एजुकेशनट्रेंडिंग

Career Options After 12th: 12वीं के बाद करें ये कोर्स, लाखों में होगी कमाई!

Career Options After 12th: स्कूल खत्म होने के बाद सबसे बड़ा सवाल जो बच्चों के सामने आता है वो है भविष्य को लेकर। छात्रों के साथ-साथ उनके माता-पिता को भी चिंता रहती है कि उनका बेटा-बेटी भविष्य में क्या करेंगे या किस करियर को चुनेंगे। 2 अप्रैल 2024 को केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानी सीबीएसई 12वीं की परीक्षा संपन्न हो जाएगी। कई बच्चों ने अपने आगे की पढ़ाई के बारे में पहले से ही प्लान कर रखा होगा। वहीं कई छात्र अभी इसी दुविधा में होंगे कि आखिर वह आगे कौनसा कोर्स करें? ऐसे में आज हम आपको यहां कई कोर्स के बारे में बता रहे हैं, जिसके बाद आप लाखों कमा सकते हैं. तो चलिए बताते हैं आपको इसके बारे में डीटेल से।

Career Options After 12th

Chartered accountant (CA)

अगर आप 12वीं के बाद (Career Options After 12th) किसी ऐसे कोर्स की तलाश में जो आपको शुरुआत वेतन ही लाखों में दिला सके तो इसके लिए आप Chartered accountant का कोर्स कर सकते हैं। भारत में सीए का औसतन वार्षिक वेतन 6 से 7 लाख रुपये है। सीए कोर्स करने के बाद आपके पास सरकारी एवं निजी दोनों ही क्षेत्रों में जॉब्स के बेहतर अवसर मौजूद होंगे।

Fashion Designing Course  (Career Options After 12th)

फैशन डिजाइनिंग कोर्स में किसी भी स्ट्रीम के स्टूडेंट्स एडमिशन ले सकते हैं। इसके लिए लेटेस्ट ट्रेंड्स की जानकारी होनी चाहिए। साथ ही रंगों और कपड़ों में रुचि होना भी जरूरी है। फैशन डिजाइनिंग कोर्स में एडमिशन लेने के लिए आपको एक एंट्रेंस टेस्ट पास करना होगा। पढ़ाई पूरी होने के बाद किसी डिजाइनर के अंडर में काम सीखने के बाद खुद का स्टूडियो खोल सकते हैं।

Career Options After 12th

BA-LLB

अगर आपको एक वकील बनाने में रूचि है और आप वकालत करना  चाहते हैं तो आप BA LLB  कर सकते हैं। देशभर में कई विश्विद्यालय हैं, जो BA LLB करवाते हैं। ऐसे में 12वीं बाद ये करियर भी स्टूडेंट्स के लिए बढ़िया ऑप्शन साबित हो सकता है।

यह भी पढ़ें: Rights Of An Arrested Person: जानें गिरफ्तार होने के बाद क्या हैं आपके अधिकार?

बैचलर ऑफ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन (BJMC)

बैचलर ऑफ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन (BJMC) आर्ट्स स्ट्रीम में 12 वीं के बाद एक पॉपुलर प्रोफेशनल कोर्स है। (Career Options After 12th) BJMC कोर्स में आमतौर पर मीडिया एथिक्स, पत्रकारिता और रिपोर्टिंग, मीडिया प्रबंधन, विज्ञापन और जनसंपर्क, रेडियो और टीवी उत्पादन, डिजिटल मीडिया और संचार सिद्धांत जैसे विषय शामिल हैं।

Career Options After 12th

MBBS

अगर आपका रुझान मेडिकल लाइन में है और बेहतर वेतन के शुरुआत करना चाहते हैं तो आप MBBS कोर्स कर सकते हैं। (Career Options After 12th) यह पांच वर्षीय कोर्स होता है जिसमें 4 वर्ष पढ़ाई एवं अंतिम एक वर्ष इंटर्नशिप करवाई जाती है। इस कोर्स दाखिला लेने के लिए आपको NEET की परीक्षा उत्तीर्ण करनी होती है। इस कोर्स को करने के उपरांत आप सरकारी अस्पतालों और निजी अस्पतालों में नौकरी करके लाखों में वेतन प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा आप अपना क्लीनिक खोलकर भी महीने में लाखों रुपये कमा सकते हैं।

SSC

स्टूडेंट्स 12वीं बाद एसएससी की तैयारी कर सकते हैं। (Career Options After 12th) एसएससी की तरफ से 12वीं स्तर की कई परीक्षाएं आयोजित करवाई जाती हैं। अधिक जानकारी अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं।

BA in Economics  (Career Options After 12th)

अगर आपको इकोनॉमिक्स ने रूचि है तो आप बीए इन इकोनॉमिक्स की पढ़ाई भी कर सकते हैं। (Career Options After 12th) बीए इन इकोनॉमिक्स इकोनिमक्स करने के बाद स्टूडेंट्स एमबीए, पीएचडी या फिर खुद का स्टार्टअप शुरू कर सकते हैं। इसके अलावा कई कंपनियों की तरफ से बीए इकोनॉमिक्स की पढ़ाई कर चुके युवाओं की हायरिंग की जाती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button