ट्रेंडिंगस्पोर्ट्स

Bajrang Punia Suspended: Olympic selection trials से पहले NADA ने बजरंग पुनिया को अस्थायी रूप से किया निलंबित

Bajrang Punia Suspended: घटनाक्रम से जुड़े एक सूत्र ने बताया कि राष्ट्रीय डोपिंग रोधी एजेंसी (NADA) ने मार्च में सोनीपत में हुए ट्रायल के दौरान डोप नमूना नहीं देने के लिए टोक्यो ओलंपिक पदक विजेता बजरंग पुनिया(Tokyo Olympic medalist Bajrang Punia) को अस्थायी रूप से निलंबित(Suspend) कर दिया है। बजरंग(Bajrang Punia) ने सोनीपत में आयोजित ट्रायल के दौरान जब वह रोहित कुमार से हार गए थे और परिसर से बाहर चले गए थे तो अपने मूत्र का नमूना(urine sample) देने से इनकार कर दिया था।

Bajrang Punia Suspended

पुनिया(Bajrang Punia) ने बाहर होने के बाद गुस्से में यहां भारतीय खेल प्राधिकरण (SAI) केंद्र छोड़ दिया। राष्ट्रीय डोपिंग रोधी एजेंसी (NADA) के अधिकारियों ने पुनिया(Bajrang Punia) से डोप टेस्ट के लिए नमूना लेने की कोशिश की लेकिन वह तीसरे-चौथे स्थान के मुकाबले से भी पीछे नहीं रहे। पुनिया ने ट्रायल की तैयारी के लिए रूस में प्रशिक्षण लिया था, जो आईओए तदर्थ पैनल(ioa ad hoc panel) द्वारा आयोजित किया जा रहा है।

मामले से जुड़े सूत्रों ने कहा है कि पुनिया(Bajrang Punia) तब तक किसी भी टूर्नामेंट या ट्रायल में भाग नहीं ले पाएंगे, जब तक उनका निलंबन नहीं हट जाता और अगर सुनवाई के दौरान आरोप बरकरार रहे तो उन्हें ओलंपिक के लिए आगामी ट्रायल में भाग लेने से भी रोका जा सकता है।

भारत में क्वालीफिकेशन मैच हारने(Losing the Qualification Match) के बावजूद, बजरंग को 65 किग्रा वर्ग के विजेता को चुनौती देने के लिए 31 मई को विश्व क्वालीफायर(World Qualifier) में ट्रायल के लिए आमंत्रित किया जा सकता है क्योंकि वह टोक्यो ओलंपिक में पदक विजेता(Medal Winner in Tokyo Olympics) थे।

Bajrang Punia Suspended:विवाद की समयरेखा

10 मार्च को NADA ने बजरंग(Bajrang Punia) से अपना सैंपल देने को कहा लेकिन बजरंग ने सैंपल(Urine Sample) देने से इनकार कर दिया.

NADA को विश्व डोपिंग रोधी एजेंसी (WADA) को बताना था कि एक एथलीट ने अपना सैंप(Urine Sample)ल क्यों नहीं दिया.

इस दौरान WADA और NADA के बीच लंबी बातचीत हुई और इसके बाद WADA ने NADA से कहा कि वह खिलाड़ी को नोटिस जारी कर बताए कि उसने टेस्ट से इनकार क्यों किया.

23 अप्रैल को NADA ने बजरंग पुनिया(Bajrang Punia) को नोटिस जारी कर 7 मई तक जवाब देने को कहा था.

sarvodayanews.com को पता चला है कि बजरंग(Bajrang Punia) ने अभी तक जवाब नहीं दिया है और इसलिए उसे अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button