स्पोर्ट्स

Anshuman Gaekwad Funeral: पंचमहाभूत में विलीन हुए अंशुमन गायकवाड़, बेटे ने दी मुखाग्नि, मौजूद नहीं था कोई स्टार क्रिकेटर

Anshuman Gaekwad Funeral: गायकवाड़ ने एक खिलाड़ी, कोच और चयनकर्ता के रूप में भारतीय क्रिकेट की सेवा कीथी। बुधवार रात 71 वर्ष की आयु में वडोदरा के एक निजी अस्पताल में निधन हो गया।

Anshuman Gaekwad Funeral: द ग्रेट वॉल के नाम से मशहूर भारतीय क्रिकेट टीम के कोच अंशुमन दत्ताजीराव गायकवाड का बुधवार रात वडोदरा में निधन हो गया। महान क्रिकेटर ब्ल्ड कैंसर से पीड़ित थे ।उनकी अंतिम यात्रा आज सुबह सेवासी स्थित उनके आवास से निकली और शाही परिवार के श्मशान घाट कीर्ति मंदिर में शास्त्रोक्त विधि के अनुसार उनका अंतिम संस्कार किया गया। दाह संस्कार के दौरान दोस्तों, रिश्तेदारों और मौजूद लोगों की आंखें नम हो गईं। पूर्व क्रिकेटर अंशुमन गायकवाड़ का शरीर पंचमहाभूत में विलीन हो गया है.

अलविदा अंशुमन गायकवाड़ के साथी पूर्व क्रिकेटर और बीसीसीआई अध्यक्ष रोजर बिन्नी के अलावा, उनके साथी पूर्व क्रिकेटर किरण मोरे, नयन मोंगिया, अतुल बेडाडे ने चिता पर लकड़ी रखकर उन्हें श्रद्धांजलि दी। अंतिम संस्कार में इरफान पठान और यूसुफ पठान के पिता भी शामिल हुए।

मौजूद नहीं था एक भी स्टार क्रिकेटर

Anshuman Gaekwad Funeral
Anshuman Gaekwad Funeral

हैरानी की बात ये है कि इस महान क्रिकेटर (Anshuman Gaekwad Funeral) की अंतिम यात्रा में एक भी मौजूदा क्रिकेटर शामिल नहीं हुआ। वडोदरा से महज दो घंटे की फ्लाइट की सफर से तक रहने वाला एक भी स्टार क्रिकेट अंशुमन गायकवाड़ की अंतिम यात्रा में उन्हें श्रद्धांजलि देने के लिए शामिल नहीं हुआ।

Read this also: FASTag new rules: 1 अगस्त से लागू हुए FASTag के ये नए नियम, जानिए क्या हुआ बदलाव?

कपिल देव और साथी क्रिकेटर्स ने की थी मदद

>

Anshuman Gaekwad Funeral
Anshuman Gaekwad Funeral

आपको बता दें कि 1983 वर्ल्ड कप विजेता कप्तान कपिल देव ने भी अंशुमन गायकवाड़ की आर्थिक मदद के लिए हाथ बढ़ाया था। मोहिंदर अमरनाथ, सुनील गावस्कर, संदीप पाटिल, दिलीप वेंगसरकर, मदनलाल, रवि शास्त्री और कीर्ति आज़ाद जैसे पूर्व क्रिकेटरों के साथ, कपिल देव ने अपने बीमार सहयोगी की मदद के लिए पैसे जुटाने की दिशा में काम किया।

अंशुमन गायकवाड़ 1997 से 2000 तक दो बार भारतीय टीम के मुख्य कोच भी रहे। उनकी कोचिंग में भारतीय टीम 2000 चैंपियंस ट्रॉफी में उपविजेता बनी। कोच रहते हुए अनिल कुंबले ने नई दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में एक टेस्ट पारी में 10 विकेट लेने वाले पहले भारतीय गेंदबाज बनने का रिकॉर्ड भी अपने नाम किया। गायकवाड़ ने 1990 के दशक में राष्ट्रीय चयनकर्ता और क्रिकेटर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष के रूप में भी कार्य किया। मालूम हो कि जून 2018 में बीसीसीआई ने उन्हें लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड से सम्मानित किया था।

Read this also: Hanumankind’s Big Dawgs: ‘भारत से आया सबसे बढ़िया म्यूजिक वीडियो’: केरल के रैपर हनुमानकाइंड के बिग डॉग्स ने इंटरनेट पर मचाई धूम

12 घंटे में उड़ा दिए पाकिस्तान के होश

Anshuman Gaekwad Funeral
Anshuman Gaekwad Funeral

इस धाकड़ क्रिकेटर ने 12 घंटे में पाकिस्तान के होश उड़ा दिए थे। 12 साल के करियर में गायकवाड़ ने 40 टेस्ट मैच खेले, जिसमें 30 की औसत से 1985 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने 2 सेंचुरी और 10 हाफ सेंचुरी लगाई थी। उन्होंने 15 वनडे मैचों में 289 रन बनाए. सर्वोच्च स्कोर 201 रन था जो उन्होंने 1983 में जालंधर में पाकिस्तान के खिलाफ बनाया था।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button