ट्रेंडिंग

E-Pass for Ooty and Kodaikanal Trip : इस गर्मी में घूमना है ऊटी और कोडईकनाल तो प्रवेश के लिए E-Pass के लिए आवेदन कैसे करें, जानिए

E-Pass for Ooty and Kodaikanal Trip : तमिलनाडु सरकार ने हाल ही में ग्रीष्मकालीन यात्रियों(summer travelers) के लिए एक महत्वपूर्ण घोषणा की: जो लोग निजी वाहनों(private vehicles) के माध्यम से ऊटी और कोडाइकनाल के सुरम्य हिल स्टेशनों(picturesque hill stations) की यात्रा करने की योजना बना रहे हैं, उन्हें प्रवेश के लिए E-Pass की आवश्यकता होगी। पर्यटकों की आमद को प्रबंधित करने और टिकाऊ पर्यटन प्रथाओं(sustainable tourism practices) को सुनिश्चित करने के लिए, तमिलनाडु सरकार ने इन लोकप्रिय स्थलों पर जाने वाले आगंतुकों के लिए E-Pass की आवश्यकता शुरू की है। आइए जानें कि इस नई प्रक्रिया को निर्बाध रूप से कैसे नेविगेट किया जाए:

E-Pass for Ooty and Kodaikanal Trip

E-Pass for Ooty and Kodaikanal Trip : E-Pass अनिवार्य क्यों हैं?

मद्रास उच्च न्यायालय(Madras High Court) ने पीक सीजन के दौरान पर्यटकों की संख्या में वृद्धि को देखते हुए, ऊटी और कोडईकनाल जैसे हिल स्टेशनों में वाहन प्रवेश को विनियमित करने का आदेश जारी किया। यह नियम 6 मई को शुरू किया गया था और 30 जून तक प्रभावी रहेगा। ये पास पहुंच को सीमित करने के बारे में नहीं हैं; बल्कि, वे सरकार के लिए वाहन संख्या, यात्री संख्या और ठहरने की अवधि पर डेटा एकत्र करने के साधन के रूप में काम करते हैं। E-Pass प्राप्त करने के लिए कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं है। पर्यटकों को नीलगिरी जिले तक पहुंचने के लिए केवल मौजूदा प्रवेश पास शुल्क(Current Entry Pass Fee) का भुगतान करना होगा। यह जानकारी भविष्य में ऊटी और कोडईकनाल में बुनियादी ढांचे में बदलाव के संबंध में सूचित निर्णय लेने में सहायता करेगी।

E-Pass for Ooty and Kodaikanal Trip

E-Pass for Ooty and Kodaikanal Trip : E-Pass की आवश्यकता किसे है?

E-Pass मुख्य रूप से निजी वाहनों(private vehicles) में इन हिल स्टेशनों पर जाने वाले सभी व्यक्तियों के लिए आवश्यक है। हालाँकि, इन हिल स्टेशनों के निवासियों और सरकारी बसों से आने वाले पर्यटकों को इस नियम से छूट दी गई है।

E-Pass for Ooty and Kodaikanal Trip

E-Pass for Ooty and Kodaikanal Trip : E-Pass के लिए आवेदन कैसे करें?

यह आधिकारिक वेबसाइट epass.tnega.org(Official website epass.tnega.org) के माध्यम से सुविधाजनक एक सीधी प्रक्रिया है। ऑनलाइन आवेदन(Online Application) आपको यात्रियों की संख्या(number of passengers), ईंधन प्रकार सहित वाहन विनिर्देश(Vehicle specifications including fuel type), प्रवेश और निकास की इच्छित तिथियां, यात्रा का उद्देश्य और आपकी संपर्क जानकारी जैसे आवश्यक विवरण प्रदान करने के लिए प्रेरित करता है। एक बार आपका आवेदन संसाधित(Application processed) हो जाने पर, आपको एक अद्वितीय क्यूआर कोड(Unique QR Code) के साथ एक E-Pass प्राप्त होगा। इस कोड को ऊटी और कोडईकनाल में निर्दिष्ट प्रवेश बिंदुओं पर सत्यापित किया जाएगा, जिससे अधिकृत वाहनों(authorized vehicles) के लिए परेशानी मुक्त पहुंच(hassle free access) सुनिश्चित होगी।

पिछले हफ्ते, ऊटी के लोकप्रिय पर्यटन स्थलों(Popular Tourist Destinations) जैसे बॉटनिकल गार्डन और बोट हाउस में आगंतुकों की संख्या में उल्लेखनीय गिरावट देखी गई। टूर ऑपरेटर इस गिरावट को यातायात की भीड़ को कम करने के लिए लागू किए गए नए यात्रा प्रतिबंधों से जोड़ते हैं। केवल हल्के और मध्यम वाहन ही शहर में प्रवेश कर सकते हैं, जबकि टेम्पो ट्रैवलर और बसों जैसे बड़े वाहन सुबह 6 बजे से रात 8 बजे तक प्रतिबंधित हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button