ऑटोमोबाइल

FASTag new rules: 1 अगस्त से लागू हुए FASTag के ये नए नियम, जानिए क्या हुआ बदलाव?

FASTag new rules: 1 अगस्त से नए FASTag नियमों के अनुसार, तीन साल से अधिक पुराने खातों के लिए KYC अपडेट और पांच साल से अधिक पुराने एकाउंट के लिए रिप्लेसमेंट की आवश्यकता होगी। बिना फास्टैग वाले वाहनों से दोगुना टोल वसूला जाएगा। इन बदलावों का उद्देश्य ताल कलेक्शन की एफिशिएंसी में सुधार करना और राष्ट्रीय राजमार्गों पर भीड़ कम करना है।

FASTag new rules: नए FASTag नियम 1 अगस्त से लागू होंगे, टोल पेमेंट सिस्टम में सुधार और टोल बूथों पर भीड़ को कम करने पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा। नए FASTag नियमों के तहत 31 अक्टूबर तक KYC पूरी करनी होगी। FASTag फैसिलिटी मुहैया करने वाली कंपनियों को तीन से पांच साल पहले जारी किए गए सभी FASTags के लिए KYC पूरा करना जरूरी है।

नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने नए गाइडेंस जारी किए हैं, जिनमें सबसे महत्वपूर्ण अपडेट फास्टैग केवाईसी आवश्यकता है। केवाईसी प्रक्रिया आज से 1 अगस्त (FASTag new rules) से शुरू होगी। फास्टेग ग्राहकों को एनपीसीआई दिशानिर्देशों का पालन करने के लिए निर्धारित समय सीमा के भीतर केवाईसी अपडेट करना सुनिश्चित करना होगा। आइए जानते हैं नए नियमों के बारे में…

ये सात बदलाव हुए

FASTag new rules
FASTag new rules

5 साल पुराने फास्टैग को बदलना: 5 साल से ज्यादा पुराने फास्टैग को बदलना होगा।

3 साल से अधिक पुराने FASTags के लिए KYC अपडेट: 3 साल से अधिक पहले जारी किए गए FASTags के लिए KYC अपडेट आवश्यक है।

व्हीकल डीटेल्स लिंक करना: व्हीकल रजिस्ट्रेशन नंबर और चेसिस नंबर को FASTag के साथ लिंक करना होगा।

नया व्हीकल रजिस्ट्रेशन अपडेट: नया वाहन खरीदने के 90 दिनों के भीतर रजिस्ट्रेशन नंबर को अपडेट करना होगा।

डेटाबेस वेरीफिकेशन: फास्टेग प्रदाताओं को अपने डेटाबेस को वेरीफाई करना होगा।

फोटो अपलोड करना आवश्यक: कार के सामने और किनारे की स्पष्ट तस्वीरें अपलोड करनी होंगी।

मोबाइल नंबर लिंक करना: फास्टैग को मोबाइल नंबर से लिंक करना अनिवार्य है।

इसके अलावा, 1 अगस्त से, कंपनियों को एनपीसीआई जनादेश का पालन करना होगा, जिसमें तीन से पांच साल पुराने FASTags के लिए KYC अपडेट करना और 31 अक्टूबर तक पांच साल से अधिक पुराने FASTags को बदलना शामिल है। वाहन मालिकों को भी 31 अक्टूबर 2024 तक अपना केवाईसी पूरा करना आवश्यक है।

Read this also: साइबर अटैक की चपेट में आए 300 से ज़्यादा बैंक, UPI-ATM सर्विस ठप

एक और महत्वपूर्ण बदलाव

FASTag new rules
FASTag new rules

एक और महत्वपूर्ण बदलाव FASTag एक काम को व्हीकल रजिस्ट्रेशन नंबर, चेसिस नंबर और मालिक के फोन नंबर से जोड़ना अनिवार्य है। अपडेट का उद्देश्य FASTag के दुरुपयोग को रोकना है, जो पहले एक ही खाते को कई वाहनों के लिए उपयोग करने की परमिशन देता था। अप्रैल से प्रति वाहन एक फास्टैग अकाउंट का इस्तेमाल अनिवार्य हो गया है। इसके अतिरिक्त, युजर्स को लिंकिंग प्रोसेस को पूरा करने के लिए वाहन के सामने और किनारे की तस्वीरें अपलोड करनी होंगी। 1 अगस्त के बाद नए वाहन खरीदने वालों को खरीद के तीन महीने के भीतर रजिस्ट्रेशन नंबर अपडेट कराना होगा।

फास्टेग फेसेलिटीज के लिए चार्ज

स्टेटमेंट – रु. 25 प्रति एक

फास्टैग को बंद करना – रु. 100

टैग मैनेजमेंट – 25 रुपये/क्वार्टर

नेगेटिव बैलेंस – रु. 25/क्वार्टर

Read this also: आय नहीं, निवेश पर लगता था Angel Tax; क्या इसे हटाने से विदेशी निवेश लाने में मिलेगी मदद?

3 महीने में ट्रांजैक्शन डीएक्टिवेट

FASTag new rules
FASTag new rules

कुछ फास्टैग कंपनियों ने यह नियम जोड़ दिया है कि अगर तीन महीने तक फास्टैग से कोई लेनदेन नहीं होगा तो इसे निष्क्रिय कर दिया जाएगा। जिसे दोबारा से एक्टिव करने के लिए पोर्टल पर जाना होगा। यह नियम उन लोगों के लिए मुश्किलें पैदा करेगा जो सीमित दूरी के लिए अपने वाहनों का उपयोग करते हैं, जहां कोई टोल नहीं काटा जाता है।

Related Articles

Back to top button