ऑटोमोबाइल

AMT vs DCT: Automated Manual Transmission And Dual Clutch Transmission जानिए दोनों के बीच मुख्य अंतर

AMT vs DCT: स्वचालित कारें भारत में तेजी से लोकप्रिय हो रही हैं, खासकर शहरी क्षेत्रों में जहां भारी यातायात होता है। ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन(automatic transmission) द्वारा प्रदान की जाने वाली ड्राइविंग की सुविधा, जो मैन्युअल क्लच ऑपरेशन(manual clutch operation) की आवश्यकता को समाप्त करती है, कई उपभोक्ताओं के लिए एक प्रमुख अपील है। भारत का शहरी यातायात, इसकी संकरी सड़कों और उच्च वाहन घनत्व के कारण, मैन्युअल कार चलाना थका देने वाला हो जाता है। ऐसे में ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन(automatic transmission) वाली कार एक वरदान है। भारतीय ऑटोमोटिव उद्योग में, विभिन्न स्वचालित ट्रांसमिशन प्रौद्योगिकियाँ(automatic transmission technologies) उपलब्ध हैं, जैसे ऑटोमेटेड मैनुअल ट्रांसमिशन (AMT), इंटेलिजेंट मैनुअल ट्रांसमिशन (IMT), कंटीन्यूअसली वेरिएबल ट्रांसमिशन (CVT) और डुअल क्लच ट्रांसमिशन (DCT)। हाल ही में, AMT ने उपभोक्ताओं के बीच लोकप्रियता में वृद्धि देखी है, जबकि DCT एक व्यापक रूप से मान्यता प्राप्त और स्थापित ट्रांसमिशन विकल्प बना हुआ है। आइए इन दो अलग-अलग प्रकार के ट्रांसमिशन के बीच अंतर पर एक नज़र डालें।

AMT vs DCT: स्वचालित मैनुअल ट्रांसमिशन (AMT)

AMT विश्व स्तर पर सबसे सफल और व्यापक रूप से अपनाए जाने वाले ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन(automatic transmission) में से एक है और भारत में इसकी लोकप्रियता बढ़ रही है। मारुति सुजुकी(Maruti Suzuki), टाटा मोटर्स(Tata Motors) और हुंडई जैसे ब्रांड AMT तकनीक से लैस कई मॉडल पेश करते हैं। यह सिस्टम ड्राइवर इनपुट को न्यूनतम करके ड्राइविंग को सरल बनाता है। यह कार के ECU द्वारा नियंत्रित सेंसर, एक्चुएटर्स और यांत्रिक घटकों का उपयोग करता है, जो गियर शिफ्ट को प्रबंधित करने के लिए पूर्व-प्रोग्राम किया गया है।

AMT vs DCT: डुअल क्लच ट्रांसमिशन (DCT)

DCT एक अधिक उन्नत और refined प्रकार का ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन(automatic transmission) है, जो हाई-एंड स्पोर्ट्स कारों और सुपरकारों से उत्पन्न हुआ है। समय के साथ, इसे refined किया गया और बड़े पैमाने पर बाजार की कारों में उपलब्ध कराया गया। जैसा कि इसके नाम से पता चलता है, DCT विषम और सम गियर सेट को प्रबंधित करने के लिए दो अलग-अलग क्लच का उपयोग करता है। सिस्टम का कंप्यूटर पहले से ही अगले गियर का चयन कर लेता है जिसकी उसे आवश्यकता होगी, जिससे सुचारू और तेज़ गियर शिफ्ट सुनिश्चित हो सके। DCT एक ऐसा ड्राइविंग अनुभव प्रदान करता है जो प्रतिक्रियाशील और कुशल दोनों है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button