बिजनेस

Budget Expectations 2024: एनपीएस में टैक्स छूट सीमा बढ़ाने की अपील, निजी क्षेत्र के कर्मचारियों को फायदा होने की उम्मीद

Budget Expectations 2024: सरकार नई टैक्स के तहत कटौती की अनुमति देने पर भी विचार कर सकती है। इससे सरकार के दो उद्देश्य पूरे होंगे। पहला- नई टैक्स सिस्टम के तहत टैक्स पेयर्स को अतिरिक्त कटौती का लाभ मिलेगा, दूसरा नई टैक्स मैनेजमेंट को बढ़ावा देने का सरकार का उद्देश्य पेंशन योजनाओं में निवेश बढ़ाना है।

Budget Expectations 2024: केंद्र सरकार पूर्ण बजट में राष्ट्रीय पेंशन योजना के सदस्यों को राहत देने के लिए कई घोषणाएं कर सकती है। जिसके तहत एनपीएस योगदान पर टैक्स छूट की सीमा 12 फीसदी तक बढ़ाई जा सकती है। जो फिलहाल 10 फीसदी है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 23 जुलाई को बजट पेश करेंगी। पेंशन फंड रेगुलेटर पीएफआरडीए ने इसी साल सरकार को टैक्स छूट सीमा बढ़ाने का प्रस्ताव दिया था। इसके साथ ही उन सभी कंपनिज और एम्प्लाइज के लिए भी टैक्स के मामले में समान अवसर होने चाहिए जो ईपीएफओ से एनपीएस में योगदान दे रहे है। वर्तमान समय में इस मामले में असमानता है।

एनपीएस में मूल वेतन और महंगाई भत्ते पर 10 फीसदी टैक्स छूट मिलती है, जबकि ईपीएफओ के मामले में यह 12 फीसदी है. सरकारी कर्मचारियों के मामले में यह सीमा 14 फीसदी है। जानकारों का कहना है कि सरकार पीएफआरडीए के इस प्रस्ताव पर विचार कर सकती है।

पेंशन योजनाओं में निवेश बढ़ाना उद्देश्य

Budget Expectations 2024
Budget Expectations 2024

वर्तमान में धारा 80 सीसीडी (1बी) के तहत रु. 50 हजार के स्वैच्छिक योगदान से संबंधित अतिरिक्त लाभ केवल पुरानी कर व्यवस्था पर लागू है। सरकार नई टैक्स सिस्टम के तहत कटौती की अनुमति देने पर भी विचार कर सकती है। इससे सरकार के दो उद्देश्य पूरे होंगे। पहला- नई टैक्स सिस्टम (Budget Expectations 2024) के तहत टैक्स पेयर्स को अतिरिक्त कटौती का लाभ मिलेगा, दूसरा नई टैक्स मैनेजमेंट को बढ़ावा देने का सरकार का उद्देश्य पेंशन योजनाओं में निवेश बढ़ाना है।

Read this also: Who is Radhika Merchant: किस कंपनी में काम करती हैं नीता अंबानी की बहू राधिका मर्चेंट, जानिए उनकी सैलरी और कुल नेटवर्थ

निजी क्षेत्र के कर्मचारियों को फायदा

Budget Expectations 2024
Budget Expectations 2024

वर्तमान में, ईपीएफ खाते में नियोक्ता और कर्मचारी का योगदान 12 प्रतिशत है। जिस पर टैक्स छूट मिलती है। एनपीएस में निजी क्षेत्र का केवल 10 प्रतिशत योगदान कर मुक्त है। पीएफआरडीए ने इस छूट सीमा को बढ़ाकर 12 फीसदी करने की सिफारिश की है। विशेषज्ञों का मानना है कि अगर सरकार एनपीएस में नियोक्ता योगदान सीमा बढ़ाती है, तो निजी क्षेत्र के कर्मचारियों और सरकारी कर्मचारियों के बीच का अंतर खत्म हो जाएगा। साथ ही इससे प्राइवेट कर्मचारियों के लिए रिटायरमेंट के लिए एक अच्छा फंड तैयार करने का रास्ता भी साफ हो जाएगा। नई पेंशन योजना का विकल्प चुनने वाले कर्मचारियों और नियोक्ताओं को 12 प्रतिशत कर राहत का लाभ भी मिलेगा।

Read this also: Rules for keeping gold at home: महिलाएं घर में रख सकती हैं कितना सोना , क्या बेचने पर सरकार को देना होगा टैक्स? जानिए क्या हैं नियम

एक और उम्मीद

Budget Expectations 2024
Budget Expectations 2024

टैक्स के मोर्चे पर भी कामकाजी वर्ग को स्टैंडर्ड डिडक्शन के तहत छूट की सीमा बढ़ने की उम्मीद है। वर्तमान में मानक कटौती के तहत रु. 50 हजार की छूट लागू है। 2014 के बाद से पुरानी टैक्स व्यवस्था के स्लैब और दरों में कोई बदलाव नहीं हुआ है। करदाता को राहत की उम्मीद है। नई टैक्स सिस्टम को आकर्षक बनाने के लिए मेडिक्लेम के प्रीमियम भुगतान पर कटौती का लाभ उठाया जा सकता है।

Related Articles

Back to top button