मनोरंजन

जंगल की आग से चार वनकर्मियों की दर्दनाक मौत, सीएम धामी ने की 10-10 लाख रुपये देने की घोषणा

उत्तराखंड के जंगलों की आग बुझने का नाम नहीं ले रही है. अल्मोड़ा में आग लगने से जंगलों को काफी नुकसान हुआ है. वहीं चार लोगों की जलकर मौत होने की सूचना सामने आ रही है. फॉरेस्ट फायर के नोडल अधिकारी निशांत वर्मा ने एबीपी लाइव को बताया कि जंगल में आग लगने से चार लोगों की जान चली गई है.

बताया जाता है कि  वन विभाग के कुछ कर्मचारी अपनी गाड़ी से जंगल की आग बुझाने जा रहे थे, तभी उनकी गाड़ी आग की चपेट में आ गई. इस घटना में चारों कर्मचारियों की आग में झुलसकर मौत हो गई. वहीं कुछ अन्य कर्मचारी गंभीर रूप से झुलसे भी है, जिन्हें पास के हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है. उत्तराखंड प्रमुख वन संरक्षक वन अग्नि एवं आपदा प्रबंधन निशांत वर्मा ने इस बात की पुष्टि की है.

निशांत वर्मा ने बताया कि वन विभाग के चार कर्मचारियों जलकर मौत हो गई है. यह हादसा कैसे हुआ कब हुआ अभी इसकी सूचना ली जा रही है. कुमाऊं के तमाम बड़े अधिकारी को मौके पर भेजा गया है. इससे ज्यादा अभी कोई जानकारी उनके पास नहीं है. क्योंकि जब वन विभाग की टीम मौके पर नहीं जाती, तब तक कुछ नहीं कहा जा सकता.

घटना पर क्या बोलें वन विभाग के रेंजर? 

वन विभाग के रेंजर मनोज सनवाल ने कहा, “आज 3 बजे बिनसर में आग लगने की सूचना मिली, हमारी टीम मौके पर पहुंची. तेज हवा के कारण आग ने विकराल रूप ले लिया जिससे 4 लोगों की मौके पर ही मृत्यु हो गई और 4 लोग गंभीर रूप से घायल हैं, जिन्हें बेस अस्पताल रेफर किया गया है.”

सीएम धामी ने घटना पर जताया दुख 

अल्मोड़ा की घटना पर सीएम पुष्कर सिंह धामी ने दुख जताया है. उन्होंने एक्स पर लिखा  “बिन्सर वन्यजीव विहार में वनाग्नि की चपेट में आने से 4 वनकर्मियों के निधन का अत्यंत हृदय विदारक समाचार प्राप्त हुआ. इस दुख की घड़ी में हमारी सरकार दिवंगतों के परिजनों के साथ खड़ी है और हर संभव सहायता हेतु प्रतिबद्ध है. मृतकों के परिजनों को 10 लाख की अनुग्रह धनराशि देने की घोषणा की है.  घायल वनकर्मियों को तत्काल एयरलिफ्ट कर हल्द्वानी बेस अस्पताल पहुंचाने के निर्देश दे दिए हैं. ईश्वर से दिवंगतों की आत्मा को शांति एवं घायलों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना करता हूं.”

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button