बिजनेस

Amazon Propel: ऑनलाइन बाज़ार में भारतीय स्टार्टअप्स को बढ़ावा

Amazon Propel: अमेज़ॅन ने भारत में उपभोक्ता-केंद्रित स्टार्टअप(consumer-focused startup) को पर्याप्त सहायता प्रदान करने के उद्देश्य से अपने प्रोपेल कार्यक्रम का चौथा सीज़न लॉन्च किया है।

Amazon Propel

Amazon Propel: ​​​​​​​प्रस्ताव पर विभिन्न प्रकार का समर्थन

  • Amazon Propel का चौथा सीज़न 50 स्टार्टअप्स को सहायता प्रदान करेगा। प्रत्येक चयनित स्टार्टअप को ₹12.5 लाख तक का अनुदान प्राप्त होगा।
  • इसके अतिरिक्त, इन स्टार्टअप्स को खाता प्रबंधन सहायता के साथ छह महीने की मुफ्त लॉजिस्टिक सेवाओं से लाभ होगा।
  • कार्यक्रम के शीर्ष तीन विजेता $1 लाख (लगभग ₹84 लाख) का अनुदान साझा करेंगे।

Amazon Propel: आवेदन की अंतिम तिथि 9 जून

अमेज़ॅन प्रोपेल के लिए आवेदन अब खुले हैं, आवेदन करने की अंतिम तिथि 9 जून है। इच्छुक प्रतिभागी Google पर “Amazon Propel” खोज सकते हैं, आधिकारिक वेबसाइट(official website) पर जा सकते हैं, और अपने आवेदन जमा करने के लिए “Apply Now” पर क्लिक कर सकते हैं।

Amazon Propel: पात्रता मापदंड

अमेज़ॅन के प्रोपेल कार्यक्रम में भाग लेने के लिए, स्टार्टअप को कुछ आवश्यकताओं को पूरा करना होगा:

  • स्टार्टअप उपभोग्य सामग्रियों(startup consumables) के व्यवसाय में होना चाहिए, जिसमें किराना, सौंदर्य, बरतन, कपड़े आदि जैसे क्षेत्र शामिल हों।
  • एक ट्रेडमार्क जगह पर होना चाहिए.
  • वैश्विक मांग को पूरा करने में सक्षम एक मौजूदा आपूर्ति श्रृंखला होनी चाहिए।
  • पेश किए गए उत्पाद अद्वितीय और नवीन होने चाहिए।

Amazon Propel: स्टार्टअप को क्या परिभाषित करता है?

हालाँकि प्रत्येक व्यवसाय एक स्टार्टअप नहीं है, प्रत्येक स्टार्टअप वास्तव में एक व्यवसाय है। स्टार्टअप मूलतः एक ऐसा व्यवसाय है जो लोगों के सामने आने वाली विशिष्ट समस्याओं का समाधान करता है। उदाहरण के लिए, Paytm, Flipkart, Amazon,  Zepto, Swiggy, Ola, Uber और Chai Sutta Bar जैसी कंपनियां सभी उल्लेखनीय स्टार्टअप हैं। वे शुरू में मुनाफे पर नहीं बल्कि उपभोक्ताओं के मुद्दों को हल करने पर ध्यान केंद्रित करते हैं। उदाहरण के लिए, ज़ेप्टो को लें, जिसकी शुरुआत आपके दरवाजे पर किराने का सामान पहुंचाने के विचार से हुई थी। हालाँकि कई स्टार्टअप शुरू में मुनाफा नहीं कमाते हैं, लेकिन समय के साथ वे अक्सर अरबों डॉलर के उद्यमों में विकसित हो जाते हैं।

Amazon Propel: स्टार्टअप के लिए सरकारी सहायता

सरकार उन लोगों के लिए भी सहायता प्रदान करती है जो अपना खुद का व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं। विभिन्न सरकारी योजनाएं(government schemes) स्टार्टअप को आगे बढ़ने में मदद करने के लिए ऋण प्रदान करती हैं। ‘स्टार्टअप इंडिया'(Startup India) जैसी पहल के माध्यम से, प्रतिभागी उद्योग के दिग्गजों से स्टार्टअप चलाने की बारीकियां सीख सकते हैं। यह नए उद्यमियों को स्टार्टअप दुनिया की जटिलताओं को अधिक प्रभावी ढंग से नेविगेट करने में सक्षम बनाता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button