ट्रेंडिंगलाइफस्टाइलहेल्थ

Disadvantages Of Drinking Excess Water: अगर आप भी पीते हैं जरूरत से ज्यादा पानी, तो हो जाएं सावधान! सेहत को हो सकता है खतरा

Disadvantages Of Drinking Excess Water: गर्मियों में शरीर को हाइड्रेट रखने के ज्यादा से ज्यादा पानी पीने की सलाह दी जाती है। गर्मियों में पसीने के रूप में ज्यादा पानी शरीर से बाहर निकलता है। इसलिए एक दिन में 8 से 9 गिलास पानी पीने के लिए कहा जाता है। वहीं अच्छी और क्लियर स्किन के लिए भी ज्यादा पानी पीने की सलाह दी जाती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि अधिक मात्रा में पानी पीना सेहत के लिए नुकसानदायक होता है।

ओवरहाइड्रेशन (Disadvantages Of Drinking Excess Water)

अगर आप जरूरत से ज्यादा पानी पीते हैं तो इससे आपको ओवरहाइड्रेशन की समस्या होने लगती है, इसे ही वाटर इंटाक्सिकेशन भी कहते हैं। इसमें जी मिचलाना, उल्टी, सिर दर्द, किसी तरह का भ्रम, इस तरह के लक्षण दिखाई देते हैं। (Disadvantages Of Drinking Excess Water) अगर मामला गंभीर हो जाए, तो दौरा आना, कोमा में जाना या मौत का खतरा भी हो सकता है।

Disadvantages Of Drinking Excess Water

ज्यादा पानी पीने से किडनी हो सकती है फेल

ओवरहाइड्रेशन का सीधा असर हमारी किडनी पर पड़ता है। जब आप बहुत ज्यादा मात्रा में पानी का सेवन करते हैं (Disadvantages Of Drinking Excess Water) तो इससे आपकी किडनी को फिल्टर करने में परेशानी पैदा होगी। इससे किडनी फेल होने का भी खतरा बढ़ सकता है।  इससे हार्मोन रिएक्शन होता है जिससे आप स्ट्रेस और थके हुए महसूस करने लगते हैं। अगर बहुत सारा पानी पीने के बाद भी आपको पेशाब नहीं आती तो ये इस ओर इशारा करता है कि आपकी किडनी क्षमता से ज्यादा काम कर रही है।

शरीर में सोडियम की कमी

अगर आप  जरूरत से ज्यादा पानी पी ले, तो सोडियम का लेवल ब्लड में बहुत कम हो जाता है। इसका ब्रेन में डायरेक्ट असर होता है। जिसकी वजह से कोमा में जा सकते हैं या उसकी मौत भी हो सकती है। मैराथन और ट्रायथलॉन में पार्टिसिपेट करने वाले लोगों में इसका खतरा सबसे ज्यादा होता है। (Disadvantages Of Drinking Excess Water)

यह भी पढ़ें: Best sunscreen Cream: गर्मियों में टैनिंग से बचने के लिए बेस्ट हैं ये सनस्क्रीन, सन डैमेज से मिलेगा फुल प्रोटेक्शन

सेल्युलर स्वेलिंग

सोडियम का लेवल कम होने से दिमाग में सूजन आने का खतरा बढ़ सकता है। अगर बॉडी में सोडियम बहुत कम हो जाता है, तो ब्रेन और बॉडी दोनों की कोशिकाओं में सूजन हो जाती है। जिसे सेल्युलर स्वेलिंग कहते हैं। ब्रेन की कोशिकाओं में सूजन आने पर व्यक्ति को भ्रम, उनींदापन, क्रैम्प, मसल्स में कमजोरी और हाई ब्लड प्रेशर जैसी समस्या हो सकती है। (Disadvantages Of Drinking Excess Water)

Disadvantages Of Drinking Excess Water

हार्ट के लिए रिस्क

जरूरत से ज्यादा पानी पीने से ब्लड में वॉटर लेवल बढ़ सकता है। हार्ट की सेहत पर इसका बुरा असर हो सकता है, जिससे हार्ट अटैक की पॉसिबिलिटी बढ़ सकती है।

बढ़ सकता है वजन

अधिक पानी पीने के वजन बढ़ने का खतरा रहता है, क्योंकि हमारा वजन उस स्थित में ही बढ़ता है, जब हमारे शरीर में फैट जमा हो जाता है। इस फैट में सेल्स में पानी की मात्रा भी होती है। इस स्थिति में यदि आप अधिक पानी पीते हैं तो किडनी पूरे पानी को शरीर से बाहर निकाल नहीं पाती है। (Disadvantages Of Drinking Excess Water) यही बचा हुआ पानी शरीर में इलेक्ट्रोलाइट का बैलेंस बिगाड़ देता है, जिससे पानी शरीर में जमा हो जाता है और आपका वजन बढ़ जाता है।

दिनभर में कितना पीना पानी सही

इसे लेकर कोई भी गाइडलाइन सेट नहीं की गई है कि किसी भी व्यक्ति को एक दिन में कितना पानी पीना चाहिए। मगर इंसानी शरीर का करीब 70 फीसदी हिस्सा पानी पर निर्भर रहता है। इस स्थिति में शरीर में पानी की कमी होना नुकसानदायक हो सकता है। हालांकि पानी पीने की उचित मात्रा जरूरी है। (Disadvantages Of Drinking Excess Water) सामान्यता दिनभर में दो से तीन लीटर पानी पीना ही सेहत के लिए अच्छा होता है. यदि आप पानी पीने की सही मात्रा जानना चाहते हैं तो आप इसके लिए 1 लीटर की बॉटल लें और दिनभर पानी पीने के लिए इसी का उपयोग करें. ऐसा करने से आप आसानी से पता लगा सकते हैं कि दिनभर में कितना पानी पीते हैं।

Related Articles

Back to top button