लाइफस्टाइलहेल्थ

Everyday Yoga: योग को अपने दैनिक जीवन में लाना

Everyday Yoga: नियमित जीवन काफी थका देने वाला हो सकता है और किसी भी व्यक्ति पर इसका प्रभाव थका देने वाला हो सकता है। जिन दबावों से हम सभी जूझते हैं, उन्हें देखते हुए यह बिल्कुल स्वाभाविक है। हालाँकि, यहां ऐसे तरीके हैं जिनसे आप उस दबाव से निपट सकते हैं। यह योग को दैनिक जीवन में शामिल करके किया जाता है। यहां बताया गया है कि आप यह कैसे कर सकते हैं.

Everyday Yoga

Everyday Yoga: दिन की शुरुआत सूर्य नमस्कार से करें(Start the Day with Surya Namaskar)

सूर्य नमस्कार को मानव जाति के लिए ज्ञात सभी योग मुद्राओं का राजा माना जाता है। यह एक ऐसा आसन है जिसे सुबह सबसे पहले करना चाहिए। हर किसी को अपने जीवन में कभी न कभी सुबह बिस्तर छोड़ने में आलस्य और अनिच्छा का अनुभव अवश्य हुआ होगा। एक बार जब आप समय पर उठना बंद कर देंगे तो निश्चित रूप से आपका समय बर्बाद होगा। इसलिए आपकी प्राथमिकता अपने शरीर की घड़ी को सूर्य के समय के अनुसार समायोजित करने की होनी चाहिए। इस आसन को करने से आपके दिन के पहले 10-12 मिनट यह सुनिश्चित हो जाएंगे कि आपने अपने दिन की अच्छी शुरुआत की है। यह यह भी सुनिश्चित करता है कि आप कई कैलोरी कम कर दें जिनकी आपके शरीर को आवश्यकता नहीं है। इस प्रक्रिया में आप इस धरती पर जीवन के सबसे शक्तिशाली स्रोत को भी श्रद्धांजलि देते हैं।

Everyday Yoga: योग श्वास या प्राणायाम(Yoga Breathing or Pranayam)

साँस लेना जीवन की सबसे शक्तिशाली क्रियाओं में से एक है जो आपको जीवित रहने की अनुमति देती है। योग में सभी तार्किक व्याख्याएं हैं कि आप श्वास को अपने शरीर, मन और आत्मा की संपूर्ण भलाई से कैसे जोड़ सकते हैं। इसके मद्देनजर यह जरूरी है कि आप योग के अनुसार प्राणायाम या सांस लेने के व्यायाम का अभ्यास करें। बस अपने फेफड़ों की पूरी क्षमता से सांस लें और इसे कुछ देर तक रोककर रखें। धीरे-धीरे और धीरे से इसे बाहर छोड़ें। इसे ‘पूर्ण योगिक श्वास’ के रूप में जाना जाता है। यह आपके शरीर और दिमाग के चैनलों में सभी रुकावटों को साफ करता है, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि सभी अशुद्धियाँ दूर हो जाती हैं और शरीर सभी कार्बन डाइऑक्साइड से मुक्त हो जाता है। वैकल्पिक रूप से, आप वैकल्पिक नासिका श्वास, शीतली श्वास, कपालभाति आदि आज़मा सकते हैं।

Everyday Yoga: आयुर्वेदिक आहार शासन का अनिवार्य हिस्सा है(An Ayurvedic Diet is Essential Part of the Regime)

आयुर्वेद का योग के पीछे के विज्ञान से बहुत गहरा संबंध है। और यह सलाह दी जाती है कि आप ऐसा आहार लें जो शरीर को स्वस्थ रहने में मदद करे। इसे आयुर्वेदिक आहार से हासिल किया जा सकता है। इस पर जोर दिया जाता है क्योंकि आयुर्वेदिक आहार हमारे शरीर का निर्माण करने वाले दोषों का ख्याल रखता है। वे अपने आहार के साथ सही संतुलन हासिल करने में मदद करते हैं। हालाँकि, किसी विशेषज्ञ द्वारा इसका ख्याल रखना सबसे अच्छा है।

Everyday Yoga: Yoga Breaks Are Recommended

इसकी अत्यधिक अनुशंसा तब की जाती है जब आप सुनिश्चित नहीं होते कि आप अपने दैनिक सुबह के योग सत्र को पूर्ण रूप से कर सकते हैं। दिन के दौरान साधारण योग विराम होता है, जिसका मतलब यह हो सकता है कि दिन का कोई भी समय ठीक है। इन छोटे योग ब्रेकों के लिए आप सीटेड स्पाइनल ट्विस्ट्स या सीटेड फॉरवर्ड बेंड जैसे कुछ योग पोज़ पर विचार कर सकते हैं। वे आपको ऊर्जा के निरंतर प्रवाह में मदद करते हैं और आपके व्यस्त कार्यक्रम से निपटने में मदद करते हैं।

Everyday Yoga: अपने दिन का अंत सवासना या ध्यान के साथ करें(End Your Day with Savasana or Meditation)

शवासन या शव मुद्रा में ध्यान करने से एक थका हुआ दिन अच्छे से समाप्त हो सकता है। इससे आपके शरीर का सारा तनाव दूर हो जाता है और आपको रात में अच्छी नींद आती है। यह पूरे शरीर और मन को भीतर से पूर्ण शांति की स्थिति में लाता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button