लाइफस्टाइल

Eid-ul-Fitr 2024 in India: दिल्ली की जामा मस्जिद से मुंबई के हाजी अली तक: इस साल ईद मनाने के लिए भारत में सबसे अच्छी जगहें

Eid-ul-Fitr 2024 in India: ईद-उल-फितर, जिसे लोकप्रिय रूप से ईद या रमज़ान ईद के नाम से जाना जाता है, रमज़ान के पवित्र महीने के अंत का प्रतीक है जहां मुसलमान सुबह से शाम तक उपवास करते हैं और पवित्र कुरान का पाठ करते हैं और अल्लाह से प्रार्थना करते हैं। ईद-उल-फितर मुस्लिम कैलेंडर के दसवें महीने के पहले दिन मनाया जाता है और हमारे मुस्लिम समुदाय द्वारा सम्मान के साथ मनाया जाता है।

दिल्ली से लेकर लखनऊ और हैदराबाद तक, ये शहर पूरे भारत में ईद मनाने के लिए सबसे बेस्ट हैं। छुट्टियों के दौरान इन शहरों का खुशनुमा वातावरण एक मनमोहकजादू पैदा करता है।

ईद-उल-फितर की सुबह, मुसलमान “ईद-उल-फितर” की नमाज पढ़ने के लिए जल्दी उठते हैं। ईद-उल-फितर अल्लाह के प्रति अपनी बंदगी दिखाने के लिए मनाया जाता है। यह नमाज आम तौर पर ईदगाह या मस्जिद में की जाती है। नमाज के बाद मुस्लिम समुदाय के एकता और दोस्ती को बढ़ावा देते हुए ईद की हार्दिक शुभकामनाएं देते हैं। साथ ही गरीबों को फितरे के तौर पर दान दिया जाता है।

मुसलमानों के लिए महत्वपूर्ण है चांद रात

Eid-ul-Fitr 2024 in India
Eid-ul-Fitr 2024 in India

ईद-उल-फितर का त्यौहार जिसे ईद-अल-फितर और मीठी ईद के नाम से भी जाना जाता है। ईद इस्लामी पवित्र महीने रमजान के के अंत का प्रतीक है। हिजरी के 10वें महीने शव्वाल के पहले तीन दिनों में मनाया जाता है। चांद रात एक शब्द है जिसका इस्तेमाल दक्षिण एशियाई संस्कृतियों में, विशेष रूप से भारत, पाकिस्तान और बांग्लादेश में, ईद-उल-फितर या ईद अल-अधा की पूर्व संध्या को दर्शाने के लिए किया जाता है। यह शब्द उर्दू से लिया गया है, जहां “चांद” का अर्थ चंद्रमा और “रात” का अर्थ रात है। यह रात मुसलमानों के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि यह रमज़ान (Ramadan 2024) के पवित्र महीने, ज़ुल-हिज्जा के महीने के अंत और शव्वाल महीने की शुरुआत का प्रतीक है।

Read this also: HC on live-in-Relationship: लिव-इन रिलेशनशिप के बाद ब्रेकअप पर देना होगा खर्च, HC ने महिलाओं के हित में दिया आदेश

भारत में ईद-उल-फितर चांद दिखने की तारीख

Eid-ul-Fitr 2024 in India
Eid-ul-Fitr 2024 in India

भारत में, ईद-उल-फितर 2024 की तारीख शव्वाल चंद्रमा के दिखने पर निर्भर करती है। इस वर्ष, अर्धचंद्र 9 अप्रैल, 2024 की शाम को दिखाई देने की उम्मीद है । अगर इस दिन चांद दिखा तो ईद 10 अप्रैल 2024 को मनाई जाएगी। वहीं 10 अप्रैल की शाम को चांद नजर आने पर ईद (Eid-ul-Fitr 2024 in India) का त्योहार 11 अप्रैल, 2024 को मनाया जाएगा। अर्धचंद्र को देखना इस्लाम में एक महत्वपूर्ण धार्मिक प्रथा है जो ईद-उल-फितर की तारीख तय करने का काम करती है।

सऊदी अरब और अन्य देशों में ईद-उल-फितर का चांद

Eid-ul-Fitr 2024 in India
Eid-ul-Fitr 2024 in India

सऊदी अरब, संयुक्त अरब अमीरात, ओमान, कतर, कुवैत, बहरीन, मिस्र, तुर्की, ईरान और यूनाइटेड किंगडम में, सुप्रीम कोर्ट ने सभी मुसलमानों से 8 अप्रैल, 2024 की शाम को नया चांद देखने का आह्वान किया है।

दिल्ली की जामा मस्जिद से मुंबई के हाजी अली ईद मनाने के लिए बेस्ट स्थल है। यहां पर आप सभी धर्म के लोगों के साथ मिलजुल कर यह त्यौहार को सेलिब्रेट कर सकते हैं।

Read this also: World’s Youngest Billionaire: 19 साल की ये लड़की बनी दुनिया की सबसे कम उम्र बिलियनेयर, संपत्ति जानकर चौंक जाएंगे आप!

