स्पोर्ट्स

Footballer Sunil Chhetri: भारतीय फुटबॉल के स्वर्णिम युग का समापन,अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल से संन्यास लेंगे सुनील छेत्री, शेयर किया इमोशनल वीडियो

Footballer Sunil Chhetri: सुनील छेत्री (Footballer Sunil Chhetri) भारत के 4 सबसे बड़े फुटबॉल क्लबों के लिए खेल चुके हैं। मोहन बागान, जेसीटी, ईस्ट बंगाल और डेम्पो क्लब का हिस्सा रहे हैं। इस अनुभवी भारतीय फुटबॉलर को कैनसस सिटी विजार्ड्स क्लब के लिए खेलने का सम्मान मिला है। 12 फीफा विश्व कप क्वालीफायर खेल चुके हैं।

भारतीय स्टार फुटबॉलर सुनील छेत्री ने गुरुवार 16 मई को अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल से संन्यास लेने के अपने फैसले की घोषणा की है। उन्होंने सोशल मीडिया पर एक वीडियो पोस्ट कर यह घोषणा की है। उन्होंने कहा कि वह 6 जून को कुवैत के खिलाफ फीफा वर्ल्ड कप क्वालीफिकेशन मैच के बाद फुटबॉल मैदान को अलविदा कह देंगे। 39 वर्षीय भारतीय फुटबॉलर ने 12 जून 2005 को पाकिस्तान के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया और उसी मैच में भारत के लिए अपना पहला गोल किया। सुनील छेत्री ने अपने 20 साल के करियर में भारत के लिए 145 मैच खेले हैं, जिसमें 93 गोल किए हैं।

तीसरे सबसे ज्यादा गोल करने वाले खिलाड़ी

सुनील छेत्री भारत के सर्वकालिक शीर्ष स्कोरर और सर्वाधिक कैप्ड खिलाड़ी के रूप में अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल छोड़ देंगे। एक्टिव प्लेयर्स में वह दिग्गज क्रिस्टियानो रोनाल्डो, अली देई और लियोनेल मेस्सी के बाद तीसरे सबसे ज्यादा अंतरराष्ट्रीय गोल करने वाले खिलाड़ी हैं।

देखें सुनील छेत्री का वीडियो-

अपने संन्यास की घोषणा करते हुए छेत्री ने शुरुआत से लेकर अपने पूरे करियर को याद किया। इस दौरान वह काफी इमोशनल भी नजर आए. भारतीय कप्तान ने 9 मिनट का यह वीडियो पोस्ट करते हुए लिखा कि मैं आपसे कुछ कहना चाहता हूं।

Read this also: List of Richest Cricketers: एमएस धोनी, विराट कोहली सहित दुनिया के दस सबसे अमीर क्रिकेटरों की लिस्ट, देखिये कौन कौन शामिल

6 बार AIFF प्लेयर ऑफ द ईयर अवार्ड से सम्मानित

भारतीय कप्तान ने अपने करियर में कुल 6 बार AIFF प्लेयर ऑफ द ईयर का अवार्ड जीता। इसके अलावा उन्हें 2011 में अर्जुन पुरस्कार और 2019 में पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। अंतर्राष्ट्रीय मंच पर, छेत्री एएफसी खिताब जीतने वाली भारतीय टीम का हिस्सा रहे हैं। 2008 में चैलेंज कप, 2011 और 2015 में SAFF चैम्पियनशिप, 2007, 2009 और 2012 में नेहरू कप और 2017 और 2018 में इंटरकांटिनेंटल कप आदि का शुमार होता है।

AIFF ने की तारीफ

अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (AIFF) ने भी सोशल मीडिया पर सेवानिवृत्त कप्तान की घोषणा के जवाब में उनकी प्रशंसा की।

एआईएफएफ ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, “मैदान के अंदर और बाहर आपकी विरासत हमेशा याद रखी जाएगी।”

युवा पीढ़ी के लिए आदर्श

“भारतीय फुटबॉल के प्रति आपके नेतृत्व, समर्पण और प्रतिबद्धता के लिए @chetrisunil11 को धन्यवाद।”

