लाइफस्टाइल

Eid ul Adha 2024 date: सऊदी अरब, भारत, यूएई, अमेरिका, ब्रिटेन और अन्य देशों में मुसलमान कब मनाएंगे बकरा ईद

Eid ul Adha 2024 date: इस साल इसी महीने सऊदी अरब, भारत, यूएई, अमेरिका, यूके आदि में मुसलमान ज़ुल हिज्जा/ज़ुल हिज्जा महीने के दौरान बकरा ईद मनाएंगे।

Eid ul Adha 2024 date: ईद उल-अज़हा दुनिया भर के मुसलमानों द्वारा ज़ुल-हिज्जा (इस्लामी चंद्र कैलेंडर का बारहवां महीना) के दसवें दिन मनाया जाता है और यह ईद-उल-फ़ित्र के बाद मुसलमानों द्वारा मनाया जाने वाला दूसरा प्रमुख इस्लामी त्योहार है। यह दुनिया भर के मुसलमानों के लिए बहुत खुशी, एकता का समय है। मुस्लिम समुदाय इस शुभ अवसर को मनाने के लिए इकट्ठा होते हैं। ईद-उल-अज़हा की तैयारियाँ कई दिन पहले से ही शुरू हो जाती हैं, मुसलमान अपने बेहतरीन कपड़े पहनते हैं, और मस्जिदों पर ईद की नमाज पढ़ने के लिए शामिल होते हैं।

ईद-उल-अज़हा का महत्व

Eid ul Adha 2024 date
Eid ul Adha 2024 date

ईद-उल-अज़हा की नमाज़ के दौरान उपदेश में त्याग, ईश्वर की आज्ञाकारिता और दूसरों के प्रति करुणा के मूल्यों पर ज़ोर दिया जाता है। ईद-उल-अज़हा की मुख्य रस्मों में से एक है क़ुर्बानी। क़ुर्बानी में आमतौर पर बकरी, भेड़, गाय या ऊँट की कुर्बानी दी जाती है। कुर्बानी पैगंबर इब्राहिम की अपने बेटे की क़ुर्बानी करने की इच्छा का प्रतीक है और ईश्वर के प्रति निस्वार्थता और भक्ति के महत्व को दर्शाता है। क़ुर्बानी वाले जानवर के मांस को तीन भागों में विभाजित किया जाता है: एक परिवार के लिए, एक रिश्तेदारों और दोस्तों के लिए और एक गरीब लोगों के लिए क्योंकि ज़रूरतमंदों की मदद करना ईद-उल-अज़हा का एक मूलभूत पहलू है, जो समुदायों के बीच करुणा, उदारता और एकजुटता को बढ़ावा देता है।

ईद-उल-अज़हा मुसलमानों के लिए एक साथ आने और दोस्ती और रिश्तेदारी के बंधन को मजबूत करने का भी समय है, इसलिए परिवार और दोस्त शुभकामनाओं का आदान-प्रदान करते हैं। यह एकता और उत्सव का समय है, जिसमें स्वादिष्ट पारंपरिक व्यंजन और मिठाइयाँ तैयार की जाती हैं और उनका आनंद लिया जाता है, जैसे कि शीर खुरमा (मीठी सेंवई का हलवा) और सेवियाँ (मीठी सेंवई) जैसी विशेष मिठाइयाँ जो आम तौर पर बनाई और परोसी जाती हैं।

Read more: Varun Dhawan Natasha Dalal : वरुण धवन-नताशा दलाल बने पेरेंट्स, डेविड धवन ने की पुष्टि, देखें विडियो

धार्मिक और सामाजिक महत्व से परे, ईद-उल-अज़हा मुसलमानों को त्याग, आज्ञाकारिता, कृतज्ञता और दूसरों की देखभाल के मूल्यों की याद दिलाता है। यह दान के कार्यों को प्रोत्साहित करता है क्योंकि मुसलमानों को इस समय गरीबों और ज़रूरतमंदों को देने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। यह त्यौहार न केवल परिवारों और समुदायों के बीच के बंधन को मजबूत करता है बल्कि इस्लाम के मूल सिद्धांतों को दर्शाते हुए दान और दयालुता के महत्व को दर्शाता है।

कब है ईद-उल-अज़हा

इस साल, सऊदी अरब, संयुक्त अरब अमीरात (यूएई), कतर, कुवैत, ओमान, जॉर्डन, सीरिया, इराक और अन्य अरब राज्यों के साथ-साथ यूके, यूएस और कनाडा में मुसलमान ईद-उल-अज़हा के अर्धचंद्र की तलाश हिजरी कैलेंडर माह ज़ुल क़दाह (ज़ुल हिज्जा से पहले का महीना) की 29 तारीख की शाम ( गुरुवार 06 जून 2024) को करेंगे। अगर चांद ( Eid ul Adha 2024 date) नजर आता है, तो ज़ुल हिज्जा का महीना अगले दिन यानी 07 जून 2024 से शुरू होगा और इन देशों में ईद का जश्न 16 जून 2024 (ज़ुल हिज्जा 10) से शुरू होगा, जबकि अराफात का दिन – हज का रिचुअल – मंगलवार 15 जून (ज़ुल हिज्जा 9) को मनाया जाएगा।

यदि बुधवार 06 जून 2024 को मगरिब की नमाज़ के बाद इन देशों में अर्धचंद्र नहीं देखा जाता है, तो पवित्र महीने ज़ुल हिज्जा का पहला दिन शुक्रवार 08 जून 2024 को मनाया जाएगा और ईद-उल-अज़हा 2024 का जश्न इन देशों में 17 जून (ज़ुल हिज्जा 10) से शुरू होगा, जबकि अराफ़ा दिवस 16 जून (ज़ुल हिज्जा 9) को होगा।

Read more: Sanjana Jatav Video: 25 साल की उम्र में सांसद बनी ये महिला, रचा इतिहास, वायरल हुआ पुराना डांस वीडियो, लोग बोले- शाबाश

भारत में ईद-उल-अज़हा

Eid ul Adha 2024 date
Eid ul Adha 2024 date

दूसरी ओर, भारत, पाकिस्तान, मलेशिया, इंडोनेशिया, जापान, हांगकांग, ब्रुनेई सल्तनत और अन्य दक्षिण एशियाई देशों में मुसलमान 07 जून 2024 को ईद-उल-अज़हा का अर्धचंद्र देखेंगे और यदि यह दिखाई देता है, तो इन देशों में ईद-उल-अजहा 17 जून 2024 को मनाई जाएगी, अन्यथा 18 जून 2024 को। ऐसा इसलिए है क्योंकि इस्लामी महीने ज़ुल हिज्जा की शुरुआत सऊदी अरब के मक्का में हज यात्रा का प्रतीक है, जो इस्लाम के पांच स्तंभों में से एक है और इसके बाद दसवें दिन ईद-उल-अज़हा होती है।

हज एक ऐसी तीर्थयात्रा है जिसे हर मुसलमान को अपने जीवनकाल में कम से कम एक बार अवश्य करना चाहिए, अगर वह सक्षम है। दूसरी ओर, एस्टॉनोमिकल कैलकुलेशन के मुताबिक 6 जून, 2024 को ज़ुल हिज्जा का अर्धचंद्र दिखाई देने की संभावना नहीं है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button