एजुकेशनट्रेंडिंग

CBSE Board Exam 2024: 10वीं-12वीं की परीक्षाएं आज से शुरू, स्टूडेंट्स इन बातों का रखें ध्यान

CBSE Board Exam 2024: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) में 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं (Board Exam) आज यानी 15 फरवरी, 2024 से शुरू होने जा रही है। आज 10वीं की पेंटिंग और 12वीं की एंटरएं प्रेन्योरशिप थ्योरी का पेपर निर्धारित परीक्षा केंद्र में कराएं जाएंगे। CBSE द्वारा पूर्व में जारी डेट शीट 2024 के अनुसार, कक्षा 10वीं की परीक्षाएं 13  मार्च तक आयोजित की जाएंगी, जबकि कक्षा 12वीं की परीक्षाएं दो अप्रैल, 2024 तक आयोजित की जाएंगी। आइए जानते हैं बोर्ड के परीक्षा (Board Exam) में शामिल होने से पहले किन बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए ।

शांत दिमाग से हल करें पेपर

CBSE Board Exam 2024 के दौरान प्रश्न-पत्र को शांत दिमाग से पढ़ें और घबराएं नहीं। पेपर अगर सरल आए तो बहुत खुश नहीं होना है और कठिन आए तो निराश भी नहीं होना है। परीक्षा के दौरान आपको बस यह याद रखना है कि आपको अपना सर्वश्रेष्ठ देना है। अक्सर छात्र सरल प्रश्न- पत्र देखकर अति-आत्मविश्वास के साथ सवाल का गलत उत्तर दे बैठते हैं। इसलिए सरल पेपर या पढ़ा हुआ आने पर भी आपको अधिक उत्साही नहीं होना है और कठिन प्रश्न पूछे जाने पर भी आपको अपना धैर्य बनाए रखना है।

प्रश्नों के लिए समय पहले निर्धारित करें

प्रश्न-पत्र हल करने से पहले आपको 15 मिनट पेपर पढ़ने के लिए दिए जाते हैं। इसलिए उसी समय पेपर पर लिख लीजिए कि किस प्रश्न को आपको कितना समय देना है। इसके अतिरिक्त सभी प्रश्नों के लिए एक उचित समय का प्रबंधन करें, ना कि जो प्रश्न आपको आता हो, उसमें बहुत अधिक समय लगा दें। (CBSE Board Exam 2024)

यह भी पढ़ें: Paid Internship से करें करियर की नई शुरुआत, इन क्षेत्रों में कर सकते हैं ट्राय

Board exam 2024

उत्तर न आने पर छोड़ें न

प्रश्न को ध्यान से पढ़िए और पूछे गए प्रश्न के हिसाब से ही उत्तर देने का प्रयास करें। विषय से भटकिए नहीं और एकदम टू द पॉइंट उत्तर लिखने की कोशिश करें। गौरतलब है कि किसी प्रश्न का उत्तर कम अच्छे से आता हो, तो भी जवाब देने की पूरी कोशिश जरूर कीजिए। (CBSE Board Exam 2024)

रिव्यू करें

अपनी उत्तर पुस्तिका जमा करने से पहले, अपने सभी उत्तरों की समीक्षा करें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि आपने कोई गलती नहीं की है या कोई प्रश्न अनुत्तरित नहीं छोड़ा है।  (CBSE Board Exam 2024) इसके साथ ही अगर आपने बी कॉपी ली है तो उसपर भी अपना रोल नंबर लिखना न भूलें।

हैंड राइटिंग का रखें ध्यान

CBSE Board Exam 2024 के दौरान आपको राइटिंग पर भी विशेष ध्यान देना चाहिए। कोशिश यही हो कि पेपर के दौरान राइटिंग ना बिगड़े। ऐसा तब होता है जब आप सवालों के उत्तर में समय का ध्यान नहीं रख पाते। कुछ छात्र बहुत सुंदर लिखने के कारण शुरुआत में अधिक समय लगा देते हैं। इसलिए शुरुआत से ही स्पीड बनाकर रखिए, इससे आपकी ना राइटिंग बिगड़ेगी और ना कोई सवाल छूटेगा।

CBSE Board  Exam 2024 के लिए जरूरी दिशा-निर्देश

  1. जल्दी पहुंचें: छात्रों को परीक्षा में उपस्थित होने के लिए समय से पहले पहुंचना चाहिए। परीक्षा केंद्र पर रिपोर्टिंग टाइम 9:30 से पहले पहुंच जाएं ताकि लास्ट मिनट में आपको हड़बड़ी का सामना न करना पड़ें।
  2. निर्देशों का पालन करें: छात्रों को सीबीएसई प्रवेश पत्र 2023 में दिए गए महत्वपूर्ण निर्देशों को पढ़ना और उनका पालन करना चाहिए।
  3. इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस न ले जाएं: परीक्षा हॉल में छात्रों को सख्त अनुशासन का पालन करना चाहिए।
  4. टाइम मैनेजमेंट: परीक्षा के दौरान अपना समय प्रभावी ढंग से प्रबंधित करें। छात्रों को प्रश्नपत्र पढ़ने के लिए 15 मिनट का समय दिया जाएगा। एक प्रश्न पर बहुत अधिक समय न बर्बाद करें; यदि आप फंस गए हैं तो आगे बढ़ें और बाद में वापस आएं.
  5. उचित सामान ले जाएं: छात्रों को CBSE Admit card 2023 के अलावा स्कूल यूनिफॉर्म और स्कूल पहचान पत्र के साथ और केवल अनुमेय स्टेशनरी आइटम के साथ जाना चाहिए।
  6. अपनी दवा लेकर जाएं: डायबिटीज या किसी भी तरह की मेडिकल जरूरत के लिए स्टूडेंट अपने साथ दवा और कुछ खाने की चीज परीक्षा केंद्र पर ले जा सकते हैं।

 

यह भी पढ़ें: Google Gemini Advanced AI Launched In India: बार्ड का नाम बदलकर गूगल ने रखा Gemini, है पहले से ज्यादा पावरफूल

 

अगर आप की दिलचस्पी ऑटोमोबाइल्स की खबरों में है तो पढ़ने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करे

https://sarvodayanews.com/category/automobile/

दिनभर की खबरों जानने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करे

https://sarvodayanews.com/

अगर आप की दिलचस्पी बॉलीवुड की खबरों में है तो पढ़ने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करे

https://sarvodayanews.com/category/entertainment/

Related Articles

Back to top button