मनोरंजन

Stree 2 Box Office Collection: ‘स्त्री-टू’ की धांय धांय सफलता, अब स्टार नहीं बल्कि स्टोरी है हीरो

Stree 2 Box Office Collection: कॉमेडी-हॉरर फिल्म 'स्त्री-टू', एक महिला और एक सिरकटे पुरुष के प्यार की कहानी कहती है। रिलीज़ के दो हफ्ते में दुनिया भर में 650 करोड़ रुपये कमाने वाली 'स्त्री--टू' की रोजाना कमाई में कोई फर्क नहीं देखकर लग रहा है कि यह 1000 करोड़ रुपये कमा लेगी।

Stree 2 Box Office Collection: बॉलीवुड के तथाकथित सुपरस्टार्स की फिल्में फ्लॉप हो रही हैं और स्त्री-टू की सफलता ने सभी को चौंका दिया था जब इसने मुश्किल से 100 करोड़ रुपये की कमाई की थी।

‘स्त्री 2’ के लिए लोग काफी एक्साइटेड थे क्योंकि ‘स्त्री 2’ का प्रीक्वल ‘स्त्री’ लोगों को काफी पसंद आया था। असली ‘स्त्री’ कम बजट में बनी थी। महज 25 करोड़ में बनी ‘स्त्री’ का बॉक्स ऑफिस कलेक्शन 181 करोड़ था। इसलिए फिल्म सात गुना से भी ज्यादा कमाई कर सुपरडुपर हिट साबित हुई। छह साल बाद ‘स्त्री’ का सीक्वल आ रहा था तो लोगों की दिलचस्पी तो थी। लेकिन लोगों की इतनी दिलचस्पी होगी ये लोगों ने नहीं सोचा था। ट्रेलर और प्रोमो देखने के बाद लग रहा था कि फिल्म मजेदार होने वाली है। सभी ने सोचा कि कमाई 300 करोड़ रुपये के आसपास होगी, लेकिन ‘स्त्री 2’ (Stree 2 Box Office Collection) ने रिलीज के पहले दिन से ही सभी उम्मीदों पर पानी फेर दिया है।

जहां नई रिलीज हिंदी फिल्में खर्च के लिए संघर्ष कर रही हैं, वहीं राजकुमार राव और श्रद्धा कपूर स्टारर ‘स्त्री-टू’ ने धूम मचा दी है। 120 करोड़ रुपये में बनी ‘स्त्री-2’ ने पांच गुना से ज्यादा की कमाई कर ली है और हिट हो गई है। अमर कौशिक निर्देशित कॉमेडी-हॉरर फिल्म ‘स्त्री-टू’, एक महिला और एक सिरकटे पुरुष के प्यार की कहानी कहती है। रिलीज़ के दो हफ्ते में दुनिया भर में 650 करोड़ रुपये कमाने वाली ‘स्त्री–टू’ की रोजाना कमाई में कोई फर्क नहीं देखकर लग रहा है कि यह 1000 करोड़ रुपये कमा लेगी।

‘स्त्री-टू’ की सफलता ने सभी को चौंकाया

‘स्त्री-टू’ की सफलता ने सभी को चौंका दिया है, जब हिंदी में तथाकथित सुपरस्टार्स की फिल्में औंधे मुंह गिर रही हैं और अगर वे 100 करोड़ रुपये भी कमाती हैं तो इसे अच्छा माना जाता है। किसी को अंदाजा नहीं था कि ‘स्त्री-टू’ इतनी बड़ी सफलता हासिल करेगी। वजह ये है कि फिल्म में कोई तथाकथित बड़े सितारे नहीं हैं।

राजकुमार राव और पंकज त्रिपाठी अच्छे अभिनेता तो माने जाते हैं लेकिन सुपरस्टार नहीं। श्रद्धा कपूर को एक असफल अभिनेत्री करार दिया गया है। श्रद्धा को नीपो चाइल्ड यानी अपने पिता के कहने पर फिल्मों में आई लड़की माना जाता है, इसलिए उनके पास स्टारडम नहीं है। अपारशक्ति खुराना और अभिषेक बनर्जी भी अच्छे अभिनेता हैं लेकिन उनके नाम पर कोई फिल्म देखने नहीं आते। अमर कौशिक भी बहुत सफल निर्देशक नहीं हैं। अमर कौशिक की ‘स्त्री’ चली लेकिन उसके बाद की फिल्में ज्यादा नहीं चलीं। बल्कि पिछली दो फिल्में भेड़िया और मुंजया औंधे मुंह गिरी थीं।

Read more: Dua Lipa concert in India: भारत में होगा दुआ लिपा कॉन्सर्ट, ज़ोमैटो के सीईओ दीपिंदर गोयल ने किया ऐलान, जाने तारीख और अन्य डिटेल्स

