लाइफस्टाइलहेल्थ

5 Facial Yoga Techniques: बढती उम्र में चेहरे के लिए अपनाएं ये 5 योग तकनीकें

5 Facial Yoga Techniques: कौन नहीं चाहता कि उसकी त्वचा उभरी हुई, खूबसूरत और मुलायम हो? लगातार बदलते सौंदर्य मानदंडों की दुनिया में, ज़्यादा से ज़्यादा लोग अपनी खूबसूरती को निखारने के लिए कॉस्मेटिक प्रक्रियाओं की ओर आकर्षित हो रहे हैं। आखिरकार, कांच की तरह चमकदार त्वचा कई लोगों के लिए किसी ख़ूबसूरती के सपने से कम नहीं है। लेकिन अगर हम आपको बताएं कि इन कॉस्मेटिक उपचारों(cosmetic treatments) को चुनना ही झुर्रियों से मुक्त और चमकता हुआ चेहरा पाने का एकमात्र तरीका नहीं है, तो आप क्या कहेंगे? जी हाँ, आपने सही पढ़ा। आपको बस इतना करना है कि फेस योगा को नियमित रूप से अपनाएँ, जिससे आपको दिखने वाले बदलाव नज़र आएंगे। अब वो दिन चले गए जब किसी को डबल चिन के बारे में चिंता करने की ज़रूरत होती थी।

5 Facial Yoga Techniques

त्वचा को मजबूत बनाने से लेकर उम्र बढ़ने के लक्षणों को कम करने तक, फेस योगा मांसपेशियों को आराम दे सकता है और चेहरे के कुछ हिस्सों में तनाव को दूर कर सकता है। तो, यहाँ कुछ फेस योग तकनीकों पर एक नज़र डाली गई है जो महीन रेखाओं को कम करने और आपकी त्वचा को चिकना रूप देने में मदद कर सकती हैं:

  1. लिप प्लंपर एक्सरसाइज(Lip Plumper exercise): यह एक्सरसाइज होंठों को मोटा करती है। इसके अलावा, यह एक्सरसाइज उन्हें अधिक परिभाषित और मोटा दिखाती है। अपना मुंह बंद करके और अपने होठों को कसकर दबाकर शुरू करें। उसके बाद, मुंह में हवा भरकर एक गुब्बारा बनाएं। फिर मुंह के अंदर की हवा को बाएं और दाएं तरफ घुमाएं। इस एक्सरसाइज को रोजाना करने से होठों को चपटा और पतला होने से रोका जा सकता है।
  2. नेक टाइटनर(Neck Tightener): इसमें, आपको अपना सिर पीछे की ओर झुकाना होता है जब तक कि आप अपनी छत को न देख सकें। फिर अपने होठों से एक सिकुड़न बनाएं, जैसे कि आप छत को चूमने की कोशिश कर रहे हों। कुछ सेकंड के लिए इस स्थिति में रहें। इस एक्सरसाइज को रोजाना दोहराने से गर्दन की मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद मिल सकती है, और इससे जॉलाइन भी अधिक परिभाषित हो सकती है।
  3. रिंकल बस्टर(Wrinkle Buster): यह आपकी आंखों के बैग और चेहरे की झुर्रियों से छुटकारा पाने के लिए एक शानदार एक्सरसाइज है। आपको बस अपने दोनों हाथों को अपने माथे के बीच में रखना है। सुनिश्चित करें कि आपकी तर्जनी और अंगूठे एक दूसरे को छू रहे हों और एक त्रिकोण बना रहे हों। फिर अपने माथे पर दृढ़ दबाव डालें। अपनी भौंहों को जितना हो सके ऊपर की ओर दबाएँ। ऐसा करते समय, आप अपनी आँखें बंद रख सकते हैं।
  4. आँख उठाना(Eye Lifting): अपनी तर्जनी को अपनी भौंहों के नीचे की हड्डियों पर दबाएँ। अब, अपनी उंगली को छोड़े बिना अपनी आँखें बंद करें। पाँच सेकंड तक प्रतीक्षा करें, फिर अपनी आँखें खोलें। इस अभ्यास को दोहराएँ।
  5. जॉलाइन टोनर(Jawline Toner): यह व्यायाम जबड़े की मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद करता है। छत को देखकर शुरू करें, और फिर निचले जबड़े को आगे की ओर ले जाएँ। कुछ सेकंड के लिए इस स्थिति में रहें, फिर आराम करें। आराम करें और फिर कुछ बार दोहराएँ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button