Anger Control Tips: बात-बात पर गुस्से से हो जाते हैं लाल? तो अपनाएं यह तरीका, कुछ ही देर में हो जाएंगे एकदम कूल

Anger Control Tips: गुस्सा आना एक स्वाभाविक प्रक्रिया है और हम इसे कंट्रोल भी कर लेते हैं, लेकिन कुछ लोग इसे कंट्रोल नहीं कर पाते। ऐसे में आपका  गुस्सा आपके बने बनाये काम बिगाड़ सकता है। बार-बार या बहुत जल्द ही किसी बात पर गुस्सा होना एक बड़ी गंभीर समस्या है। ज्यादा गुस्सा आने से आपकी मानसिक स्थिति पर भी इसका सीधा प्रभाव पड़ता है और शरीर में नई बीमारी भी पैदा होती है, जैसे चिंता, अवसाद, सिरदर्द, नकारात्मकता और बीपी की समस्‍या आदि ।यह न सिर्फ आपकी सेहत (Health), बल्कि आपके काम, संबंधों के लिए भी सही नहीं है। अगर आप भी गुस्सा (Anger Control Tips) करने की आदत से परेशान हैं तो यह आर्टिकल जरूर पढ़ें। दरअसल कुछ टिप्स की मदद से गुस्से से निजात पाया जा सकता है।

​कुछ समय अकेले बिताएं (Anger Control Tips)

यदि आपकी किसी से अभी-अभी व्यक्तिगत रूप से या किसी कॉल पर झगड़ा हुआ है, तो यह जरूरी है कि आप अकेले रहने के लिए कुछ समय निकालें। (Anger Control Tips) एक शांत कमरे में सोएं और लोगों के आसपास रहने से कुछ समय के लिए बचें । इससे आपको वह शांति मिलेगी जिसकी आपको आवश्यकता है और इसके बारे में सोचने का समय भी मिलेगा।

समझें झगड़ा करने के नुकसान

एक आंकड़े के मुताबिक 25 प्रतिशत लोग गुस्से को घटना के रूप में अंजाम दे देते हैं। (Anger Control Tips) बस जरूरत है तो सोचने की कि गुस्सा करने से हमें कभी भी लाभ नहीं मिलता है। कोशिश करें कि आप गुस्सा आने पर भी कम से कम रिएक्ट करें और शांति से परिस्थिती को हैंडल करें।

यह भी पढ़ें: Disadvantages Of Drinking Excess Water: अगर आप भी पीते हैं जरूरत से ज्यादा पानी, तो हो जाएं सावधान! सेहत को हो सकता है खतरा

गुस्सा करने की आदत को ऐसे करें कम

आपको जब भी गुस्सा आए तो आप उसके पीछे का कारण ढूंढने की कोशिश करें। (Anger Control Tips) हम बहुत बार लोगों की बातों को सुनकर गुस्सा हो जाते हैं लेकिन अगर आप सोचेंगे तो समझ आएगा कि हम किसी की बात से खुद को कैसे नुकसान पहुंचा सकते हैं। पड़ोस में रहने वाले लोग से लेकर किसी स्टोर में काम करने वाले वर्कर तक, किसी की भी बात पर बुरा मानकर आपको कोई भी फायदा नहीं है।

गुस्सा आने पर अपना स्थान बदलें

गुस्सा (Anger Control Tips) आने पर आप एक ही जगह बैठे न रहें। अपना स्थान बदलें और कुछ  देर के लिए बाहर चले जायें। चाहे तो आप वाक पर भी जा सकते हैं।पैदल चलने से आप अपने गुस्से को नियंत्रित कर सकते हैं। जब भी किसी को गुस्सा आता है, तो बिना ज्यादा बात किए वहां से उठना और थोड़ा टहल कर आना बेहतर विकल्प है।

पहले से रखें ध्यान

गुस्सा आने की पीछे कोई भी वजह हो सकती है। (Anger Control Tips) कोशिश करें कि आप पहले से ही हर बात का ध्यान रखें। जैसे अगर आपको ड्राइवर पर इसलिए गुस्सा आ रहा है कि वो आपको गलत रास्ते से ले जा रहा तो आप इस बात का ध्यान रखें कि उसे रास्ता पहले से ही पता हो। इससे ना ही उनको परेशानी होगी और ना ही आपको।

​किसी भरोसेमंद से करें बात

अगर आपका कोई भरोसेमंद दोस्त है, तो आप हमेशा अपनी भावनाओं को उनके सामने व्यक्त कर सकते हैं। (Anger Control Tips) आप कैसा महसूस करते हैं, इस बारे में किसी को बताने या बात करना हमेशा आपके गुस्से को बाहर निकालने का एक सहायक तरीका है। इसके अलावा आप अपने परिवार से भी बात कर सकते हैं।यह भी पढ़े: Bike Care Tips: अगर अपनी बाइक से करते हैं प्यार, तो इन बातों का रखें खास ख्याल
Exit mobile version