ट्रेंडिंग

Uttarakhand Forest Fire: उत्तराखंड में 24 घंटों में जंगल में आग की 8 नई जगह घटना, IAF ने दूसरे दिन भी की आग बुझाने में सहायता

Uttarakhand Forest Fire: अधिकारियों ने कहा कि भारतीय वायु सेना (Indian Air Force) के हेलीकॉप्टर की मदद से उत्तराखंड के जंगलों में आग बुझाने का अभियान(fire fighting operation) रविवार को दूसरे दिन भी जारी रहा और कई इलाकों में आग पर काबू पा लिया गया।

वन विभाग ने अपने दैनिक बुलेटिन में कहा कि राज्य में पिछले 24 घंटों में आठ नई जगह जंगल की आग की सूचना मिली, जिसमें 11.75 हेक्टेयर भूमि जलकर खाक(land burnt to ashes) हो गई, जबकि शुक्रवार शाम से शनिवार शाम तक ऐसी 23 घटनाओं में 34.175 हेक्टेयर भूमि को नुकसान पहुंचा है।

बुलेटिन में कहा गया है कि 1 नवंबर, 2023 के बाद से, उत्तराखंड में अब तक 606 जंगल की आग(Forest fire) दर्ज की गई है, जिसमें 735.815 हेक्टेयर वन भूमि जल गई है।

Uttarakhand Forest Fire

कुमाऊं के मुख्य वन संरक्षक प्रसन्न कुमार पात्रो ने कहा कि पिछले 24 घंटों में जंगलों में कोई बड़ी आग नहीं लगी।

सूत्रों के मुताबिक कि कुमाऊं क्षेत्र में, नैनीताल जिले में दो से तीन स्थानों पर और चंपावत, अल्मोडा, पिथौरागढ़ और बागेश्वर में एक-एक स्थान पर आग लगी हुई है।

उन्होंने बताया कि शनिवार को तैनात किए गए वायुसेना के हेलीकॉप्टर(air force helicopters) की मदद से नैनीताल-भवाली रोड पर लड़ियाकाटा और पाइंस क्षेत्र के जंगलों में लगी आग को बुझा दिया गया है।

शुक्रवार को नैनीताल में जंगल की आग खतरनाक रूप से हाई कोर्ट कॉलोनी और संवेदनशील उपकरणों वाले वायु सेना अड्डे के करीब पहुंचने के बाद, आग की लपटों को बुझाने में मदद के लिए भारतीय वायुसेना(AIF) के एक हेलीकॉप्टर को लाया गया।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी(Chief Minister Pushkar Singh Dhami) ने शनिवार रात कुमाऊं क्षेत्र में स्थिति की समीक्षा के बाद कहा कि शनिवार सुबह भारतीय वायुसेना(Indian Airforce) के हेलीकॉप्टर की तैनाती के बाद नैनीताल और आसपास के इलाकों में जंगल की आग पर धीरे-धीरे काबू पाया जा रहा है।

सूत्रों के मुताबिक कि अन्य स्थानों पर आग बुझाने के प्रयास जारी हैं और जल्द ही उन पर काबू पा लिया जाएगा।

उन्होंने कुमाऊं में जंगल की आग की घटनाओं में हालिया बढ़ोतरी के लिए नेपाल की सीमा से लगे उत्तराखंड के चंपावत और नैनीताल जिलों के निचले इलाकों में गर्मी के कारण बढ़ी शुष्कता को जिम्मेदार ठहराया।

वन अधिकारियों ने कहा कि इस बीच, नैनीताल, हलद्वानी और रामनगर वन प्रभागों के सबसे अधिक प्रभावित क्षेत्रों में जंगल की आग को बुझाने और ताजा घटनाओं को रोकने के प्रयास तेज कर दिए गए हैं।

उन्होंने कहा कि नरेंद्रनगर वन प्रभाग के माणिकनाथ रेंज में मरोरा और खानाना नागरिक क्षेत्रों सहित कई क्षेत्रों में आग की लपटें पहले ही बुझा दी गई हैं।

कुमाऊं के आयुक्त दीपक रावत ने कहा कि भारतीय वायुसेना(Indian Air Force) के हेलीकॉप्टर और सेना के जवानों के अलावा, प्रांतीय रक्षक दल के स्वयंसेवकों और होमगार्ड के जवानों(Volunteers and Home Guards) को भी अग्निशमन अभियान(fire fighting operation) में मदद के लिए लगाया गया है।

उन्होंने कहा कि प्रभावित क्षेत्रों में अग्निशमन टीमों(fire fighting teams) को भेजने के लिए तीन वन प्रभागों के लिए दो-दो अतिरिक्त सरकारी वाहन उपलब्ध कराए गए हैं।

रावत ने कहा कि वन पंचायत अधिकारियों(Forest Panchayat Officers) की भागीदारी के साथ स्थानीय लोगों की भी मदद ली जा रही है क्योंकि वे जंगल की आग पर सबसे पहले प्रतिक्रिया करते हैं।

गढ़वाल डीएफओ अनिरुद्ध स्वप्निल(Garhwal DFO Anirudh Swapnil) ने पौडी में पत्रकारों को बताया कि वन विभाग के कर्मचारी जंगल की आग के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए पहाड़ियों में गांव-गांव जा रहे हैं।

संदेश फैलाने के लिए लाउडस्पीकर का इस्तेमाल किया जा रहा है. स्वप्निल(Garhwal DFO Anirudh Swapnil) ने कहा, लोगों से कहा जा रहा है कि वे किसी भी जंगल में आग लगने की सूचना(fire alarm) तुरंत अधिकारियों को दें और खुले में कूड़ा न जलाएं या लापरवाही से जलती हुई सिगरेट या बीड़ी वन क्षेत्रों में न फेंकें।

उन्होंने कहा कि लोगों से यह भी कहा जा रहा है कि अगर वे किसी को जंगलों में आग लगाते हुए पकड़ते हैं तो अधिकारियों को रिपोर्ट करें(report to authorities)। उन्होंने कहा कि इस तरह के उल्लंघन की सूचना देने वाले किसी भी व्यक्ति को वन विभाग द्वारा पुरस्कृत(Awarded by Forest Department) किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि जंगलों में आग लगाते हुए पकड़े जाने पर वन अधिनियम 1927(Forest Act 1927) के तहत कानूनी कार्रवाई(legal action) की जाएगी।

अपने मवेशियों के लिए ताज़ी घास लेने के लिए जंगलों को जलाना उत्तराखंड की पहाड़ियों(hills of uttarakhand) में व्यापक रूप से प्रचलित प्रथा है।

आग की स्थिति(Fire Status) पर पूरी तरह से काबू पाने तक वन विभाग के अधिकारियों की छुट्टियां रद्द(Officials’ holidays canceled) कर दी गई हैं.

धामी ने कहा कि वन विभाग के कर्मियों के अवकाश आवेदनों पर केवल चिकित्सा आपात स्थिति(medical emergency) में ही विचार किया जाएगा।

भारतीय वायु सेना(Indian Air Force) के अनुसार, आग की लपटों को बुझाने के लिए नैनीताल और आसपास के इलाकों में एक एमआई-17 वी5 हेलीकॉप्टर तैनात किया गया है। यह भीमताल झील(Bhimtal Lake) से एक बांबी बाल्टी में पानी इकट्ठा करता है, जिसकी क्षमता 5,000 लीटर है, और इसे जलते जंगलों पर डालता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button