टेक्नोलॉजी

कैमरा मोड की है नॉलेज आपको बना देंगी Mobile Photography में एक्सपर्ट! प्रोफेशनल फोटोग्राफर भी हो जाएंगे फेल

Mobile Photography: जब हम फोन खरीदने के लिए जाते हैं, तो सबसे पहले फोन कैमरा पिक्सल के बारे में पूछते हैं। इसकी सबसे वजह यह कि ज्यादातर लोगों का मानना होता है कि ज्यादा मेगापिक्सल वाले फोन से शानदार फोटो आएगी, लेकिन असल कहानी कुछ और ही है। स्मार्टफोन कैमरे में कई ऐसे फीचर्स हैं, जो फोटो क्वालिटी को बेहतर बनाते हैं। आप किसी भी समय, किसी भी जगह पर फोन से एक क्लिक कर बेहतर ‘व्यू’ पा सकते हैं। टेक विशेषज्ञों की मानें तो यह फोन के सॉफ्टवेयर और कंपनी द्वारा दिए जा रहे ‘न्यू फीचर्स’ से संभव है।

Mobile Photography

एआई कैमरा (AI Camera)

एआई- संचालित कैमरा यूजर्स को उन फोटो को खींचने की सुविधा देता है, जिन्हें हाई-एंड कैमरे ही कैप्चर करने में सक्षम थे। सॉफ्टवेयर के कारण कम रोशनी में ली गई तस्वीरें चमकदार, स्पष्ट और बड़ी दिखती हैं। एआई कैमरे (AI Camera) फ्रेम के भीतर गतिशील विषयों को ट्रैक कर सकते हैं और उन पर तेज फोकस बनाए रख सकते हैं। यह विशेष रूप से Mobile Photography में एक्शन शॉट्स कैप्चर करने या लगातार स्पीड में रहने वाले विषयों की शूटिंग के लिए उपयोगी है।

ऑटो मोड (Auto mode)

Mobile Photography के दौरान ऑटो मोड सामान्य रूप से इस्तेमाल किया जाता है। फोन का कैमरा ऑटो मोड पर सेट करें। यह अधिकांश सेटिंग्स का ख्याल रखता है। प्राथमिकताओं के अनुरूप सेटिंग्स में बदलाव कर सकते हैं। इनमें से कुछ बदलाव अपर्चर, शटर स्पीड और आईएसओ समेत कई अन्य सेटिंग्स में किए जा सकते हैं।

Mobile Photography 

हाई डायनामिक रेंज (HDR)

Mobile Photography में हाई  डायनमिक रेंज एक सॉफ्टवेयर बेस्ड फीचर है। इस मोड से क्लिक की गई फोटो हाइलाइट्स, शेडो और चमक जैसे हर पहलू का ध्यान रखती है। ऑटोमैटिक एचडीआर यह पता लगाता है कि सब्जेक्ट पर पर्याप्त रोशनी है या नहीं। यदि हां, तो यह सामान्य फोटो क्लिक करता है, वरना एचडीआर मोड को सक्षम करता है। आसान भाषा में समझें, तो तेज धूप में यदि आप फोटो ले रहे हैं, तो मुमकिन है छांव वाला एरिया बेरंग या काला नजर आए और छांव पर फोकस किया तो धूप वाला एरिया सफेद व चमकदार नजर आने लगे। ऐसी परिस्थिति में एचडीआर मोड काम आता है। इस मोड में बहुत सारे इमेज से मिलाकर एक फाइनल इमेज तैयार की जाती है। आमतौर पर एचडीआर को नॉर्मल कंडीशन में इस्तेमाल करने की सलाह नहीं दी जाती। हां, रोशनी का बैलेंस बनाना है तो एचडीआर मोड बढ़िया है।

फोटोस्फीयर (photo sphere)

Mobile Photography  में यह फीचर 360 डिग्री फोटो क्लिक करने में मदद करता है, जो पैनोरमा मोड के समान है। एक बार क्लिक करने के बाद फोटो को पैन और जूम कर सकते हैं। इनमें से कुछ फोटो को वीआर चश्मे से अनुभव किया जा सकता है।

Mobile Photography
Mobile Photography

बोकेह इफेक्ट (Bokeh Effect)

बोकेह इफेक्ट, दरअसल Mobile Photography  में ब्लर इफेक्ट जो की किसी चीज को फोकस करने के बाद बनता है । वह फोकस की गई चीज को छोड़कर बाकी सब ब्लर जो जाता हैं । बस उसी को बोकह इफेक्ट कहते हैं।

ये भी पढ़ें: स्मार्टफोन यूजर्स की जासूसी करते पकड़े गए 12 Android Apps, आपके फोन में भी हैं तो तुरंत करें डिलीट!

ब्यूटी फेस (Beauty face)

Mobile Photography में कैमरे का यह फीचर फोटो में कुछ बदलाव करता है। जैसे ही तस्वीर क्लिक करते हैं, यह तुरंत सब्जेक्ट और पिक्चर क्वालिटी में बदलाव करता है। यह ऑटोमैटिक रूप से चेहरे का पता लगाता है और उसे हाइलाइट करता है। जब फ्रंट- फेसिंग कैमरे से क्लिक करते हैं तो कुछ फोन में ब्यूटी फेस मोड सक्रिय हो जाता है।

बर्स्ट मोड (Burst mode)

चलती वस्तुओं (जैसे कि कोई खेल या झरने आदि) की फोटो खींचने के लिए यह फीचर बहुत उपयोगी है। इसकी मदद से आप तेजी से मूव हो रहे ऑब्जेक्ट्स की फोटो खींच सकते हैं। इसे ऑन करने के लिए आपको पहले सेटिंग्स में जाना होगा। इसके बाद कैमरा और बर्स्ट के लिए वॉल्यूम अप का उपयोग करना होगा।

Mobile Photography
Mobile Photography

पैनोरेमा मोड (Panorama mode)

अगर आपको बड़े ग्रुप या फिर बड़ी तस्वीरें लेनी हो, तो पैनोरेमा मोड काम आ सकता है।  अगर स्मार्टफोन में पैनोरेमा मोड नहीं है, तो इसे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड भी कर सकते हैं. जब आप पैनोरेमा मोड सलेक्ट करेंगे, तो स्क्रीन में एक बॉक्स बन कर आएगा साथ ही चारों तरफ ऐरो भी बने होंगे। अब आप जिस तरफ से भी फोटो लेना चाहते हैं, नीचे दिए गए क्लिक बटन को दबाकर धीरे-धीरे उसी तरफ अपना फोन घुमाते रहें। कैमरा अपने आप एक-एक करके सारी फोटो लेता रहेगा और बाद में सभी फोटो को एक साथ जोड़ कर एक बड़ी इमेज बना देगा, जो सामान्य से ज्यादा बेहतर होगी।

ये भी पढ़ें: आंख बंद करके न खरीदें Second Hand phone, वरना जाना पड़ सकता है जेल! इन 6 बातों का रखें ध्यान

 

अगर आप की दिलचस्पी ऑटोमोबाइल्स की खबरों में है तो पढ़ने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करे

https://sarvodayanews.com/category/automobile/

दिनभर की खबरों जानने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करे

https://sarvodayanews.com/

अगर आप की दिलचस्पी बॉलीवुड की खबरों में है तो पढ़ने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करे

https://sarvodayanews.com/category/entertainment/

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button