ट्रेंडिंग

Bakrid 2024 Date: भारत और दुनिया भर में ईद-उल-अजहा 2024 कब है?

Bakrid 2024 Date: ईद-उल-अज़हा(Eid-ul-Adha) इस्लामी चंद्र कैलेंडर के अंतिम (बारहवें) महीने धू-अल-हिज्जा(Dhu-al-Hijjah) के दसवें दिन मनाया जाता है। वार्षिक हज यात्रा के समापन के बाद, उत्सव वैध चंद्र दर्शन पर निर्भर करता है। हालाँकि ईद-उल-अज़हा का हज यात्रा से सीधा संबंध नहीं है, लेकिन यह कालानुक्रमिक रूप से महत्वपूर्ण है क्योंकि यह तीर्थयात्रा समाप्त होने के ठीक एक दिन बाद पड़ता है।

Bakrid 2024 Date

ईद-उल-अज़हा(Eid-ul-Adha) पैगंबर इब्राहिम द्वारा अपने बेटे इस्माइल को कुर्बान करने की इच्छा और अल्लाह के प्रति उनकी दृढ़ निष्ठा का सम्मान करने के लिए मनाया जाता है। कुर्बानी के सटीक क्षण पर, अल्लाह ने इस्माइल की जगह एक मेढ़े को रखा, जिसे उसके बेटे के बजाय मारा जाना था। अल्लाह के इस निर्देश ने पैगंबर इब्राहिम के संकल्प और बिना किसी हिचकिचाहट के अपने भगवान के निर्देशों का पालन करने की इच्छा की परीक्षा के रूप में कार्य किया। इसलिए, ईद-उल-अज़हा बलिदान के अवसर को दर्शाता है।

Bakrid 2024 Date: भारत में बकरीद 2024 कब है?

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, भारत में चांद देखने वाली समितियों ने शुक्रवार, 7 जून को अर्धचंद्राकार चांद दिखने की घोषणा की है। नतीजतन, ईद-उल-अजहा का पहला दिन सोमवार, 17 जून है।

Bakrid 2024 Date: दुनिया भर में जश्न

ईद-उल-अजहा(Eid-ul-Adha) एक प्रमुख सार्वजनिक त्योहार है, खासकर सऊदी अरब, मिस्र और मोरक्को में। लोग सुबह की नमाज़ पढ़कर और जानवर की बलि देकर इसे मनाते हैं।

यूएई सरकार हर साल तीन दिन की सार्वजनिक छुट्टियां मनाती है, जिनमें से सबसे महत्वपूर्ण अराफात का दिन है, जो ईद-उल-अजहा से एक दिन पहले पड़ता है।

मोरक्को में, बलि के जानवर के दो सींगों पर मेंहदी लगाई जाती है, इस विश्वास के साथ कि इससे सौभाग्य या सौभाग्य आएगा। इसके बाद, परिवार सामूहिक उत्सव के लिए इकट्ठा होते हैं और उपहार या ईदी का आदान-प्रदान करते हैं।

Bakrid 2024 Date: दुनिया भर में ईद-उल-अजहा कब मनाई जाती है?

6 जून, 2024 को सऊदी अरब, कतर, संयुक्त अरब अमीरात (यूएई), कुवैत, जॉर्डन, ओमान, सीरिया, इराक और अन्य अरब राज्यों के साथ-साथ यूके, यूएस और कनाडा के लोगों ने अर्धचंद्र देखा।

अगले दिन, 7 जून, 2024 को धुल हिज्जा के महीने की शुरुआत हुई। 16 जून, 2024 को ईद-उल-अज़हा मनाई जाएगी। मंगलवार, 15 जून, 2024 को अराफात का दिन है, जो एक महत्वपूर्ण हज समारोह है।

7 जून, 2024 को ब्रुनेई, जापान, हांगकांग, भारत, मलेशिया, पाकिस्तान और अन्य दक्षिण एशियाई देशों के मुसलमानों ने धुल हिज्जा का अर्धचंद्र देखा। 17 जून, 2024 को ये देश ईद-उल-अज़हा मनाएंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button