एजुकेशन

IIT Delhi – अबू धाबी परिसर JEE Advanced उत्तीर्ण छात्रों को देगा प्रवेश

JEE Advanced Exam: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, दिल्ली (IITD) अपने नए स्थापित अबू धाबी परिसर में अपने पहले स्नातक (UG) कार्यक्रम शुरू करने की तैयारी कर रहा है। 2024-25 शैक्षणिक वर्ष से शुरू होकर, परिसर दो नए स्नातक पाठ्यक्रम(degree course) पेश करेगा: कंप्यूटर विज्ञान और इंजीनियरिंग में बी.टेक.(B.Tech in Computer Science and Engineering) और ऊर्जा इंजीनियरिंग में बी.टेक.(B.Tech in Energy Engineering), प्रत्येक में 30 छात्रों का प्रारंभिक नामांकन होगा।

JEE Advanced

इन पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश दो मुख्य तरीकों से संभाले जाएँगे। JEE Advanced Exam पास करने वाले उम्मीदवारों के लिए प्रत्येक विषय में दस सीटें आरक्षित होंगी। शेष 20 सीटें संयुक्त प्रवेश प्रवेश परीक्षा (CAET) के माध्यम से भरी जाएँगी, जो कि UAE में छात्रों के लिए विशेष रूप से डिज़ाइन की गई एक नई परीक्षा है और जिसे IIT दिल्ली द्वारा शुरू किया गया है।

JEE Advance-योग्य आवेदक JEE Advanced Result जारी होने के बाद, IIT दिल्ली वेबसाइट से जुड़े एक समर्पित पोर्टल के माध्यम से अबू धाबी परिसर के लिए आवेदन कर सकते हैं। JEE Advanced और CAET दोनों के लिए आवेदनों को इस अलग प्लेटफॉर्म के माध्यम से सीटें आवंटित की जाएंगी, जो JoSAA पोर्टल का उपयोग करने के बजाय प्रक्रिया का प्रबंधन करेगा।

JEE Advanced के माध्यम से नामांकित छात्रों के लिए सामान्य IIT दिल्ली परिसर श्रेणी-वार फीस ही एकमात्र वित्तीय दायित्व होगी। अन्य सभी लागतों को कवर किया जाएगा। इसके अलावा, इन छात्रों को मुफ्त डबल ऑक्यूपेंसी हॉस्टल आवास के अलावा AED 2000 का मासिक वजीफा दिया जाएगा। भोजन रियायती दरों पर उपलब्ध कराया जाएगा। छात्रों को AED 4000 का वार्षिक यात्रा भत्ता भी दिया जाएगा। उम्मीदवारों को व्यापक चिकित्सा बीमा(Comprehensive medical insurance) और अन्य कल्याण लाभ प्रदान किए जाएंगे।

IIT दिल्ली में JEE कार्यालय द्वारा प्रशासित CAET परीक्षा 23 जून, 2024 को यूएई के आसपास कई स्थानों पर निर्धारित की गई है। संयुक्त अरब अमीरात में रहने वाले उम्मीदवार, जिनमें विदेशी छात्र और नागरिक और प्रवासी शामिल हैं, परीक्षा देने के पात्र हैं। कार्यक्रम के लिए पंजीकरण 10 जून, 2024 तक admissions.abudhabi.iitd.ac.in/application/caet-2024 पर उपलब्ध है।

15 जुलाई, 2023 को अबू धाबी शिक्षा और ज्ञान विभाग (ADEK), IIT दिल्ली और भारतीय शिक्षा मंत्रालय द्वारा हस्ताक्षरित एक समझौता ज्ञापन (MoU) के तहत IIT दिल्ली-अबू धाबी परिसर की स्थापना की गई।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button