कब है इस साल की महाशिवरात्रि, जानें शुभ मुहूर्त और पूजन विधि

हिंदू धर्म में महाशिवरात्रि का त्योहार सबसे खास माना जाता है. हिंदू पंचांग के अनुसार, फाल्गुन मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को महाशिवरात्रि का व्रत रखा जाता है.

इस बार महाशिवरात्रि का व्रत 8 मार्च, शुक्रवार को रखा जाएगा. पौराणिक मान्यताओं के अनुसार, इसी दिन भगवान शिव और माता पार्वती का विवाह हुआ था.

कहते हैं कि जो भी महाशिवरात्रि पर महादेव के लिए व्रत और उनकी उपासना करता है. उसकी भगवान शिव सभी इच्छाएं पूरी करते हैं.

महाशिवरात्रि की चतुर्दशी तिथि इस बार 8 मार्च को रात 9 बजकर 57 मिनट पर शुरू होगी और समापन 9 मार्च को शाम 6 बजकर 17 मिनट पर होगा. महाशिवरात्रि की पूजा निशिता काल में की जाती है.

निशिता काल पूजन रात को 12:07 मिनट से लेकर 12:56 मिनट तक. प्रथम पहर पूजन का समय शाम 6:25 मिनट से लेकर रात 9:28 मिनट तक.

दूसरे पहर का पूजन रात 9:28 मिनट से अगले दिन 9 मार्च को रात 12:31 मिनट तक. तीसरे पहला का पूजन रात 12:31 मिनट से लेकर रात 3:34 मिनट तक. चौथे पहर का पूजन रात 3:34 मिनट से सुबह 6:37 मिनट तक.

महाशिवरात्रि पर शुक्र प्रदोष व्रत और मासिक शिवरात्रि का संयोग बनने रहा है. इन त्योहारों पर भी भगवान शिव और माता पार्वती की उपासना की जाती है.

महाशिवरात्रि के दिन भगवान शंकर की मूर्ति को पंचामृत से स्नान कराएं. उसके बाद 8 लोटे केसर जल चढ़ाएं. उस दिन पूरी रात का दीपक जलाएं. चंदन का तिलक लगाएं.

उसके बाद गन्ने का रस, धतूरा, बेलपत्र आदि चीजें भगवान शिव को चढ़ाएं और शिवजी के मंत्रों का जाप करें. इस दिन शिवपुराण का पाठ जरूर करें.

1 महीने में घटाना है वजन तो रोज खाना शुरू कर दें ये 2 चीजें, मोटा पेट होगा अंदर