ट्रेंडिंग

Accordion Google Doodle today : Google ने एक खास डूडल संग सेलिब्रेट की जर्मन म्यूजिक इंस्ट्रूमेंट अकॉर्डियन की पेटेंट एनिवर्सरी

Accordion Google Doodle today : गूगल डूडल ने गुरुवार को 'एकॉर्डियन' का जश्न मनाया, जो 1829 में इसी दिन पेटेंट कराया गया एक जर्मन म्यूजिक इंस्ट्रूमेंट है, इसे लोक संगीतकार का "मुख्य आकर्षण" बताया गया है। बेलो वाले इस फ्री-रीड इंस्ट्रूमेंट ने पॉप, जैज़, लोक और शास्त्रीय सहित विभिन्न संगीत शैलियों को प्रभावित किया है।

Accordion Google Doodle today : गुरुवार की सुबह गूगल के लैंडिंग सर्च पेज पर कलाकृति में जर्मन पोशाक पहने डांसर को बैकग्राउंड में अकॉर्डियन बजते हुए दिखाया गया है, क्योंकि डूडल के चलने पर ‘GOOGLE’ अक्षरों को सिकुड़ते और विस्तारित होते हुए भी देखा जा सकता है।

अकॉर्डियन का इतिहास

23 मई, 2024 को, Google एक विशेष डूडल के साथ अकॉर्डियन का सम्मान किया है। अपनी विशिष्ट धौंकनी और मधुर ध्वनि के लिए मशहूर इस प्रिय वाद्य ने दुनिया भर के दिलों और संगीत शैलियों में अपनी जगह बना ली है।

Google ने अपने आज के डूडल को अकॉर्डियन इंस्ट्रूमेंट में बदल दिया , जिसमें पारंपरिक जर्मन पोशाक में एनिमेटेड डांसर डांस कर रहे थे। दरअसल गूगल ने अपने इस डूडल के जरिए अकॉर्डियन के पैटर्न को सेलिब्रेट किया है। इसने म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट के जर्मन मूल (शब्द “अकॉर्डियन” जर्मन शब्द “अकोर्ड” से आया है जिसका अर्थ है “कॉर्ड”) और लोक संगीत में इसकी स्थायी लोकप्रियता को श्रद्धांजलि दी गई।

Read more: Heatwave In Rajasthan: BSF के जवान ने गर्म रेत पर भूना पापड़, इतनी गर्मी में भी ड्यूटी पर तैनात, देखिए वीडियो

जर्मनी में काफी लोकप्रिय था अकॉर्डियन

Accordion Google Doodle today
Accordion Google Doodle today

Google डूडल (Accordion Google Doodle today) में उल्लेख किया गया है कि 1800 के दशक के अंत में, यूरोप भर में लोक संगीतकारों के बीच इस म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट की लोकप्रियता के कारण जर्मनी में निर्माताओं ने अपने अकॉर्डियन उत्पादन में वृद्धि की थी। प्रारंभिक अकॉर्डियन में केवल एक तरफ बटन होते थे, और इनमें से प्रत्येक बटन पूरे तार का म्यूजिक उत्पन्न करता था। समय रहते यह इंस्ट्रूमेंट काफी एडवांस होता गया और इसमें बहुत सारे बदलाव होते गए।

अकॉर्डियन का पहला पेटेंट

Accordion Google Doodle today
Accordion Google Doodle today

ऑस्ट्रिया के वियना में एक पियानो निर्माता के रूप में नाम कमाने वाले डेमियन ने 6 मई, 1829 को दुनिया के पहले अकॉर्डियन के लिए मान्यता मांगी । कुछ दिनों बाद, 23 मई, 1829 को डेमियन के संगीत वाद्ययंत्र को आधिकारिक तौर पर पेटेंट प्रदान किया गया।

Read more: कितना तापमान झेल सकता है स्मार्टफोन, ये फीचर्स बंद होते ही तुरंत हो जाएं अलर्ट

हालांकि, कई संगीतकार और शोधकर्ता सी. फ्रेडरिक एल. बुशमैन को भी इसका श्रेय देते हैं, जिनके हैंडओलाइन को 1822 में बर्लिन में पेटेंट कराया गया था। डेमियन का अकॉर्डियन हैंडओलाइन का एक संशोधन था, जिसमें एक छोटा मैनुअल बेलो और पांच चाबियाँ शामिल थीं।

जैसे-जैसे विभिन्न देशों के संगीतकारों में इस वाद्य यंत्र के बारे में जानने के बाद इसके प्रति रुचि विकसित हुई, अकॉर्डियन इटली और शेष यूरोप तथा उसके बाद विश्व के अन्य भागों में पहुंचा। समय के साथ, इस संगीत कंसोल का निर्माण बटन और पियानो कीबोर्ड दोनों की विशेषता में परिवर्तित हो गया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button