हेल्थ

5 Warning Signs Of Brain Tumour: युवाओं में ब्रेन ट्यूमर के 5 चेतावनी संकेत

5 Warning Signs Of Brain Tumour: ब्रेन ट्यूमर उन गंभीर बीमारियों में से एक है जो व्यक्ति के स्वास्थ्य पर व्यापक प्रभाव छोड़ती है। यह मस्तिष्क में या उसके आसपास कोशिकाओं की असामान्य वृद्धि के कारण होता है। रोगियों को एक महत्वपूर्ण लक्षण बोझ(significant symptom burden) से जूझना पड़ता है जो मस्तिष्क के विशिष्ट हिस्सों को नुकसान पहुंचा सकता है, जिससे गंभीर शिथिलता(serious dysfunction) हो सकती है। ब्रेन ट्यूमर किसी भी उम्र में हो सकता है। कोशिकाओं के प्रकार और उपचार की प्रतिक्रिया के मामले में बच्चों में ट्यूमर वयस्क ट्यूमर से भिन्न होता है। विशेषज्ञों के अनुसार, दुनिया भर में इस बीमारी से पीड़ित युवाओं की संख्या में बड़ी वृद्धि हो रही है।

5 Warning Signs Of Brain Tumour

ब्रेन ट्यूमर के लक्षण और संकेत ट्यूमर के आकार और स्थान के आधार पर भिन्न होते हैं। कई बार यह मस्तिष्क के चारों ओर दबाव बढ़ा देता है जबकि कभी-कभी पूरे मस्तिष्क के ऊतकों को नुकसान पहुंचाता है।

5 Warning Signs Of Brain Tumour: युवाओं में ब्रेन ट्यूमर के 5 चेतावनी संकेत:

सिर दर्द(Headaches)

युवाओं में, सिरदर्द आम है, लेकिन यह एक चेतावनी है जब यह एक निरंतर पैटर्न के साथ लगातार तीव्र होता है। जब कोई व्यक्ति सुबह जल्दी उठता है या जब वह सो रहा होता है तब होने वाला सिरदर्द व्यक्ति के स्वास्थ्य के लिए बदतर होता है। इसलिए यह, ब्रेन ट्यूमर की गंभीर चेतावनी बन जाती है।

दृष्टि में हानि(Loss in vision)

अध्ययनों के अनुसार, ऐसा माना जाता है कि कई प्रकार के ब्रेन ट्यूमर के परिणामस्वरूप दृष्टि कमजोर(Loss in vision) हो जाती है या दृष्टि चली जाती है। हालाँकि दृष्टि परिवर्तन एक और सामान्य घटना है, लेकिन ध्यान केंद्रित करने में अत्यधिक कठिनाई होने या प्रकाश के प्रति संवेदनशीलता(sensitivity to light) बढ़ने पर ध्यान देने की आवश्यकता होती है। ये ऑप्टिक तंत्रिका संपीड़न(optic nerve compression) के संकेत हो सकते हैं जिससे दृष्टि मार्ग में गड़बड़ी हो सकती है जो ब्रेन ट्यूमर का एक गंभीर संकेत है।

Nausea और उल्टी(Nausea and vomiting)

यदि किसी व्यक्ति को फ्लू जैसी बीमारी और तेज सिरदर्द के साथ उल्टी होती हुई दिखाई देती है; तो उन्हें इसे ब्रेन ट्यूमर के लिए एक महत्वपूर्ण चेतावनी के रूप में गिनना चाहिए। ऐसा तब होता है जब मस्तिष्क के एक निश्चित स्थान के अंदर एक ट्यूमर बढ़ता है जो ऊतकों को दबाता है या मस्तिष्क के भीतर तरल पदार्थ के प्रवाह को अवरुद्ध(blocks the flow of the fluid) करता है।

सुनने में हानि(Loss in hearing)

ब्रेन ट्यूमर के कारण अक्सर सुनने की क्षमता खत्म(Loss in hearing) हो जाती है। जिन व्यक्तियों को अपने मस्तिष्क की नसों पर दबाव और कानों में एक साथ तेज दर्द का अनुभव होता है, वे ब्रेन ट्यूमर की चेतावनी के संकेत हैं। वे वेस्टिबुलर तंत्रिका (also called the balance nerve) और श्रवण तंत्रिका पर विकसित होते हैं। ये नसें आंतरिक कान से मस्तिष्क तक जाती हैं, जिससे तंत्रिका पर दबाव पड़ता है और सुनने की क्षमता में कमी आती है।

Seizures

दौरे ब्रेन ट्यूमर की चेतावनी के संकेत हैं जो आमतौर पर कम से कम 40 प्रतिशत मामलों में देखे जाते हैं। इन्हें ब्रेन ट्यूमर का पहला नैदानिक लक्षण(clinical symptoms) कहा जाता है। वे ब्रेन ट्यूमर के सामान्य लक्षण हैं, अधिकांश रोगियों को कोर्स के दौरान कम से कम एक बार उनका अनुभव होता है।

5 Warning Signs Of Brain Tumour: ब्रेन ट्यूमर का निदान करने के लिए न्यूरोलॉजिकल परीक्षा(Neurological exam)

ब्रेन ट्यूमर से पीड़ित रोगी को ट्यूमर के आकार और स्थान के आधार पर एक न्यूरोलॉजिकल परीक्षा(Neurological exam) और एक विशिष्ट बायोप्सी(specific biopsy) से गुजरना पड़ता है। इस परीक्षा में दृष्टि, सजगता और श्रवण जैसे तंत्रिका संबंधी कार्यों का मूल्यांकन करने के लिए विभिन्न प्रकार के परीक्षण शामिल हैं। निदान बायोप्सी के प्रकार के आधार पर किया जाता है, जैसे कि मस्तिष्क बायोप्सी या रीढ़ की हड्डी के तरल पदार्थ का मूल्यांकन, अगर यह ट्यूमर में शामिल पाया जाता है।

ब्रेन ट्यूमर एक गंभीर बीमारी है जो तेजी से युवाओं में अपना अस्तित्व बना रही है। बीमारी के लक्षणों और गंभीर चेतावनियों के बारे में जानना महत्वपूर्ण है ताकि प्रारंभिक चरण में इसका निदान किया जा सके और उपचार के दौरान सकारात्मक प्रभाव छोड़ा जा सके। आख़िरकार, जागरूकता हमारे युवाओं को मस्तिष्क के स्वास्थ्य और उनके स्वास्थ्य की भलाई को प्राथमिकता देने की दिशा में सशक्त बनाने का महत्वपूर्ण मार्ग है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button