लाइफस्टाइल

China New Rule For Marriage: चीन में जनसंख्या बढ़ाने के लिए ‘अपनी मर्जी से शादी’ कानून! पढ़ें डिटेल्स

China New Rule For Marriage: इस साल जून तक केवल 3.43 मिलियन कपल्स की शादी हुई है।

China New Rule For Marriage: दुनिया की अर्थव्यवस्था और व्यापार जगत में कदम रखने वाले चीन की चिंताएं बढ़ रही है। एक तरफ चीन की आबादी घट रही है तो दूसरी तरफ उसका आर्थिक विकास भी रुका हुआ है। कोरोना के बाद दुनिया के देशों का भरोसा चीन से कम हो रहा है और दुनिया का औद्योगिक जगत व्यापार के मुद्दे पर भारत और एशिया के अन्य देशों के प्रति एकजुट हो रहा है। यही कारण है कि चीन की ओर से इस साल के बजट में कई सुधार किये गये हैं। चीन ने अपने देश को आर्थिक रूप से आगे बढ़ाने और जनसंख्या बढ़ाने के लिए कमर कस ली है। जनसंख्या के मामले में भारत चीन से आगे निकल गया है। वर्तमान समय में भारत जनसंख्या की दृष्टि से विश्व में सबसे ऊपर है।

दुनिया का शीर्ष रैंकिंग वाला देश बनाने की घोषणा

China New Rule For Marriage
China New Rule For Marriage

चीन की कम्युनिस्ट सरकार ने अब जनसंख्या के मामले में चीन को दुनिया का शीर्ष रैंकिंग वाला देश बनाने की घोषणा की है। उन्होंने इस दिशा में प्रयास भी शुरू कर दिये हैं. नए साल के बजट की घोषणा चीनी प्रधान मंत्री ली कियांग ने चीन की नेशनल पीपुल्स कांग्रेस की बैठक में की। इस बजट की घोषणा के दौरान विभिन्न क्षेत्रों में आर्थिक योजनाओं में बदलाव के अलावा देश की आबादी की रक्षा और विकास की दिशा में कई घोषणाएं की गई हैं।

Read this also: मशहूर सिंगर के साथ एयरपोर्ट पर बदसलूकी, रोते हुए बोले- ‘मुझे धमकाया गया और मानसिक रूप से प्रताड़ित किया गया…’

चीनी प्रधान मंत्री ने कहा कि सरकार ने जनसंख्या में वृद्धि और बच्चों के जन्म को समायोजित करने के लिए जोड़ों को दी जाने वाली छुट्टियों की संख्या में वृद्धि की है। इसके अलावा निजी कंपनियां और उद्यम भी अपने कर्मचारियों को दो बच्चों के जन्म और पालन-पोषण में मदद करेंगे। सरकार ने बच्चों की देखभाल और भविष्य की योजना के लिए मुआवजे में बढ़ोतरी की भी घोषणा की है।

जहां चाहें वहां शादी का कानून

China New Rule For Marriage
China New Rule For Marriage

देश की घटती जनसंख्या ने चीन की चिंताएं बढ़ा दी हैं। जब जनसंख्या विस्फोट वाले देशों में परिवार नियोजन के उपाय किए जाते हैं, तो चीन में लोगों को शादी करने और बच्चे पैदा करने पर विचार किया जाता है। चीन सरकार ने जनसंख्या बढ़ाने के लिए नागरिकों के लिए बच्चे पैदा करने का कानून पहले ही बना लिया है और अब शादी को लेकर कानूनों में भारी बदलाव किया है। सबसे अहम बदलाव यह है कि शादी के लिए बनी दीवार टूट गई है। यानी लोग जहां चाहें वहां शादी कर सकते हैं।

Read this also: iPhone Demand: लॉन्च से पहले ही iPhone 16 की डिमांड, कंपनी ने नए मॉडल को असेंबल करने के लिए हायर किए 50,000 नए कर्मचारी

मैरिज और डिवोर्स के नियमों में बदलाव

China New Rule For Marriage
China New Rule For Marriage

चीन में पिछले विवाह कानून के अनुसार , शादी करने वालों को अनिवार्य हुकू रजिस्ट्रेशन से गुजरना पड़ता था। अब ऐसा नहीं करना पड़ेगा और एक राज्य का नागरिक दूसरे राज्य में शादी (China New Rule For Marriage) कर सकेगा। साथ ही तलाक लेने वाले जोड़े को 30 दिन का कूलिंग पीरियड भी दिया गया है। इसके अलावा, यदि कोई पक्ष तलाक लेने के लिए तैयार नहीं है, तो आवेदन वापस लिया जा सकता है। इस बदलाव से तलाक के मामलों में कमी आने की उम्मीद है। इन तमाम उपायों और कानूनों में ढील के बावजूद चीन में शादियां कम हो रही हैं। इस साल जून तक केवल 3.43 मिलियन जोड़ों की शादी हुई है।

Related Articles

Back to top button