दिन के मुकाबले रात में स्‍पीड से क्‍यों दौड़ती हैं ट्रेनें, वजह सुनकर चौंक जाएंगे

अपने जीवन में हर कोई कभी न कभी ट्रेन का सफर जरूर करता है। आपने भी सुपरफास्‍ट या लोकल ट्रेन से सफर तो किया ही होगा।

ट्रेन में सफर के दौरान क्‍या कभी आपने ये सोचा है कि दिन के मुकाबले रात में ट्रेनें ज्‍यादा स्‍पीड से क्‍यों दौड़ती हैं ? ये ही क्‍यों कहा जाता है कि, 'ट्रेन रात में कवर कर लेगी।'

आज हम आपको इस सवाल का जवाब देंगे कि आखिर भारत में ट्रेनें दिन की अपेक्षा रात में स्‍पीड से क्‍यों भागती हैं ?

दरअसल, रात में रेलवे ट्रैक पर दिन के मुकाबले कम ट्रैफिक होता है। मालगाड़ी हो या पैसेंजर ट्रेन दोनों के ट्रैक पर दिन में काम होता है जिस वजह से ट्रेन स्‍लो रहती है।

एक वजह तापमान भी है। बताते हैं कि, रात में तापमान कम होता है, यही वजह है कि पटरियों पर रेल का घर्षण कम होता है। इससे ट्रेनें रात में अधिक गति से दौड़ती हैं।

रात में ट्रेनों को सिग्नल न के बराबर ही मिलते हैं। यही वजह है कि बार-बार ट्रेनें रुकती नहीं हैं और रात में स्‍पीड से दौड़ती हैं।

एक वजह ये भी है कि, रात में रेलवे ट्रैक पर अपेक्षाकृत काम कम होता है। ऐसे में ट्रेनों की स्‍पीड रात में कुछ ज्‍यादा ही तेजी हो जाती है।

दरअसल, रात में रेलवे ट्रैक पर जानवरों के आने की संभावना भी कम होती है। ऐसे में ट्रेनें बेधड़क होकर रात में दौड़ती चली जाती हैं।

इसके अलावा आपको ये भी बता दें कि ट्रेनों की गति कई और कारकों पर निर्भर करती है, जिनमें ट्रैक की स्थिति, ट्रेन का प्रकार और मौसम शामिल हैं।

बिहार की मनीषा रानी को प्यार में मिला धोखा, किसने तोड़ा दिल? बहन से बोलीं- तुम्हारे जीजा…

बताते हैं कि, रात में तापमान कम होता है, यही वजह है कि पटरियों पर रेल का घर्षण कम होता है। इससे ट्रेनें रात में अधिक गति से दौड़ती हैं।