फूडलाइफस्टाइलहेल्थ

इन ग्रीष्मकालीन सब्जियों से डिहाइड्रेशन को दें मात

चिलचिलाती गर्मी के महीनों के दौरान जैसे-जैसे तापमान बढ़ता है, जलयोजन को प्राथमिकता देना अधिक महत्वपूर्ण हो जाता है। निर्जलीकरण तब होता है जब शरीर आवश्यकता से अधिक तरल पदार्थ खो देता है। निर्जलीकरण से आपके शरीर पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है, जिसमें थकान और सिरदर्द से लेकर हीटस्ट्रोक जैसी गंभीर जटिलताएँ शामिल हो सकती हैं। हालांकि गर्म मौसम के दौरान पानी का सेवन बढ़ाना सामान्य ज्ञान है, लेकिन कई लोग गर्मियों की सब्जियों की हाइड्रेटिंग क्षमता को नजरअंदाज कर देते हैं।

ग्रीष्मकालीन

ग्रीष्मकालीन सब्जियों को अपने आहार में क्यों शामिल करें?

समग्र स्वास्थ्य और कल्याण को बनाए रखने के लिए पर्याप्त जलयोजन स्तर बनाए रखना महत्वपूर्ण है। पानी शरीर के तापमान को नियंत्रित करने, पाचन में सहायता करने, पोषक तत्वों के परिवहन और विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने के लिए आवश्यक है। निर्जलीकरण से कई प्रकार के प्रतिकूल प्रभाव हो सकते हैं, जिनमें थकान, सिरदर्द, चक्कर आना और हीटस्ट्रोक जैसी गंभीर जटिलताएँ शामिल हैं।

पर्याप्त रूप से हाइड्रेटेड रहकर, आप संज्ञानात्मक कार्य को बढ़ा सकते हैं, शारीरिक प्रदर्शन में सुधार कर सकते हैं और अंग कार्य का समर्थन कर सकते हैं। इष्टतम जलयोजन और जीवन शक्ति सुनिश्चित करने के लिए, विशेष रूप से गर्मी की गर्मी में, पूरे दिन नियमित रूप से पानी पीने को प्राथमिकता दें।

ग्रीष्मकालीन सब्जियां विविध विटामिन और पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं। नियमित भोजन में सब्जियाँ शामिल करने से आपको गर्म महीनों के दौरान हाइड्रेटेड और स्वस्थ रहने में मदद मिल सकती है। आइए इस गर्मी में निर्जलीकरण से लड़ने के लिए कुछ पौष्टिक गर्मियों की सब्जियों पर एक नज़र डालें।

निर्जलीकरण को दूर करने के लिए पौष्टिक ग्रीष्मकालीन सब्जियाँ।

खीरा

खीरा विटामिन ए, बी और सी जैसे पोषक तत्वों के साथ-साथ पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे खनिजों से भरपूर हाइड्रेटिंग सब्जियां हैं। 95% से अधिक पानी की मात्रा के साथ, वे खोए हुए तरल पदार्थ और इलेक्ट्रोलाइट्स की भरपाई करते हैं, जलयोजन में सहायता करते हैं।

हाइड्रेटिंग बूस्ट के लिए सलाद, सैंडविच, या ताज़ा ककड़ी पुदीना स्मूदी में कटे हुए खीरे का आनंद लें। नियमित रूप से अपने आहार में खीरे को शामिल करने से त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ावा मिल सकता है, पाचन में सहायता मिल सकती है और समग्र स्वास्थ्य में सहायता मिल सकती है। इसके हाइड्रेटिंग लाभों को प्राप्त करने के लिए प्रतिदिन कम से कम एक या दो कप खीरे का सेवन करने का लक्ष्य रखें।

टमाटर

टमाटर हाइड्रेटिंग सब्जियां हैं जिनमें लगभग 94% पानी की मात्रा होती है। विटामिन ए और सी से भरपूर, लाइकोपीन जैसे एंटीऑक्सिडेंट के साथ, वे प्रतिरक्षा समारोह का समर्थन करते हैं और हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं। आप टमाटर के हाइड्रेटिंग लाभों का आनंद लेने के लिए उसे अपने आहार में शामिल कर सकते हैं।

इन्हें सलाद या सैंडविच में डालकर, सूप में मिलाकर, या स्वादिष्ट साइड डिश के लिए जड़ी-बूटियों के साथ भूनकर देखें। आपके शरीर को हाइड्रेट करने और आपके स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए नियमित रूप से अपने भोजन में 1 या 2 टमाटर शामिल करने की सलाह दी जाती है।

बेल मिर्च

लगभग 92% पानी की मात्रा वाली बेल मिर्च विटामिन ए, सी और के के साथ-साथ एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर हाइड्रेटिंग सब्जियां हैं। वे प्रतिरक्षा कार्य का समर्थन करते हैं, स्वस्थ दृष्टि को बढ़ावा देते हैं और सूजन को कम करते हैं। आप बेल मिर्च के हाइड्रेटिंग लाभों का आनंद लेने के लिए इसे अपने भोजन में शामिल कर सकते हैं।

एक रंगीन और पौष्टिक व्यंजन के लिए उन्हें स्टर-फ्राई, सलाद, या भरवां काली मिर्च व्यंजनों में जोड़ें। विशेषज्ञ हाइड्रेटेड और पोषित रहने के लिए अपने आहार में एक दिन में एक शिमला मिर्च का सेवन सीमित करने का सुझाव देते हैं, खासकर गर्म मौसम के दौरान बिना सूजन या गैस के।

सलाद

आइसबर्ग और रोमेन जैसी लेट्यूस की किस्में मुख्य रूप से पानी से बनी होती हैं। यह एक हाइड्रेटिंग सब्जी है जो विटामिन ए, के, और सी के साथ-साथ फोलेट और आयरन जैसे आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करती है। यह स्वस्थ त्वचा का समर्थन करता है, प्रतिरक्षा को बढ़ाता है और पाचन में सहायता करता है।

जलयोजन और पोषण के लिए अपने आहार में सलाद को शामिल करने का प्रयास करें। ताज़ा और कम कैलोरी वाले भोजन विकल्प के लिए इसे सलाद, रैप्स या सैंडविच के आधार के रूप में उपयोग करें। हाइड्रेटेड रहने और समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए नियमित रूप से सलाद का आनंद लें, प्रति दिन लगभग दो कप या उससे कम हरी पत्ती वाले सलाद का सेवन करने का लक्ष्य रखें।

पालक

पालक, पानी से भरपूर, आयरन, पोटेशियम और फोलेट के साथ-साथ विटामिन ए, सी और के से भरपूर एक हाइड्रेटिंग सब्जी है। यह हड्डियों के स्वास्थ्य में सहायता करता है, प्रतिरक्षा को बढ़ाता है और रक्त के थक्के जमने में सहायता करता है।

जलयोजन और पोषण के लिए प्रतिदिन एक मुट्ठी पालक को अपने आहार में शामिल करें। पौष्टिकता बढ़ाने के लिए इसे सलाद, स्मूदी या पके हुए व्यंजनों में जोड़ें। ये आपको हाइड्रेटेड रहने और इसके कई स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करने में मदद कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button