हालाँकि, ‘स्त्री-टू’ को लेकर लोगों में काफी उत्सुकता थी क्योंकि ‘स्त्री-टू’ का प्रीक्वल ‘स्त्री’ एक लोकप्रिय और सफल फिल्म थी। ओरिजिनल ‘स्त्री’ ने भी जबरदस्त कमाई की थी। वजह ये थी कि स्त्री एक कम बजट की फिल्म थी. महज 25 करोड़ में बनी ‘स्त्री’ का बॉक्स ऑफिस कलेक्शन 181 करोड़ था, इसलिए यह फिल्म सात गुना से भी ज्यादा कमाई कर सुपर डुपर हिट साबित हुई।

छह साल बाद ‘स्त्री’ का सीक्वल आ रहा था तो लोगों की दिलचस्पी तो थी लेकिन लोगों की इतनी दिलचस्पी होगी ये लोगों ने नहीं सोचा था। ‘स्त्री-2’ के ट्रेलर और प्रोमो को देखने के बाद भी यह हवा जम गई थी कि यह फिल्म मजेदार होगी लेकिन सभी ने सोचा था कि इसकी कमाई 300 करोड़ रुपये के आसपास होगी, लेकिन ‘स्त्री-टू’ ने पहले ही दिन से रिलीज ने सभी धारणाओं को खारिज कर दिया है।

‘स्त्री-टू’ ने पहले ही दिन 55.40 करोड़ रुपये कमाकर जबरदस्त ओपनिंग की थी। फिल्म की ओपनिंग में ‘स्त्री-टू’ सफल होगी इसका संकेत पहले दिन ही मिल गया था।

‘स्त्री-2’ ने पहले वीकेंड में 204 करोड़ रुपये और पहले हफ्ते में 307.80 करोड़ रुपये की कमाई कर न सिर्फ खर्चे खत्म कर दिए बल्कि सुपरहिट भी हो गई।

‘स्त्री-2’ ने दूसरे हफ्ते भी सफलता के झंडे गाड़े और दूसरे वीकेंड में करीब 94 करोड़ रुपये का कलेक्शन किया। दिलचस्प बात यह है कि ‘स्त्री-टू’ वीक-डेज़ पर भी दमदार कलेक्शन लेकर आ रही है। इस हफ्ते फिल्म ने सोमवार को 20.20 करोड़, मंगलवार को 12.25 करोड़ और बुधवार को 10.40 करोड़ का कलेक्शन किया है। इस वीकेंड में भी ”स्त्री-2” 80 करोड़ रुपये की कमाई करेगी, यानी अकेले इस हफ्ते 700 करोड़ रुपये की कमाई होगी।

‘स्त्री-टू’ मनोरंजन के मामले में सौ टच गोल्ड

Stree 2 Box Office Collection
Stree 2 Box Office Collection

‘स्त्री-टू’ के चलने की वजह इसकी कहानी, ट्रीटमेंट, सुनने को मजबूर करने वाला संगीत और मुख्य कलाकारों की शानदार एक्टिंग है। फिल्म में हीरो की स्टंट लड़ाई, जीवन से बड़े हीरो की बेतुकी स्क्रीन-प्ले या हिंदी फिल्मों में देखे जाने वाले अजीब रोमांटिक सीन नहीं हैं। फिल्म हॉरर है लेकिन भूत-प्रेत के नाम पर लोगों को डराने की बजाय कॉमेडी का डोज देकर फिल्म को हल्का-फुल्का रखा गया है। लोग सब कुछ भूलकर फिल्म मनोरंजन के लिए निकल पड़ते हैं और ‘स्त्री-टू’ फिल्म मनोरंजन के मामले में सौ टच गोल्ड है इसलिए लोगों ने इसे पसंद किया है।

‘स्त्री-टू’ की सफलता इस बात का सबूत है कि हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में स्टार सिस्टम खत्म हो गया है और कहानी का हीरो अब स्टार नहीं रहा। वे दिन गए जब लोग तथाकथित बड़े सितारों के नाम पर फिल्में देखने जाते थे। लोग अब भरपूर मनोरंजन चाहते हैं और थिएटर में जाकर खर्च किया गया पैसा लौटाना चाहते हैं। जो फिल्म पैसा नहीं बटोरती, उसमें अगर कोई तथाकथित बड़ा सितारा न हो तो लोगों को कहानी में दिलचस्पी नहीं होती, इसलिए लोग उसे नहीं देखते।

यही वजह है कि पिछले तीन साल से हिंदी के तथाकथित बड़े सितारों की फिल्में औंधे मुंह गिर रही हैं। सलमान खान, अक्षय कुमार, अजय देवगन, आमिर खान, रितिक रोशन, वरुण धवन जैसे बड़े स्टार्स अब फिल्मों में नजर नहीं आते। अगर बॉलीवुड के तथाकथित दिग्गज इस बात को समझ जाएं और स्टार की बजाय कहानी को महत्व दें तो ‘स्त्री-टू’ जैसी सफलता अन्य फिल्मों को भी मिलेगी।

