टेक्नोलॉजीट्रेंडिंग

EVMs-VVPATs Case: सुप्रीम कोर्ट ने पेपर बैलेट वोटिंग, 100% क्रॉस-वेरिफिकेशन की याचिका खारिज की

EVMs-VVPATs Case: सुप्रीम कोर्ट(SC) ने शुक्रवार को बैलेट पेपर से मतदान की मांग करने वाली याचिका खारिज कर दी और इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (Electronic Voting Machines) में डाले गए वोटों का वोटर वेरिफिएबल पेपर ऑडिट ट्रेल (Voter Verifiable Paper Audit Trail) के साथ क्रॉस-सत्यापन की मांग करने वाली याचिका खारिज कर दी।

हालाँकि, सुप्रीम कोर्ट(SC) ने चुनाव आयोग के लिए दो निर्देश जारी किए। अदालत ने कहा कि EVM में प्रतीक लोड करने के बाद, प्रतीक लोडिंग यूनिट को मतदान एजेंटों और उम्मीदवारों की उपस्थिति में कंटेनरों में सील और सुरक्षित किया जाना चाहिए। अदालत ने कहा कि SLU वाले सीलबंद कंटेनरों को नतीजों की घोषणा के बाद कम से कम 45 दिनों तक EVM के साथ स्टोररूम में रखा जाएगा।

EVMs-VVPATs Case

शीर्ष अदालत ने आगे कहा कि 5% EVM यानी कंट्रोल यूनिट, बैलेट यूनिट और Voter Verifiable Paper Audit Trail में जले हुए मेमोरी सेमीकंट्रोलर(memory semiconductor) को लिखित अनुरोध पर परिणाम की घोषणा के बाद विनिर्माण कंपनियों के इंजीनियरों द्वारा सत्यापित किया जाएगा।

सुप्रीम कोर्ट ने कहा, “सत्यापन (कार्यक्रम के) का खर्च अनुरोध करने वाले उम्मीदवारों(Candidats) द्वारा वहन किया जाएगा, अगर EVM से छेड़छाड़ पाई जाती है, तो खर्च वापस कर दिया जाएगा।”

“यद्यपि संतुलित दृष्टिकोण महत्वपूर्ण है, किसी प्रणाली पर आँख मूँद कर संदेह करना संदेह पैदा कर सकता है और इस प्रकार, सार्थक आलोचना की आवश्यकता है, चाहे वह न्यायपालिका हो, विधायिका आदि हो। लोकतंत्र सभी स्तंभों के बीच सद्भाव और विश्वास बनाए रखने के बारे में है। विश्वास और सहयोग की संस्कृति को बढ़ावा(promote culture) देकर, हम अपने लोकतंत्र की आवाज़ को मजबूत कर सकते हैं, ”न्यायमूर्ति दत्ता ने फैसले में कहा। उन्होंने कहा कि इस मामले में अदालत का दृष्टिकोण सबूतों द्वारा निर्देशित है।

शीर्ष अदालत ने बुधवार को कहा था कि वह “चुनावों को नियंत्रित नहीं कर सकती” या केवल इसलिए निर्देश जारी नहीं कर सकती क्योंकि इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (EVM) की प्रभावकारिता के बारे में संदेह उठाया गया है, क्योंकि उसने कई याचिकाओं पर अपना फैसला सुरक्षित रखा था, जिनमें मतदान का भी दावा किया गया था। परिणामों में हेरफेर करने के लिए उपकरणों के साथ छेड़छाड़ की जा सकती है।

अदालत ने कहा कि वह मतदान मशीनों के फायदों पर संदेह करने वालों और मतपत्रों पर वापस जाने की वकालत करने वालों की विचार प्रक्रिया को नहीं बदल सकती।

पीठ ने चुनाव आयोग से पूछे गए सवालों के जवाबों पर भी गौर किया। इसने पोल पैनल के एक अधिकारी से EVM की कार्यप्रणाली से संबंधित पांच सवालों के जवाब मांगे, जिसमें यह भी शामिल है कि क्या उनमें लगे microcontroller reprogrammable हैं। दो दिन की सुनवाई के बाद पीठ ने 18 अप्रैल को याचिकाओं पर अपना फैसला सुरक्षित रख लिया था। हालाँकि, मामला बुधवार को फिर से सूचीबद्ध किया गया क्योंकि अदालत चुनाव आयोग से कुछ स्पष्टीकरण चाहती थी।

याचिकाकर्ताओं में से एक, एनजीओ ‘Association for Democratic Reforms’ ने वीवीपैट मशीनों पर पारदर्शी ग्लास को अपारदर्शी ग्लास से बदलने के चुनाव पैनल के 2017 के फैसले को उलटने की मांग की है, जिसके माध्यम से एक मतदाता केवल सात बजे तक रोशनी चालू रहने पर ही पर्ची देख सकता है। सेकंड. याचिकाकर्ताओं ने मतपत्रों की पुरानी प्रणाली को वापस लाने के लिए अदालत से निर्देश देने की भी मांग की है।

सात चरण का लोकसभा चुनाव 19 अप्रैल को शुरू हुआ और 4 जून को परिणामों की घोषणा के साथ समाप्त होगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button