ट्रेंडिंगबिजनेस

Banking Sector Profit: बैंकिंग क्षेत्र का  मुनाफा पहुंचा 3 लाख करोड़ रुपये के पार, PM मोदी ने की सराहना

Banking Sector Profit: वित्त वर्ष 2023-24 में बैंकिंग सेक्टर ने पहली बार 3 लाख करोड़ रुपये का मुनाफा हासिल किया. प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी(Prime Minister Narendra Modi) ने इस उल्लेखनीय उपलब्धि के लिए बैंकों की सराहना(appreciation of banks) की और कहा कि पिछले दशक में उनकी स्थिति में काफी सुधार हुआ है।

Banking Sector Profit
Banking Sector Profit

पीएम मोदी ने कहा कि इस प्रगति से गरीबों, किसानों और MSME के लिए ऋण तक पहुंच आसान हो गई है।(Banking Sector Profit)

एक सोशल मीडिया पोस्ट में, पीएम मोदी ने कहा, “पिछले 10 वर्षों में एक उल्लेखनीय बदलाव में, भारत के बैंकिंग क्षेत्र(Banking Sector) का शुद्ध लाभ पहली बार 3 लाख करोड़ रुपये को पार कर गया है।”

कांग्रेस पार्टी की आलोचना करते हुए, पीएम मोदी ने कहा कि UPA की फोन बैंकिंग नीति(phone banking policy) के कारण बैंकों को काफी नुकसान हुआ और NPA में वृद्धि हुई।

“जब हम सत्ता में आए, तो हमारे बैंक UPA की फोन-बैंकिंग नीति(phone banking policy) के कारण घाटे और उच्च एनपीए(High NPA) से जूझ रहे थे। गरीबों के लिए बैंकों के दरवाजे बंद कर दिए गए।”

पीएम ने कहा, “बैंकों की सेहत में यह सुधार हमारे गरीबों, किसानों और MSME को ऋण उपलब्धता में सुधार करने में मदद करेगा।”

पहली बार, वित्त वर्ष 2023-24 में बैंकों का मुनाफा 3 लाख करोड़ रुपये से अधिक हो गया, जो साल-दर-साल 39% की वृद्धि दर्शाता है।

इस अवधि के दौरान, सार्वजनिक क्षेत्र(Public Sector) के बैंकों का मुनाफा बढ़कर 1.4 लाख करोड़ रुपये हो गया, जो साल-दर-साल 32% की वृद्धि है, जबकि निजी बैंकों ने 1.7 लाख करोड़ रुपये का मुनाफा दर्ज किया, जो पिछले वित्तीय वर्ष की तुलना में 42% अधिक है।

पिछले एक दशक में, बैंकों ने एक महत्वपूर्ण परिवर्तन का अनुभव किया है, मजबूत बैलेंस शीट और गैर-निष्पादित परिसंपत्तियों (Non-Performing Assets) में उल्लेखनीय कमी आई है, जिसके परिणामस्वरूप लाभ में वृद्धि हुई है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button