ऑटोमोबाइलट्रेंडिंग

Bike Care Tips: अगर अपनी बाइक से करते हैं प्यार, तो इन बातों का रखें खास ख्याल

Bike Care Tips: अगर आप बाइक चलाने के शौकीन हैं, तो निश्चित ही उसकी देखभाल भी करते होंगे। बाइक के शौकीन लोगों के लिए हम एक खास काम की जानकारी लेकर आए हैं। अक्सर लोग बाइक चलाने का तो ध्यान रखते हैं लेकिन जहां पर बाइक की देखभाल (Bike Care Tips) की बात आती है तो वहां निल बटे सन्नाटा ही होता है। अगर आप चाहते हैं कि आपकी बाइक सालों साल नई रहे तो हम आपके लिए ख़ास जानकारी लेकर आयें हैं। आज हम आपको ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं, जिससे आप अपनी बाइक का मेंटेनेंस कर सकेंगे और उसे लंबे समय तक बिना किसी परेशानी के चला सकेंगे।

Bike Care Tips

 

इंजन ऑयल (Bike Care Tips)

बाइक की देखभाल (Bike Care Tips) करने के क्रम में सबसे पहले आपको ख्याल रखना है कि बाइक में पर्याप्त इंजन ऑयल है कि नहीं? समय- समय पर अपनी मोटरसाइकल का इंजन ऑयल बदलते रहें। साथ ही ऑयल को हाथ में लेकर इसका लुब्रिकेशन भी चेक कर सकते हैं. ताकि आप इस बात का अंदाजा लगा सकें कि, अब इसे बदलने का समय आ गया है या नहीं। क्योंकि लुब्रिकेशन खत्म होने के बाद इसका बदला जाना जरुरी है, नहीं तो इंजन को नुकसान पहुंचने की संभावना बढ़ जाती है।

इंजन कूलिंग सिस्टम

गर्मियों में हमें अपनी बाइक को ज्यादा गर्म नहीं होने देना है। (Bike Care Tips) बाइक में पड़ने वाले कूलेंट या एंटीफ्रीज को रेगुलर चेक करें। कम होने पर इसका टॉपअप कर सकते हैं या सर्विस के दौरान मैकेनिक को इसे पूरा करने को बोलें। दरअसल, कूलेंट इंजन कूलिंग सिस्टम सही से चलने में मदद करता है।

यह भी पढ़ें: Illegal Car Modification: अपनी कार को मॉडिफाई करवाने से पहले जान लें ये बातें, नहीं तो कट जायेगा लंबा-चौड़ा चालान!

बैटरी की देखभाल

एक बाइक में सेल्फ से लेकर लाइट्स सभी कम्पोनेंट बैटरी पर निर्भर करते हैं। ऐसे में बाइक में लगी हुई बैटरी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है और ऐसे में इसका ख्याल रखना भी बहुत जरूरी हो जाता है। इसलिए इसे जरूर चेक कर लें। (Bike Care Tips) खासकर बैटरी के कनेक्टर्स पर जमे कॉर्बन को साफ कर इसमें पेट्रोलियम जैली लगा दें. जो कॉर्बन जमने की प्रक्रिया को काफी धीमा कर देता है।

Bike Care Tips

टायर का रखें ध्यान

अगर आप आपकी बाइक दो साल से ज्यादा पुरानी है या आप लम्बा सफर करते हैं तो एक बार टायर को जर्रूर जांच लें। समय के साथ टायर घिस जाते हैं और फिर टायर फटने के चान्सेस बढ़ जाते हैं। सफर के दौरान टायर फटने से बहुत बड़ा हादसा हो सकता है, इसलिए समय रहते टायर बदल लें। (Bike Care Tips)  इसके साथ ही टायर में एयर प्रेशर का भी ख्याल रखें। 

इंजन को रखें मेंटेन (Bike Care Tips)

अच्छे माइलेज की निशानी किसी भी वाहन का इंजन ही होता है। (Bike Care Tips)  अगर किसी वाहन के इंजन में ही खराबी है तो हम उससे बेहतर माइलेज की उम्मीद नहीं कर सकते हैं। इसलिए आपको बतौर मोटरसाइकिल मालिक इंजन की देखभाल करते रहना चाहिए।

Bike Care Tips

बाइक की सर्विसिंग

अपनी बाइक की समय पर सर्विसिंग करवाते रहें। (Bike Care Tips) अगर आप नियमित अंतराल पर अपनी गाड़ी की सर्विसिंगक रवाते हैं तो आपके गाड़ी का इंजन अच्छे से काम करेगा और उसकी लाइफ भी अच्छी रहेगी। ऐसे में सलाह दी जाती है कि अपनी गाड़ी के इंजन को मेंटेन रखने के लिए आपको समय पर सर्विसिंग करवानी चाहिए।

यह भी पढ़ें: Disadvantages Of Drinking Excess Water: अगर आप भी पीते हैं जरूरत से ज्यादा पानी, तो हो जाएं सावधान! सेहत को हो सकता है खतरा

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button