में इस मामले की जानकारी दी है।

नवाज मोदी को जून 2015 में जेकेआई, दिसंबर 2020 में आरसीसीएल और अक्टूबर 2017 में स्मार्ट एडवाइजरी और फिनसर्व के निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया था। रिपोर्ट के मुताबिक, स्टॉक एक्सचेंज में लिस्टेड कंपनी रेमंड ने अभी तक नवाज मोदी को बोर्ड से हटाने का प्रस्ताव नहीं दिया है, लेकिन वे जल्द ही ऐसा कर सकते हैं। गौतम सिंघानिया रेमंड एंड पार्क एवेन्यू कंपनी के मालिक हैं। दरअसल इस बिजनेस की शुरुआत उनके पिता विजयपत सिंघानिया ने की थी। रेमंड ग्रुप के चेयरमैन गौतम सिंघानिया ने 13 नवंबर 2023 को अपनी पत्नी नवाज मोदी से अलग होने की घोषणा की।

नवाज मोदी ने कहा- पहले पिटाई और अब बोर्ड से निकाला

बोर्ड से निकाले जाने की जानकारी मिलने के बाद नवाज मोदी (Gautam Singhania-Nawaz Modi controversy) ने कहा कि ‘जब से मैं गौतम सिंघानिया के गलत कामों को उजागर कर रही हूं, मेरे साथ बुरा व्यवहार किया जा रहा है। पहले पीटा और अब कंपनी से निकाल दिया।

कानूनी प्रक्रिया के तहत नवाज को हटाया गया

Gautam Singhania-Nawaz Modi controversy
Gautam Singhania-Nawaz Modi controversy

इससे पहले, जेके इन्वेस्टर्स और स्मार्ट एडवाइजरी के शेयरहोल्डर्स ने कंपनी को पत्र लिखकर कहा था कि एक निदेशक के रूप में उनका नवाज मोदी पर से भरोसा उठ गया है। शेयरहोल्डर्स ने एक बैठक कर नवाज मोदी को बोर्ड से हटाने का अनुरोध किया। इसके बाद 31 मार्च को बोर्ड बैठक और गुरुवार को शेयरधारकों की बैठक हुई। अब कानूनी प्रक्रिया के तहत नवाज को हटा दिया गया है।

Read this also: TMKOC Actor Gurucharan Singh: ‘तारक मेहता…’ एक्टर गुरुचरण सिंह लापता, पुलिस ने दर्ज किया अपहरण का मामला

अलग होने के खिलाफ संपत्ति में 75% हिस्सेदारी चाहती हैं नवाज मोदी

रिपोर्ट के मुताबिक, गौतम सिंघानिया के अलग होने की घोषणा के बाद नवाज मोदी ने अलग होने की शर्त रखी थी। उन्होंने 1.4 अरब डॉलर (करीब 11 हजार करोड़ रुपए) की कुल संपत्ति में 75% हिस्सेदारी की मांग की। हालाँकि, अभी तक कोई अंतिम निर्णय नहीं लिया गया है।

Read this also: TMKOC Actor Gurucharan Singh: ‘तारक मेहता…’ एक्टर गुरुचरण सिंह लापता, पुलिस ने दर्ज किया अपहरण का मामला

कपड़े, रियल एस्टेट समेत कई व्यवसायों के मालिक हैं सिंघानिया

गौतम सिंघानिया रेमंड ग्रुप के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक हैं। उनकी कुल संपत्ति करीब 11 हजार करोड़ रुपये है। रेमंड ग्रुप के पास वियरिंग, डेनिम, कंज्यूमर केयर, इंजीनियरिंग और रियल एस्टेट सहित व्यवसाय हैं। रेडीमेड वियरिंग मार्केट में ग्रुप की मजबूत उपस्थिति है। यह डेनिम श्रेणी में भी अग्रणी निर्माता है। कंपनी हाई क्वालिटी वाले डेनिम की आपूर्ति करती है।

Read this also: EVMs-VVPATs Case: सुप्रीम कोर्ट ने पेपर बैलेट वोटिंग, 100% क्रॉस-वेरिफिकेशन की याचिका खारिज की

जानें गौतम सिंघानिया के बारे में

गौतम बचपन से ही कारों के दीवाने रहे हैं। इस बात को समझते हुए उनके पिता ने उनके 18वें जन्मदिन पर उन्हें प्रीमियर पद्मिनी 1100 कार गिफ्ट की। गौतम सिंघानिया के पास टेस्ला मॉडल समेत कई कारें हैं
गौतम सिंघानिया ने 1999 में नवाज से शादी की। इससे पहले दोनों 8 साल तक रिलेशनशिप में थे। नवाज के पिता इस शादी के लिए तैयार नहीं थे। 2005 में गौतम सिंघानिया ने मुंबई के बांद्रा में ‘पॉइज़न’ नाम से एक नाइट क्लब खोला। बॉलीवुड एक्ट्रेस रवीना टंडन सिंघानिया परिवार की खास दोस्त हैं।
गौतम के पास महाराष्ट्र के अलीबाग में एक फार्महाउस भी है, जहां वह हर साल अपने दोस्तों और परिवार के लिए नए साल की पार्टी का आयोजन करते हैं।

Read this also: Tesla layoffs: Elon Musk का कहना है कि नौकरी में कटौती ‘आवश्यक’ है, इससे सालाना $1 billion की बचत होगी

कौन है नवाज मोदी

जब नवाज़ मोदी 10 साल के थे तब उनके माता-पिता अलग हो गए

मुंबई में जन्मी नवाज के पिता वकील थे। नवाज के पास कानून की डिग्री भी है।
जब नवाज़ 10 साल के थे तब उनके माता-पिता अलग हो गए थे। नवाज फिटनेस फ्रीक हैं। उन्होंने मुंबई में बॉडी आर्ट फिटनेस सेंटर शुरू किया है। नवाज़ भारत में पिलेट्स और जाइरोटोनिक्स स्टूडियो खोलने वाली पहली महिला हैं।
वह एक लेखक भी हैं। उनकी पुस्तक टाइम अरेस्ट भी प्रकाशित हो चुकी है।

Read this also: IBM HashiCorp Deal: IBM क्लाउड में विस्तार के लिए 6.4 अरब डॉलर में खरीदेगा HashiCorp

शादी के लिए तैयार नहीं थे नवाज के पिता

Gautam Singhania-Nawaz Modi controversy
Gautam Singhania-Nawaz Modi controversy

नवाज के पिता गौतम सिंघानिया संग शादी के लिए तैयार नहीं थे। गौतम ने एक इंटरव्यू में कहा था कि किसी पारसी लड़की को अपनी पत्नी बनाना आसान नहीं है। नवाज के पिता इस शादी के लिए तैयार नहीं थे, लेकिन उन्हें अपनी बेटी की जिद के आगे झुकना पड़ा। शादी के बाद भी गौतम और नवाज को सांस्कृतिक मतभेदों के कारण कई समायोजन करने पड़े। गौतम सिंघानिया और नवाज मोदी की दो बेटियां हैं। उनके नाम निहारिका और निशा हैं।

पत्नी के अलावा गौतम का अपने पिता विजयपत सिंघानिया से भी विवाद चल रहा है। गौतम सिंघानिया पर अपने ही पिता को घर से बाहर निकालने का भी आरोप भी लगा हुआ है। विजयपत सिंघानिया ने ही रेमंड्स की नींव रखी थी।

Related Articles

One Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button