ऑटोमोबाइलट्रेंडिंग

Best Electric Scooters: पेट्रोल की बढ़ती कीमतों से हो गए हैं परेशान? तो घर ले आएं ये इलेक्ट्रिक स्कूटर

Best Electric Scooters: भारत में तेजी से बढ़ते पेट्रोल की कीमतों कि वजह से लोग अब इलेक्ट्रिक वाहनों पर शिफ्ट हो रहे हैं। सरकारी प्रोत्साहनों और प्रौद्योगिकी में सुधार के कारण भारत में इलेक्ट्रिक स्कूटर (Best Electric Scooters) तेजी से बढ़ने वाला सेगमेंट है।  इस समय लगभग सभी बड़ी ऑटो कंपनियां नए इलेक्ट्रिक स्कूटर और बाइकों को पेश कर रही हैं। इनमें Hero, Bajaj, TVS जैसी पुरानी कंपनियों के साथ नयी OLA और Ather जैसे नाम भी शामिल हैं।

रोज़मर्रा के सफर में इलेक्ट्रिक वाहनों (Best Electric Scooters) का बहुत फायदा है और इस समय ट्रैफिक को देखते हुए और बजट के चलते गाड़ियों से ज़्यादा लोग रोज़ के सफर के लिए बाइक या स्कूटर ही पसंद करते हैं। ऐसे में इलेक्ट्रिक स्कूटर, पेट्रोल बाइकों के मुकाबले काफी कम मेंटेनेंस (रख-रखाव) और खर्चा मांगते हैं, साथ ही आपको अच्छी रेंज और एफिशिएंसी देने में भी सक्षम हैं। ऐसे में यदि आप भी एक नया इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदना चाहते हैं तो आज हम आपको बताने जा रहें बाजार में मौजूद कुछ शानदार मॉडल्स के बारे में।

Best Electric Scooters

1. Ather 450X Gen 3 (Best Electric Scooters)

Ather 450X Gen 3 भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली इलेक्ट्रिक स्कूटी (Best Electric Scooters) है। यह सिंगल चार्ज में 146 किलोमीटर की रेंज देने में सक्षम है और इसमें Warp, Sport, Ride, Smart Eco और Eco मोड भी हैं। Ather Gen 3 450X में 3.7kWh की बैटरी है, जिसे चार्ज होने में 5 घंटे और 40 मिनट का समय लगता है। इसके अलावा इसमें 6kW, 26Nm की पीएमएस (Permanent Magnet Synchronous) मोटर है। सामने 7-इंच की टच स्क्रीन है, जिस पर स्पीड, चार्जिंग, कनेक्टिविटी, रेंज जैसी सभी ज़रूरी जानकारी नज़र आती है। Ather 450X Gen 3 की कीमत 1,65,435 रूपए से शुरू होती है।

Best Electric Scooters

2. Ola S1 Air

Ola S1 Air को को फरवरी 2023 में पेश किया गया था। ये इलेक्ट्रिक स्कूटर (Best Electric Scooters) 2 kWh, 3 kWh और 4 kWh बैटरी पैक के साथ आता है, जो आपको 85 किलोमीटर, 125 किलोमीटर और 165km की रेंज देते हैं। इन बैटरी में से आप जो भी चुनते हैं, उसके अनुसार इन्हें चार्ज होने में 4.5 घंटे से 6.5 घंटे तक का समय लगता है। कंपनी का दावा है कि ये 85 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ़्तार तक जा सकता है।इसकी कीमतें 85,000 से 1,10,000 रुपए तक हैं।

यह भी पढ़ें: Top Selling Electric Cars in India: 2024 में सबसे ज्यादा बिकने वाली इलेक्ट्रिक कार ये है

Best Electric Scooters

3. Ola S1 Pro

ओला एस1 प्रो- Ola S1 Pro भारत के Best Electric Scooters में से एक है। यह ₹1,29,999 (एक्स-शोरूम, दिल्ली) की शुरुआती कीमत के साथ उपलब्ध है। S1 Pro में 181 किमी की रेंज मिलती है और यह 3.97 kWh के बैटरी पैक पर चलती है। फास्ट चार्जर का इस्तेमाल करके S1 प्रो को केवल 18 मिनट में 75 किमी तक इस्तेमाल करने के लिए चार्ज किया जा सकता है।

Best Electric Scooters

4. TVS iQube Electric

टीवीएस आईक्यूब भी टॉप सेलिंग इलेक्ट्रिक स्कूटर (Best Electric Scooters) की लिस्ट में है।  TVS iQube का बूट स्पेस काफी बड़ा है और इसका डिज़ाइन भी अच्छा है। इसमें आपको 7 इंच की टच स्क्रीन, जिसमें Amazon Alexa सपोर्ट भी है, मिलेगी। इसकी एक्स शोरूम प्राइस 1.25 लाख रुपये से लेकर 1.61 लाख रुपये तक है। टीवीएस आईक्यूब इलेक्ट्रिक की सिंगल चार्ज पर रेंज 100 किलोमीटर तक की है।

Best Electric Scooters

5. Bajaj Chetak

भारत के 90 के दशक के चहेते Bajaj Chetak को एक नए इलेक्ट्रिक स्कूटर के रूप में लेकर आया है। इसकी अधिकतम स्पीड 78km/घंटा है और फुल चार्ज पर इसकी रेंज 95km है। इसमें 3KWh की बैटरी है, जिसे चार्ज होने में 5 घंटे का समय लगता है। ये बैटरी IP67 रेटिंग के साथ आएगी। कंपनी के अनुसार ये 7 सालों में 70,000 KM तक चल सकती है। Bajaj Chetak की एक्स-शोरूम कीमत 1,47,775 रूपए है।

6. Okinawa i-Praise

Okinawa i-Praise बाजार के सबसे पुराने उत्पादों में से एक है और इसमें 3.3 kWh लिथियम-आयन बैटरी लगी है। स्कूटर (Best Electric Scooters)  में 1kW के BLDC मोटर से 2.5kW का पीक पावर आउटपुट मिलता है. यह स्कूटर 139 किमी की रेंज देता है. इसकी एक्स-शोरूम कीमत 1,09,000 रुपये है।

यह भी पढ़ें: Hyundai Creta N Line हुई लॉन्च, 16.82 लाख रूपए से शुरू हो रही कीमत

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button