लाइफस्टाइलहेल्थ

Female Hygiene Tips: अच्छे अंतरंग स्वास्थ्य के लिए महिलाओं के लिए 5 आवश्यक स्वच्छता संबंधी बातें

Female Hygiene Tips: एक स्वस्थ शरीर, एक अच्छा जीवन और एक स्वस्थ जीवन शैली सभी अच्छी स्वच्छता पर निर्भर करते हैं। जननांगों के स्वास्थ्य(genital health) को बनाए रखने के लिए स्वच्छ, स्वच्छ शौचालय का उपयोग करना आवश्यक है। यात्रा करते समय सार्वजनिक शौचालय(public toilet) का उपयोग करना महिलाओं की मुख्य चिंताओं में से एक है। अत्यधिक अशुद्ध सार्वजनिक शौचालयों(extremely unclean public toilets) का उपयोग करने से कई प्रकार की अंतरंग बीमारियाँ(intimate diseases) उत्पन्न हो सकती हैं। हमारी स्वच्छता को बनाए रखना और उसकी देखभाल करना यात्रा स्वच्छता का मुख्य फोकस है। जब साफ-सफाई की बात आती है, तो परिवहन के साधनों की परवाह किए बिना यात्रा करना पूरी तरह कष्टकारी हो सकता है। समग्र स्वास्थ्य के लिए यहां कुछ आवश्यक स्वच्छता संबंधी बातें दी गई हैं।

Female Hygiene Tips
Female Hygiene Tips

Female Hygiene Tips: अंतरंग स्वच्छता अनिवार्यताएँ(Intimate Hygiene Essentials)

डिस्पोजेबल शौचालय कवर(Disposable Toilet Covers)

डिस्पोजेबल टॉयलेट सीट कवर(disposable toilet seat cover) बनाने में दो या दो से अधिक परतें लगती हैं; टिशू पेपर से बनी एक आधार परत, जैसे टॉयलेट पेपर, और ठंडे पानी में घुलनशील फिल्म, जैसे पीवीए से बनी एक शीर्ष परत। पानी में घुलने वाला गोंद या चिपकने वाला इन परतों को एक साथ रखता है। ये थ्रोअवे कवर आपके निजी क्षेत्र और अशुद्ध टॉयलेट सीट(unclean toilet seat) के बीच एक स्वच्छ बाधा के रूप में कार्य करके आपको कीटाणुओं और बीमारियों से बचाते हैं।

सैनिटाइज़र(Sanitisers)

Female Hygiene टिप्स: वे मूत्र पथ(urinary tract) के संक्रमण और दस्त जैसी बीमारियों की घटनाओं को कम करते हैं जो शौचालय में कीटाणुओं और बैक्टीरिया से फैलती हैं। उपयोग से पहले, वे टॉयलेट और कमोड को साफ करने में सहायता करते हैं। सबसे अच्छे टॉयलेट सीट सैनिटाइज़र पोर्टेबल(toilet seat sanitizer portable) होते हैं और इनमें अल्कोहल होता है।

अंतरंग चूर्ण(Intimate Powders)

वे अंतरंग क्षेत्र में चकत्ते, लालिमा, जलन, खुजली और अन्य असुविधाओं को रोकते हैं। उनका प्राथमिक घटक, क्लोट्रिमेज़ोल, एक बेहतरीन संयोजन है जो महिला के अंतरंग क्षेत्र को सूखा और साफ रखता है।

अंतरंग पोंछे(Intimate Wipes)

यात्रा करते समय, योनि क्षेत्र को नियमित रूप से साफ करने के लिए इंटिमेट वाइप्स(Intimate Wipes) एक आदर्श और व्यावहारिक उत्पाद है। इन्हें “फेमिनिन वाइप्स”(feminine wipes) भी कहा जाता है और ये बेहद पतले, अलग, त्वचा के लिए हल्के और पोर्टेबल होते हैं।

खड़े होकर पेशाब करने की फ़नल(Stand And Pee Funnels)

अपने विशिष्ट सौंफ़ डिज़ाइन(Unique Fennel Design) के कारण, ये महिला-उपयोगी पेशाब उपकरण विभिन्न उम्र की महिलाओं को खड़े होकर पेशाब करने में सक्षम बनाते हैं। यह पुन: प्रयोज्य नहीं है और लेपित कागज से बना है जो पानी के प्रति प्रतिरोधी है। इस उत्पाद का कार्य यह सुनिश्चित करता है कि आप अशुद्ध शौचालय सीटों(unclean toilet seats) के सीधे संपर्क में आने से बचें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button