छेत्री के इंडियन सुपर लीग क्लब बेंगलुरु एफसी ने भारतीय फुटबॉल के दिग्गज खिलाड़ी को युवा पीढ़ी के लिए आदर्श बताया।

“वह फुटबॉल खिलाड़ी बनने का सपना देख रहे कई भारतीय बच्चों के लिए एक आदर्श हैं।”

अगले महीने अपने आखिरी इंटरनेशनल टूर्नामेंट पर जाने पर, भारत वर्तमान में ग्रुप ए में दूसरे स्थान पर है। फीफा विश्व कप क्वालीफायर में कतर चार अंकों के साथ शीर्ष पर है। वहीं इसी कड़ी में कुवैत 3 अंकों के साथ चौथे स्थान पर है।

Read this also: Doha Diamond League 2024 में नीरज चोपड़ा दूसरे स्थान पर, किशोर जेना नौवें स्थान पर

पूरा परिवार फुटबॉल खिलाड़ी

Footballer Sunil Chhetri
Footballer Sunil Chhetri

सुनील छेत्री का जन्म 3 अगस्त 1984 को एक क्षत्रिय परिवार में उनके पिता के.बी. के घर हुआ था। भारतीय सेना के इलेक्ट्रॉनिक्स और मैकेनिकल इंजीनियर्स कोर के एक अधिकारी छेत्री का जन्म भारत के सिकंदराबाद में माँ सुशीला छेत्री के यहाँ हुआ था।

उनके पिता भारतीय सेना फुटबॉल टीम के लिए फुटबॉल खेलते थे, जबकि उनकी मां और उनकी जुड़वां बहन नेपाल की महिला राष्ट्रीय टीम के लिए खेलती थीं। उन्होंने अपना अधिकांश बचपन दार्जिलिंग में बिताया।सुनील छेत्री की मां सुशीला छेत्री और बहन नेपाल की महिला राष्ट्रीय टीम के लिए फुटबॉल खेलती थीं। उनका बेटा फिलहाल संन्यास ले रहा है।

4 दिसंबर 2017 को, छेत्री ने अपनी प्रेमिका सोनम भट्टाचार्य से शादी की, जो भारत के पूर्व अंतर्राष्ट्रीय और मोहन बागान खिलाड़ी सुब्रत भट्टाचार्य की बेटी हैं।39 वर्षीय फुटबॉलर ने 31 अगस्त 2023 को अपने बेटे ध्रुव का स्वागत किया।

Read this also:What Is A DHFL Scam: कौन हैं धीरज वधावन और उन्हें सीबीआई ने क्यों किया गिरफ्तार ?

पांच भाषाओं में पारंगत हैं छेत्री

वह दार्जिलिंग के बेथनी स्कूल के छात्र थे। उन्होंने छोटी उम्र से ही फुटबॉल खेलना शुरू कर दिया था और विभिन्न टूर्नामेंटों में भाग लिया था। छेत्री पांच भाषाओं में पारंगत हैं: अंग्रेजी, हिंदी, नेपाली, बंगाली और कन्नड़। वह तेलुगु, मराठी और कोंकणी भाषा भी समझ सकते हैं।
वह दार्जिलिंग के बेथनी स्कूल के छात्र थे। उन्होंने (Footballer Sunil Chhetri) छोटी उम्र से ही फुटबॉल खेलना शुरू कर दिया था और विभिन्न टूर्नामेंटों में भाग लिया था। छेत्री पांच भाषाओं में पारंगत हैं: अंग्रेजी, हिंदी, नेपाली, बंगाली और कन्नड़। वह तेलुगु, मराठी और कोंकणी भाषा भी समझ सकते हैं।

सुनील छेत्री (Footballer Sunil Chhetri) भारत के 4 सबसे बड़े फुटबॉल क्लबों के लिए खेल चुके हैं। मोहन बागान, जेसीटी, ईस्ट बंगाल और डेम्पो क्लब का हिस्सा रहे हैं। इस अनुभवी भारतीय फुटबॉलर को कैनसस सिटी विजार्ड्स क्लब के लिए खेलने का सम्मान मिला है। 12 फीफा विश्व कप क्वालीफायर खेल चुके हैं। इस दौरान कुल 7 गोल हुए हैं।

Related Articles

One Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button