स्पोर्ट्स

3-Star GP Event: 3-स्टार जीपी इवेंट जीतने वाली पहली भारतीय बनीं श्रुति वोरा, ऐतिहासिक जीत दर्ज की

3-Star GP Event: मैग्नेनिमस पर सवार श्रुति वोरा थ्री स्टार ग्रैंड प्रिक्स इवेंट जीतने वाली पहली भारतीय राइडर बन गई हैं – भारतीय घुड़सवार के लिए एक ऐतिहासिक उपलब्धि।

3-Star GP Event
3-Star GP Event

7-9 जून को स्लोवेनिया के लिपिका में आयोजित CDI-3 इवेंट में श्रुति ने 67.761 अंक हासिल किए। भारतीय खिलाड़ी मोल्दोवा की तातियाना एंटोनेंको (Aachen) से आगे रहीं, जिन्होंने 66.522 अंक हासिल किए। ऑस्ट्रिया की जूलियन जेरिच (Quarter Girl) ने 66.087 के स्कोर के साथ शीर्ष 3 में जगह बनाई।

EFI के महासचिव कर्नल जयवीर सिंह ने कहा, “यह भारतीय घुड़सवार बिरादरी के लिए बहुत अच्छी खबर है। श्रुति के इस प्रेरणादायक प्रदर्शन ने देश को गौरवान्वित किया है। कई महिलाएं इस खेल को अपना रही हैं और इस तरह की उपलब्धियां कई और राइडर्स को उत्कृष्टता के लिए प्रयास करने के लिए प्रेरित करेंगी।”

ग्रैड प्रिक्स स्पेशल में भी श्रुति ने शानदार प्रदर्शन किया, जो उसी स्थान पर एक साथ आयोजित किया गया था। वह 66.085 के स्कोर के साथ एंटोनेंको-आचेन कॉम्बो के बाद दूसरे स्थान पर रहीं।

“मैं परिणाम से बेहद खुश हूं। मैंने कड़ी मेहनत की है और जीत वाकई संतोषजनक है। यह जीत ओलंपिक वर्ष में मिली है और यह इसे महत्वपूर्ण बनाता है। यह तथ्य कि मैं देश की पहली राइडर हूं जिसने तीन सितारा इवेंट जीता है, इसे एक विशेष उपलब्धि बनाता है। मैं अपने देश के लिए सम्मान लाने के लिए कड़ी मेहनत करती रहूंगी,” *श्रुति वोहरा ने कहा।

कोलकाता की रहने वाली अनुभवी राइडर श्रुति ने ड्रेसेज वर्ल्ड चैंपियनशिप (2022) और एशियाई खेलों (2010, 2014) में भारत का प्रतिनिधित्व किया है।

3-Star GP Event​​​​​​​: ड्रेसेज इवेंट क्या है:

राइडर-घोड़ा कॉम्बो 20 मीटर x 60 मीटर के एक एरिना में प्रदर्शन करता है, जो एक कम रेल से घिरा होता है जिसके भीतर घोड़े को रहना होता है। एरिना में सममित रूप से 12 अक्षर वाले मार्कर रखे गए हैं जो यह संकेत देते हैं कि मूवमेंट कहां से शुरू होने हैं और गति में बदलाव कहां होने हैं और मूवमेंट कहां खत्म होंगे।

इसमें सात चरण हैं – प्रारंभिक, प्राथमिक, मध्यम, उन्नत मध्यम, उन्नत, प्रिक्स सेंट जॉर्ज और इंटरमीडिएट -I।

स्कोरिंग 1 से 10 के पैमाने पर की जाती है, जहाँ 1 बहुत खराब और 10 उत्कृष्ट दर्शाता है।

Related Articles

One Comment

  1. Pingback: Petrodollar Deal

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button