ट्रेंडिंग

गुजरात में मिला विशाल सांप का जीवाश्म ‘सबसे बड़े सांप के अस्तित्व’ का संकेत

भारत में पुरातत्वविदों ने एक उल्लेखनीय खोज की है, जिसमें प्राचीन काल के एक दुर्जेय प्राणी के जीवाश्म अवशेषों को उजागर किया गया है – एक विशाल शिकारी सांप जो अब तक दर्ज किए गए सबसे लंबे सांप के आकार का प्रतिद्वंद्वी माना जाता है। 10 से 15 मीटर की लंबाई वाले ये जीवाश्म अवशेष गुजरात के कच्छ में स्थित पनांद्रो लिग्नाइट खदान में पाए गए थे। उल्लेखनीय रूप से, ये जीवाश्म आश्चर्यजनक रूप से 47 मिलियन वर्ष पुराने हैं, जो पृथ्वी के इतिहास के सुदूर युग पर प्रकाश डालते हैं। विशाल नाग को वैज्ञानिक रूप से वासुकी इंडिकस नाम दिया गया है, जो हिंदू पौराणिक कथाओं में वासुकी नाम के सांप का संदर्भ है।

जीवाश्म

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान रूड़की के शोधकर्ताओं के निष्कर्ष साइंटिफिक रिपोर्ट्स जर्नल में प्रकाशित हुए थे। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान रूड़की (आईआईटीआर) में पोस्टडॉक्टरल फेलो और एक अध्ययन के सह-लेखक देबजीत दत्ता ने प्रजातियों के नामकरण को बहुत प्रतीकात्मक बताया क्योंकि प्राचीन ग्रंथों में इसी तरह वर्णित नाग को प्राचीन काल से वासुकी नाम से पूजा जाता रहा है। आईआईटी रूड़की के प्रोफेसर सुनील बाजपेयी और देबजीत दत्ता ने कच्छ में पनांद्रो लिग्नाइट खदान में महत्वपूर्ण खोज की। उन्हें साँप के “आंशिक, अच्छी तरह से संरक्षित” कशेरुक स्तंभ के 27 टुकड़े मिले।

शोधकर्ताओं का प्रस्ताव है कि वासुकी इंडिकस ने आकार में प्रसिद्ध टाइटेनोबोआ को टक्कर दी होगी। सरीसृप के अस्तित्व के दौरान, पृथ्वी का भूगोल इसकी वर्तमान स्थिति से काफी भिन्न था। अफ्रीका, भारत और दक्षिण अमेरिका एक ही भूभाग के रूप में एक साथ जुड़े हुए थे। ऐसा माना जाता है कि वासुकी इंडिकस का शरीर चौड़ा और बेलनाकार था, जो एक मजबूत और शक्तिशाली निर्माण का संकेत देता है।

ऐसा माना जाता है कि यह राक्षसी सांप 65 मिलियन वर्ष पहले डायनासोर के विलुप्त होने से लेकर लगभग 23 मिलियन वर्ष पहले मेगालोडन के उद्भव तक की अवधि के दौरान ज्ञात सबसे बड़े शिकारियों में से एक था। हालाँकि, अध्ययन के लेखक वासुकी सूचकांकों के लिए उनके आकार के अनुमान को लेकर अनिश्चितताओं को स्वीकार करते हैं। वे वासुकी के व्यवहार पर भी अनुमान लगाते हैं, यह सुझाव देते हुए कि यह सक्रिय रूप से शिकार करने के लिए बहुत बड़ा हो सकता है और इसके बजाय आधुनिक एनाकोंडा और बड़े पाइथोनिड्स के समान व्यवहार कर सकता है, घात लगाकर अपने शिकार पर काबू पा सकता है।

“यह खोज न केवल भारत के प्राचीन पारिस्थितिकी तंत्र को समझने के लिए बल्कि भारतीय उपमहाद्वीप पर सांपों के विकासवादी इतिहास को जानने के लिए भी महत्वपूर्ण है। डॉ. बाजपेयी ने एक बयान में कहा, यह हमारे प्राकृतिक इतिहास को संरक्षित करने के महत्व को रेखांकित करता है और हमारे अतीत के रहस्यों को उजागर करने में अनुसंधान की भूमिका पर प्रकाश डालता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button