ट्रेंडिंगफूड

Amul Increases Milk Prices: अमूल दूध की कीमत में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी; यहां देखें नई लिस्ट

Amul Increases Milk Prices: अमूल ब्रांड नाम से दूध और दूध उत्पादों का विपणन करने वाले गुजरात सहकारी दुग्ध विपणन संघ (GCMMF) ने 3 जून, 2024 से देश भर के सभी बाजारों में ताजे दूध की कीमत में 2 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि की है।

Amul Increases Milk Prices
Amul Increases Milk Prices

इस बढ़ोतरी के साथ, अमूल गोल्ड(Amool Gold) और अमूल ताजा(Amul Taaza) की कीमतें 2 रुपये प्रति लीटर, अमूल भैंस दूध की कीमतें 3 रुपये प्रति लीटर और बाकी की कीमतें 1 रुपये प्रति लीटर बढ़ जाएंगी।

फेडरेशन ने इनपुट लागत में वृद्धि को इस वृद्धि का कारण बताया है। संशोधन के साथ, अमूल भैंस के दूध की कीमत 73 रुपये प्रति लीटर और गाय के दूध की कीमत 58 रुपये प्रति लीटर हो जाएगी।

Amul Increases Milk Prices: मूल्य वृद्धि पर अमूल ने क्या कहा?

“यह मूल्य वृद्धि दूध के संचालन और उत्पादन की कुल लागत में वृद्धि के कारण की जा रही है। हमारे सदस्य संघों ने पिछले वर्ष की तुलना में किसानों की [दूध खरीद] कीमत में लगभग 6-8% की वृद्धि की है,” देश के सबसे बड़े डेयरी उत्पादक GCMMF के एक बयान में कहा गया है।

“यह ध्यान देने योग्य है कि फरवरी 2023 से, अमूल ने प्रमुख बाजारों में ताजा दूध की थैली की कीमतों में कोई वृद्धि नहीं की है,” इसने एक बयान में कहा। GCMMF के अनुसार, अमूल उपभोक्ताओं द्वारा भुगतान किए गए प्रत्येक रुपये का लगभग 80 पैसा दूध उत्पादकों को देता है। “मूल्य संशोधन हमारे दूध उत्पादकों को लाभकारी दूध की कीमतें बनाए रखने में मदद करेगा और उन्हें अधिक दूध उत्पादन को लक्षित करने के लिए प्रोत्साहित करेगा।”

Amul Increases Milk Prices: नई दरें यहाँ देखें:

नवीनतम वृद्धि के साथ, अमूल गोल्ड आधा लीटर पाउच अब 33 रुपये के बजाय 34 रुपये के एमआरपी (Maximum Retail Price) पर उपलब्ध होगा, जबकि एक लीटर पाउच 66 रुपये के बजाय 68 रुपये के MRP पर बेचा जाएगा।

इसी तरह, अमूल गाय के दूध का आधा लीटर पाउच 28 रुपये के बजाय 29 रुपये के एमआरपी पर बेचा जाएगा, जबकि इसका एक लीटर पाउच 56 रुपये के बजाय 57 रुपये के एमआरपी पर बेचा जाएगा।

इतना ही नहीं अमूल ताजा का आधा लीटर पाउच अब 27 रुपये के बजाय 28 रुपये का होगा, और इसका एक लीटर पैक 54 रुपये के बजाय 56 रुपये के एमआरपी पर होगा।

अमूल स्लिम एंड ट्रिम के लिए, ग्राहकों को आधा लीटर और एक लीटर पाउच के लिए MRP पर 1 रुपये अतिरिक्त खर्च करना होगा। अब आधा लीटर के पाउच की कीमत 25 रुपये होगी, जबकि एक लीटर के पाउच के लिए ग्राहकों को 49 रुपये चुकाने होंगे। अमूल भैंस दूध खंड में, तब कंपनी ने MRP पर प्रति आधा लीटर 2 रुपये बढ़ाए थे और अब इसे 37 रुपये में बेचा जाएगा। एक लीटर के लिए, कीमत में 3 रुपये की बढ़ोतरी की गई है, और अब एमआरपी 73 रुपये है। सागर स्किम्ड मिल्क श्रेणी में कोई बदलाव नहीं किया गया है, और उन्हें वर्तमान एमआरपी दरों 20 रुपये प्रति आधा लीटर और 40 रुपये प्रति लीटर पर बेचा जाएगा।

Related Articles

One Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button