ट्रेंडिंग

UP Police Constable Exam Paper Leak Case: 4 महीने, 18 आरोपी और 900 पन्नों की चार्जशीट… कांस्टेबल भर्ती पेपर लीक मामले में यूपी एसटीएफ की जांच में क्या मिला?

मेरठ: UP Police Constable Exam Paper Leak Case: उत्तर प्रदेश में गरमाए पेपर लीक मामलों के बीच एक बड़ी रिपोर्ट सामने आई है। यूपी पुलिस लिखित परीक्षा पेपर लीक मामले में STF की मेरठ यूनिट ने 90 दिन के अंदर छह राज्यों के 18 आरोपियों के खिलाफ कोर्ट में चार्जशीट दाखिल कर दी है। इस मामले में छह मार्च को कंकरखेड़ा थाने में मुकदमा दर्ज हुआ था। एसटीएफ मेरठ यूनिट के एएसपी बृजेश सिंह ने शुक्रवार को बताया कि इस मामले में छह जून को सीजेएम कोर्ट में 900 पन्नों की चार्जशीट दाखिल कर दी गई है। कोर्ट जल्द ही इस पर सुनवाई की तारीख तय करेगी। दरअसल, यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती के लिए 17 और 18 फरवरी 2024 को होने वाली लिखित परीक्षा के पेपर परीक्षा से पहले ही लीक हो गए थे। इसकी जानकारी मिलने पर शासन ने परीक्षा रद्द कर दी थी। एसटीएफ की मेरठ यूनिट ने पेपर लीक मामले में 6 आरोपियों दीपक उर्फ ​​दीप, बिट्टू, प्रवीण, रोहित उर्फ ​​ललित, साहिल और नवीन को गिरफ्तार कर कंकरखेड़ा थाने में 6 मार्च को केस दर्ज किया था। गिरफ्तार आरोपियों से गहन पूछताछ में पता चला कि लीक हुए पेपर को गुरुग्राम मानेसर और मध्य प्रदेश के रीवा स्थित रिसॉर्ट में कुल 1200 अभ्यर्थियों को पढ़ाया गया था। इसके बाद 12 मार्च को एसटीएफ ने हरियाणा के जींद निवासी महेंद्र, अभिषेक शुक्ला, रोहित पांडे, शिवम गिरी और मानेसर रिसॉर्ट मालिक सतीश धनकड़ को गिरफ्तार किया था।

UP Police Constable Exam Paper Leak Case
UP Police Constable Exam Paper Leak Case

UP Police Constable Exam Paper Leak Case: जांच के दौरान हुए कई अहम खुलासे

एसटीएफ को जांच में पता चला कि पेपर को रवि अत्री गैंग ने अहमदाबाद स्थित कंपनी के गोदाम से लीक किया था। इस सूचना के बाद एसटीएफ हरकत में आई और रवि अत्री, विक्रम पहल, राजीव नयन मिश्रा, डॉ. शुभम मंडल, शिवम गिरी, रोहित, अभिषेक शुक्ला को गिरफ्तार कर लिया। 18 आरोपियों को गिरफ्तार करने के बाद पुलिस ने अपनी जांच की गति बढ़ा दी और सभी के खिलाफ 6 जून को कोर्ट में चार्जशीट दाखिल कर दी। बताया गया कि सभी आरोपियों पर गैंगस्टर एक्ट लगाकर उनकी संपत्ति जब्त करने की भी तैयारी की जा रही है।

UP Police Constable Exam Paper Leak Case: नीट पेपर लीक में भी नाम

नीट पेपर लीक मामले में रवि अत्री का नाम भी सामने आया है। यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा का पेपर लीक करने का मास्टरमाइंड रवि अत्री यूपी की मेरठ जेल में बंद है। पेपर छापने वाली कंपनी एजुटेस्ट को पहले ही ब्लैक लिस्ट किया जा चुका है। पता चला है कि रवि अत्री ने पटना और नालंदा की सीमा से नीट परीक्षा का पेपर लीक किया था। एसटीएफ की मेरठ यूनिट ने 5 मार्च को दीपक बिट्टू, प्रवीण रोहित साहिल और नवीन को गिरफ्तार किया था, इन दोनों की गिरफ्तारी कंकरखेड़ा थाना क्षेत्र से हुई थी।

UP Police Constable Exam Paper Leak Case: जेवर से रवि गिरफ्तार

पेपर लीक गिरोह के सरगना रवि अत्री को एसटीएफ की टीम ने जेवर में बस स्टैंड के पास से गिरफ्तार किया। रवि अत्री ग्रेटर नोएडा के एक गांव का रहने वाला है। वह मेडिकल की तैयारी करने कोटा गया था, लेकिन सॉल्वर गैंग के संपर्क में आ गया। उसका नाम 2012 की स्टेनोग्राफर परीक्षा के पेपर लीक में आया था।

इस साल फरवरी 2024 में यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा आयोजित की गई थी। इस परीक्षा में 48 लाख से अधिक अभ्यर्थी शामिल हुए थे। यह परीक्षा 17 और 18 फरवरी को उत्तर प्रदेश के सभी 75 जिलों के 2,385 केंद्रों पर चार शिफ्टों में आयोजित की गई थी। पेपर लीक की खबरों के बाद यूपी सरकार ने परीक्षा रद्द कर दी थी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button