ट्रेंडिंग

यूपी में एक बार फिर रेल हादसा: अमरोहा और अलीगढ़ के बाद अब सोनभद्र में मालगाड़ी के इंजन समेत तीन डिब्बे पटरी से उतरे

सोनभद्र: यूपी के सोनभद्र में मालगाड़ी डिरेल होकर पलट गई। रविवार सुबह करीब 11 बजे शक्तिनगर थाना क्षेत्र के अंतर्गत एनसीएल खड़िया परियोजना से अनपरा पावर प्लांट के लिए कोयला लेकर मालगाड़ी जा रही थी। कृष्णशीला रेलवे स्टेशन से कुछ ही दूरी पर इंजन समेत कोयले से भरी दो बोगियां डिरेल होकर पलट गई। घटना की सूचना के बाद मौके पर पहुंचे अनपरा पावर प्लांट के संबंधित अधिकारियों ने बताया गया कि बीते दिनों हुई बारिश के चलते मिट्टी खिसक गई। इसके चलते घटना हुई है। बताया जा रहा है कि ट्रैक के मेंटेनेंस में लापरवाही हुई है।

दुर्घटना की जानकारी होते ही अनपरा बिजली घर प्रबंधन में खलबली मच गई। मौके पर पहुचे अधिकारी और कर्मचारियों ने परिचालन शुरू करने की कोशिश में जुट गए। घटना के बारे में बताया जा रहा है कि रेलवे ट्रैक के नीचे से मिट्टी खिसकने के चलते यह हादसा हुआ है।

मिली जानकारी के मुताबिक शक्तिनगर थाना क्षेत्र के बांसी इलाके में यूपी सरकार के अनपरा थर्मल पावर प्लांट के लिए कोयला एनसीएल की खड़िया कोयला खदान से जाता है। रविवार की सुबह कोल हैंडलिंग प्लांट (सीएचपी) से कोयला भरने के बाद मालगाड़ी अनपरा के लिए निकली थी। शक्तिनगर के बांसी के समीप मालगाड़ी के इंजन से जुड़े दो वैगन डिरेल होने के बाद आपस में टकरा गए। इसके चलते इंजन ने भी ट्रैक छोड़ दिया।

घटना के बाद काफी मात्रा में कोयला ट्रैक पर बिखर गया पावर प्रोजेक्ट के रेलपथ पर बांसी (बीना) के पास हुए हादसे की खबर से बिजली घर प्रबंधन में खलबली मच गई। राहत व बचाव कार्य शुरू कर दिया गया । घटना के चलते ट्रैक बाधित होने से माल वाहक ट्रेनों का परिचालन बंद हो गया है। अधिकारी घटना की वजह जानने की कोशिश व परिचालन शुरू कराने में जुटे रहे।

इस मामले में अनपरा पावर प्लांट के अधीक्षण अभियंता एसपी यादव ने बताया कि सबसे पहले ट्रैक को दुरुस्त करने की कार्रवाई की जा रही है, ताकि बिजली घरों में कोयला पहुंचने के कार्य में बाधा न उत्पन्न हो सके। यही पहली प्राथमिकता है, क्योंकि बिजलीघरों को कोयला पहुंचाने का कार्य इसी ट्रैक से किया जाता है। उन्होंने कहा कि भारी बारिश के चलते ट्रैक के नीचे मिट्टी खिसकने के चलते मालगाड़ी डिरेल हुई है। ट्रैक को नुकसान पहुंचा है जिसे जल्दी ही ठीक कर लिया जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button