मनोरंजन

मोदी कैबिनेट का बड़ा फैसला, PM आवास योजना के तहत बनाए जाएंगे 3 करोड़ घर

नई दिल्‍ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने शपथ ग्रहण के एक दिन बाद ही बड़े फैसले लेने शुरू कर दिए हैं. पीएम मोदी के नेतृत्‍व वाली सरकार की पहली कैबिनेट बैठक (Cabinet Meeting) सोमवार को हुई. कैबिनेट ने अपने पहले फैसले में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 3 करोड़ घर बनाने की योजना को मंजूरी दे दी है. इससे पहले, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कल 71 मंत्रियों के साथ शपथ ली थी. प्रधानमंत्री सहित 72 मंत्रियों में से 30 कैबिनेट मंत्री, पांच स्वतंत्र प्रभार वाले और 36 राज्य मंत्री बनाए गए हैं.

पहली कैबिनेट बैठक में पात्र परिवारों की संख्या में इजाफे के बाद आवासों की आवश्‍यकताओं को पूरा करने के लिए 3 करोड़ अतिरिक्त ग्रामीण और शहरी परिवारों को घरों के निर्माण के लिए सहायता प्रदान करने पर सहमति व्यक्त की गई.

अन्‍नदाताओं को PM मोदी ने दी बड़ी सौगात 

इसके साथ ही पीएम मोदी ने अपने तीसरे कार्यकाल के आगाज के साथ ही देश के अन्नदाताओं को बड़ी सौगात दी है. सोमवार को ‘किसान सम्मान निधि’ की 17वीं किस्त जारी कर दी गई. इस किस्त के अंतर्गत केंद्र सरकार ने किसानों के लिए 20 हजार करोड़ रुपए की राशि आवंटित की गई है.

2019 में पीएम मोदी ने किसानों की आर्थिक समृद्धि के लिए ‘किसान सम्मान निधि’ की शुरुआत की थी. इस योजना के अंतर्गत किसानों को सालाना 6 हजार रुपए दिए जाते हैं. 6 हजार रुपए की यह किस्त एकमुश्त नहीं, बल्कि 2000-2000 रुपए करके दी जाती है.

पहले ही कर दिया था बड़े फैसले लेने का ऐलान 

लोकसभा चुनाव के दौरान ही पीएम मोदी ने ऐलान कर‍ दिया था कि उनकी नई सरकार 100 दिनों में बड़े फैसले लेगी. साथ ही पीएम मोदी ने अधिकारियों को शप‍थ ग्रहण के बाद 100 दिनों का एजेंडा तैयार करने का निर्देश दिया था.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button