‘स्त्री-टू’ सबसे ज्यादा कमाई करने वाली हिंदी फ़िल्म

Stree 2 Box Office Collection
Stree 2 Box Office Collection

‘स्त्री-टू’ के पीछे लोगों का जुनून है इसलिए ‘स्त्री-टू’ कमाई के नए रिकॉर्ड बना रही है। फिलहाल ‘स्त्री-टू’ हिंदी में 2024 की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बन गई है और भारतीय फिल्मों में कल्कि के बाद दूसरे नंबर पर है। कल्कि ने दुनिया भर में 1100 करोड़ रुपये कमाए हैं जबकि ‘स्त्री-टू’ की कमाई 650 करोड़ रुपये के पार पहुंच गई है। यह देखते हुए कि ‘स्त्री-टू’ अभी भी मजबूत चल रही है, यह कल्कि को पछाड़कर 2024 की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली भारतीय फिल्म बन सकती है।

हिंदी की कोई भी फिल्म कमाई के मामले में ‘स्त्री-टू’ के आसपास भी नहीं है। फाइटर 337 करोड़ रुपये की कमाई के साथ 2024 में दूसरी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली हिंदी फिल्म है, जबकि अन्य फिल्मों ने 200 करोड़ रुपये से कम कमाई की।

Read more: करीना कपूर की फिल्म The Buckingham Murders का धमाकेदार टीजर रिलीज

‘स्त्री-टू’ इस वक्त अब तक की नौवीं सबसे ज्यादा कमाई करने वाली हिंदी फिल्म है। इस लिस्ट में दंगल 2023 करोड़ रुपए की कमाई के साथ टॉप पर है। जवान 1148 करोड़ रुपये की कमाई के साथ दूसरे और पठान 1050 करोड़ रुपये की कमाई के साथ तीसरे नंबर पर हैं।

आमिर खान की दंगल के 2,023 करोड़ रुपये के कलेक्शन को पार करने के लिए ‘स्त्री-टू’ को अभी लंबा सफर तय करना है, लेकिन जवान और पठान के बाद यह दूसरी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बनना तय है। यह देखते हुए कि ‘स्त्री-टू’ की कमाई का ग्राफ लगातार बना हुआ है, यह सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म भी बन सकती है।

गुजराती लेखक नीरेन भट्ट ने लिखी ‘स्त्री-टू’ की कहानी

Stree 2 Box Office Collection
Stree 2 Box Office Collection

गुजराती ‘स्त्री-टू’ के लेखक नीरेन भट्ट ने लाखों की नौकरी छोड़ दी और लेखन की ओर रुख किया था।

‘स्त्री-टू’ की कहानी गुजराती नीरेन भट्ट ने लिखी है. 2018 में रिलीज़ हुई स्त्री को राज एंड डीके (राज निदिमोरु और कृष्णा डीके) ने लिखा था, जिन्होंने फैमिलीमैन, फ़र्ज़ी और गन्स एंड गुलाब्स जैसी वेब सीरीज़ का निर्माण किया है।

‘स्त्री’ के डायलॉग्स सुमित अरोड़ा ने लिखे थे लेकिन निर्देशक अमर कौशिक ने ‘स्त्री’ के सीक्वल के लिए निरेन भट्ट को चुना।

फिल्म बाला में निरेन भट्ट की जोड़ी अमर कौशिक के साथ बनी थी। निरेन भट्ट ने अमर के लिए बाला, भेदिया, मुंजया और स्त्री-टू नाम की चार फिल्में लिखी हैं। निरेन भट्ट ‘स्त्री-2’ का सीक्वल ‘स्त्री-3’ भी लिख रहे हैं।

मूल रूप से भावनगर के रहने वाले निरेन भट्ट एम.ई. और एमबीए किया है। उन्होंने एक कॉर्पोरेट कंपनी में लाखों रुपये प्रति माह कमाने वाली बिजनेस कंसल्टेंट की नौकरी छोड़ दी और फिल्म लेखक बन गए।

2009 में टीवी सीरीज़ लिखना शुरू करने वाले निरेन भट्ट ने लोकप्रिय धारावाहिक ‘तारक मेहता का उल्टा चश्मा’ के 3163 एपिसोड लिखे हैं। 20 गुजराती फिल्मों के लिए गाने लिखे हैं। ‘बे यार’ और ‘रॉन्ग साइड राजू’ जैसी प्रशंसित पुरस्कार विजेता फिल्में लिखने वाले निरेन भट्ट ने अमर कौशिक की फिल्मों के अलावा हिंदी में मेड इन चाइना, लवयात्री और इनसाइड एज, असुर, रे वेब सीरीज जैसी फिल्में भी लिखी हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button