आगरा में ताज महल मस्जिद

Eid-ul-Fitr 2024 in India
Eid-ul-Fitr 2024 in India

ऐतिहासिक महत्व की सबसे खूबसूरत मस्जिदों में से एक, ताज महल मस्जिद हर साल ईद के मौके पर बड़ी संख्या में नमाजियों को आकर्षित करती है। ईद की सुबह, मुसलमान नमाज के लिए शानदार लाल पत्थर वाली मस्जिद के सामने इकट्ठा होता है। इस दौरान ताज महल में नि:शुल्क प्रवेश किया जा सकता है। यदि आप वास्तव में किसी खास जगह पर ईद मनाना चाहते हैं, तो ताज महल सही स्थल है। यह त्योहार मनाने के लिए दूर दूर से लोगों को आमंत्रित करता है।

मुंबई में हाजी अली

Eid-ul-Fitr 2024 in India
Eid-ul-Fitr 2024 in India

मुंबई में यह सम्माननीय स्थल ईद समारोह के लिए एक लोकप्रिय गंतव्य के रूप में बहुत महत्व रखता है। हाजी अली की इस्लामी वास्तुकला इसके आकर्षण को बढ़ाती है, जो पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करती है।

हाजी अली को जो चीज़ खास बनाती है, वह अरब सागर के तट पर स्थित इसका सुंदर और सुखद स्थान है। समुद्र के मध्य उभरी एक चट्टान पर स्थित यह स्मारक अपने सराउंडिंग से मन मोह लेता है। समुद्र तट से इसकी निकटता इसके आकर्षण को मजबूत करती है। इस साल ईद पर घूमने जाने की योजना बनाने वालों के लिए, मुंबई में हाजी अली का दौरा निश्चित रूप से एक अविस्मरणीय और आध्यात्मिक रूप से पुरस्कृत अनुभव होगा।

पुरानी दिल्ली में जामा मस्जिद

Eid-ul-Fitr 2024 in India
Eid-ul-Fitr 2024 in India

पुरानी दिल्ली के इलाके में स्थित जामा मस्जिद अपनी ऐतिहासिक घटनाओं के लिए प्रतिष्ठित एक प्रतिष्ठित स्थान है। भारत की सबसे बड़ी मस्जिदों में से एक के रूप में जानी जाने वाली जामा मस्जिद अपनी खूबसूरत वास्तुकला और पौराणिक इतिहास के साथ मुगल समृद्धि और इस्लामी विरासत का प्रतीक है।

1644 में मुगल सम्राट शाहजहाँ द्वारा निर्मित और 1656 में निर्मित जामा मस्जिद, मुगल काल की भव्यता का प्रमाण है। इसकी आश्चर्यजनक वास्तुशिल्प भव्यता आगंतुकों को मंत्रमुग्ध करती रहती है और दूर-दूर से भक्तों और इतिहास प्रेमियों को आकर्षित करती है।

Eid-ul-Fitr 2024 in India
Eid-ul-Fitr 2024 in India

जैसे-जैसे ईद-उल-फितर नजदीक आता है, जामा मस्जिद का आकर्षण बढ़ता जाता है, जो आध्यात्मिक संतुष्टि चाहने वाले कई लोगों को आकर्षित करता है।

Read this also: ताजमहल की ऊंचाई के आगे बौना है कुतुबमीनार, सच्चाई जान नहीं होगा यकीन

बेंगलुरु में मस्जिद-ए-खदरिया मस्जिद

Eid-ul-Fitr 2024 in India
Eid-ul-Fitr 2024 in India

मस्जिद-ए-खदरिया को खदरिया मस्जिद के नाम से भी जाना जाता है। अपने धार्मिक और सांस्कृतिक महत्व के लिए जानी जाने वाली यह मस्जिद भारत के सबसे महत्वपूर्ण धार्मिक स्थलों में से एक है। जैसे ही ईद-उल-फितर नजदीक आता है, ये मस्जिद अपने लोगों को इस त्योहार को मनाने के लिए एकजुट होने के लिए आमंत्रित करती है।

हैदराबाद में चार मीनार

Eid-ul-Fitr 2024 in India
Eid-ul-Fitr 2024 in India

चार मीनार, जिसका अर्थ है “चार मीनारें”, शहर की समृद्ध विरासत के एक सुंदर प्रतीक के रूप में हैदराबाद के दिल के समान है। 1591 में प्रसिद्ध सुल्तान मुहम्मद कुली कुतुब शाह द्वारा निर्मित, चारमीनार भारत की सांस्कृतिक विरासत और अतीत की भव्यता का प्रतीक है। इसकी जटिल डिजाइन और ऊंची उपस्थिति बीते युगों की वास्तुकला कौशल का एक प्रमाण है और इसे देखने वाले सभी लोगों को आकर्षित करती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button