ग्रेटर नोएडा की गौड़ सिटी के फ्लैट में फटा AC, तेज आवाज के साथ लगी आग से सहमे सोसाइटी वाले

ग्रेटर नोएडा।(Greater Noida Fire) गौतमबुद्ध नगर जिला के ग्रेटर नोएडा के ग्रेनो वेस्ट स्थित गौर सिटी एक की 6 एवेन्यू सोसायटी में एसी ब्लास्ट के बाद फ्लैट में आग लग गई। आग इतनी भयंकर थी कि घर का सारा सामान जलकर खाक हो गया। देखें इस वीडियो में।

आज सुबह 10 बजे लगी आग

गौर सोसायटी के टावर-सी के ग्राउंड फ्लोर पर फ्लैट संख्या 18 में आलवेज बी फिट के नाम से योगा सेंटर है। सोसायटी में रहने वाली रेखा सिंह महिलाओं को योगा सिखाती हैं। इसके साथ ही बच्चों को डांस और जुम्बा भी सिखाया जाता है। गुरुवार सुबह करीब 10 बजे एसी फटने से फ्लैट में आग लग गई।

आग लगने से कोई नहीं हुई कोई  जनहानि

गनीमत यह रही कि फायर सिस्टम के स्प्रिंकलर काम कर रहे थे। आनन फानन में सिक्योरिटी और मेंटेनेंस के स्टाफ ने फायर सिस्टम का उपयोग कर आग पर काबू पाया। आग लगने के समय योगा और जुब्बा क्लास शुरू ही होने वाला थी। आग लगते ही अफरा तफरी मच गई। आग लगने से कोई जनहानि नहीं हुई है। अन्य जानकारी पता की जा रही हैं।

क्यों होता है एसी में ब्लास्ट?

वोल्टेज फ्लक्चुएशन के साथ वोल्टेज कम होने पर कंप्रेसर पर अधिक दबाव पड़ता है। जिस कारण कंप्रेसर के साथ अन्य उपकरण पर अधिक दबाव पड़ने पर वह जरूरत से अधिक गर्म हो जाते हैं, जिससे आग लगने की संभावना बढ़ती है।

एसी के कंडेसर और इसके बाहर हवा निकलने वाले स्थान पर अवरोध होने पर एसी की गर्मी बाहर नहीं निकल पाती और ऐसी स्थिति में ब्लास्ट होने का खतरा बढ़ जाता है।

बरतें ये सावधानियां

नोएडा की सोसायटी में इस वर्ष आग लगने की प्रमुख घटनाएं

Exit mobile version