स्पोर्ट्स

Doha Diamond League 2024 में नीरज चोपड़ा दूसरे स्थान पर, किशोर जेना नौवें स्थान पर

Doha Diamond League 2024: सबसे रोमांचक मुकाबलों में, यह अंततः नीरज चोपड़ा के लिए नहीं था, जो शीर्ष स्थान से थोड़ा पीछे रह गए, क्योंकि भारतीय(Neeraj Chopra ने दोहा डायमंड लीग 2024(Doha Diamond League 2024) में दूसरा स्थान हासिल किया।

Doha Diamond League 2024

चोपड़ा ने अपने अंतिम प्रयास में सीजन का सर्वश्रेष्ठ 88.36 मीटर का थ्रो दर्ज किया, लेकिन जैकब वाडलेज्च(Jacob Wadledge) से केवल 2 सेंटीमीटर पीछे रह गए, जिनका सर्वश्रेष्ठ 88.38 मीटर था।

इस गर्मी में पेरिस में अपने ओलंपिक ताज की रक्षा से पहले, दोहा ने चोपड़ा की एक्शन में वापसी को चिह्नित किया, जो इस सीज़न की पहली घटना थी।

नीरज चोपड़ा(Neeraj Chopra एकमात्र भारतीय हैं जो डायमंड लीग चैंपियन(Diamond League Champion) बने हैं, जो 2022 में हुआ था। हालांकि, 2023 में आखिरी संस्करण में, चेक गणराज्य के जैकब वडलेज(Jacob Wadledge) ने खिताब जीता था।

और यह वडलेज ही होंगे जो एक बार फिर चोपड़ा से बेहतर प्रदर्शन करेंगे, मामूली अंतर से एक बार फिर भारतीय(Neeraj Chopra) को पछाड़ देंगे।

इस बीच, चोपड़ा के भारतीय समकक्ष, किशोर जेना, किसी भी तरह से अपनी जगह नहीं बना सके, शुरुआत से ही नौवें स्थान पर बने रहे, और अंततः तीन राउंड के बाद आधे रास्ते में ही बाहर हो गए।

चोपड़ा(Neeraj Chopra) ने गलत शुरुआत की और नो-थ्रो दर्ज किया, जबकि वडलेज ने शुरुआती बढ़त हासिल की और अपने तीसरे प्रयास में 88.38 मीटर का अपना सर्वश्रेष्ठ थ्रो दर्ज किया।

यह चोपड़ा के लिए एक क्रमिक चढ़ाई थी, जिसका थ्रो अपेक्षाकृत बेहतर होता गया, इससे पहले कि भारतीय(Neeraj Chopra) अंतिम दौर में 82.28 के निराशाजनक थ्रो के साथ खुद को मुश्किल में पाता।

अंतत: फाइनल में मुकाबला वाडलेज्च, चोपड़ा और ग्रेनेडियन एंडरसन पीटर्स(Grenadian Anderson Peters) के हाथ में था, जिन्होंने प्रतिस्पर्धा की।

पीटर्स ने 86.62 मीटर का मजबूत थ्रो दर्ज कर अपना तीसरा स्थान पक्का कर लिया, जबकि वडलेज अंत में नो-थ्रो से चूक गए, जिससे चोपड़ा के लिए दरवाजा खुला रह गया।

एक शक्तिशाली हीव के साथ, चोपड़ा ने 85 मीटर के निशान को पूरी आसानी से पार कर लिया, और वाडलेज्च के सर्वश्रेष्ठ से 2 सेंटीमीटर पीछे रह गए, जिससे दूसरे स्थान पर रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button